Move to Jagran APP

लड़की के पिता से मांगा दहेज तो गांव की कमेटी ने किया कुछ ऐसा Ranchi News

गांव में अंजुमन कमेटी ने दहेज मांगने की निंदा की और 50 हजार का सामाजिक दंड लगाया। उन्होंने तसरूल के गले में दहेज लोभी दुल्हे का पिता हूं लिखी तख्ती लटकाकर पूरे गांव में घुमाया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 10:39 AM (IST)
लड़की के पिता से मांगा दहेज तो गांव की कमेटी ने किया कुछ ऐसा Ranchi News
लड़की के पिता से मांगा दहेज तो गांव की कमेटी ने किया कुछ ऐसा Ranchi News

पिठोरिया (रांची), जासं। दहेज के खिलाफ समाज में आ रही जागृति के क्रम में लोगों ने दहेज मांगने वालों का तिरस्कार भी शुरू कर दिया है। इसी तरह के एक मामले में पिठोरिया थाना क्षेत्र के सदकनादू गांव में अंजुमन कमेटी ने गांव के तसरूल अंसारी के दहेज मांगने के कारण निंदा की। उसपर 50 हजार रुपये का सामाजिक दंड लगाया। लोग तसरूल से इतने नाराज थे कि उन्होंने तसरूल के गले में 'दहेज लोभी दुल्हे का पिता हूं' लिखी तख्ती लटकाकर पूरे गांव में घुमाया।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि बेड़ो थाना के करांजी गांव रहने वाला तसरूल अंसारी ने अपने बेटे रकीब अंसारी की शादी जुलाई में सदकनादू निवासी आबिद अंसारी की बेटी से दहेज नहीं लेने की शर्त पर तय किया था। दोनों परिवारों की ओर से वर-वधू को शगुन देकर निकाह तय कर दिया गया। इसके एक सप्ताह बाद ही तसरूल अंसारी ने अपने समधी से 20 हजार रूपये की मांग कर दी।

दुल्हन के पिता आबिद अंसारी ने जैसे-तैसे रूपये की व्यवस्था कर उन्हें दे दिया। छह सितंबर की सुबह तसरूल अंसारी अपने समधी आबिद अंसारी के घर पहुंचे और फिर 20 हजार रुपये नकद व एक मोटरसाइकिल दहेज में देने की बात पर अड़ गया। इस पर रकीब अंसारी ने असमर्थता जताई, लेकिन लड़के के पिता दहेज लेने की जिद पर अड़े रहे। मामला अंजुमन कमिटी के पास पहुंचा तो उन्होंने दोनों पक्षों को समझाने -बुझाने की कोशिश की। इसके बाद भी नहीं मानने पर तसरूल अंसारी का तिरस्कार करते हुए उसपर दंड लगाया गया।

अंजुमन कमिटी  की बैठक जिला परिषद सदस्य मोजिबुल अंसारी की अध्यक्षता में हुई। इसके बाद लिखित तौर पर शादी तोड़ दी गई। हालांकि दूसरे पक्ष ने इस मामले में अपने साथ ज्यादती करने, अनाधिकृत रूप से जुर्माना लगाने और जुर्माना नहीं देने तक गैरकानूनी तरीके से मोटरसाइकिल रख लिए जाने का आरोप लगाया है। बैठक में ग्राम प्रधान विजय उरांव, सदर मो. अजहर, सऊद अंसारी, बसीरूल अंसारी, रशीद अंसारी, नईम अंसारी, नौशाद अंसारी, मुरसलीम अंसारी और हारून सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.