Move to Jagran APP

पलामू के हैदर नगर में सभी दुकानें अनिश्चितकाल के लिए बंद, पुलिस की कार्रवाई का विरोध कर रहे व्‍यवसायी Palamu News

Jharkhand News Palamu News पलामू के हैदरनगर में प्रतिमा विसर्जन जुलूस में शामिल 108 लोगों पर पुलिस ने मामला दर्ज कराया है। दंडाधिकारी ने 8 नामजद व 100 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है। व्‍यवसायी प्राथमिकी वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 11:25 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 11:44 AM (IST)
पलामू के हैदर नगर में सभी दुकानें अनिश्चितकाल के लिए बंद, पुलिस की कार्रवाई का विरोध कर रहे व्‍यवसायी Palamu News
Jharkhand News, Palamu News पलामू जिला अंतर्गत हैदर नगर प्रखंड मुख्यालय की बंद दुकानें।

पलामू, जासं। पलामू जिला के हैदर नगर प्रखंड मुख्यालय के सभी व्यवसायियों ने प्रखंड व पुलिस प्रशासन के खिलाफ आज रविवार को अपनी-अपनी दुकानें बंद कर रखी हैं। मां दुर्गा के विसर्जन जुलूस में शामिल पूजा समितियों के पदाधिकारि‍यों के साथ पुलिस प्रशासन के दुर्व्यवहार व 108 लोगों पर दर्ज प्राथमिकी का व्‍यवसायी विरोध कर रहे हैं। साथ ही दर्ज प्राथमिकी वापस लेने की मांग कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार हैदर नगर चौक से विजयादशमी को दुर्गा मां की प्रतिमा के साथ विसर्जन जुलूस निकाला गया था।

loksabha election banner

जुलूस में लाउडस्पीकर से भजन बजाया जा रहा था। अचानक बैंक रोड में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी जनसेवक सह प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजीव कुमार ने दुर्गा पूजा समितियों को ट्रैक्टर से लाउडस्पीकर खोलने का आदेश दिया। वहां सीओ राजीव नीरज, थाना प्रभारी अजित कुमार मुंडा, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस जवान उपस्थित थे। लाउडस्पीकर खोलने के आदेश का जुलूस में शामिल लोगों ने विरोध किया। इस पर ग्रामीणों व पुलिस के बीच कहासुनी हो गई।

जुलूस के रेलवे गुमटी के समीप पहुंचने पर ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद, हेमंत सोरेन मुर्दाबाद के नारे लगाए। रेलवे गुमटी के समीप जुलूस एक घंटा रुका रहा। बिना लाउडस्पीकर हैदरनगर बाजार व अन्य मुहल्ला व गांव की प्रतिमाओं को चौक बाजार के रास्ते सदाबह नदी स्थित छठ घाट पर विसर्जित कर दिया गया। लाउडस्पीकर खुलवाने के मामले पर दुर्गा पूजा समिति के साथ-साथ स्थानीय नागरिकों में प्रशासन के प्रति काफी रोष देखा गया।

इधर दंडाधिकारी संजीव कुमार ने 8 नामजद व 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ थाना में मामला दर्ज करा दिया है। इसका दुर्गा पूजा समितियां व व्यवसायी विरोध कर रहे हैं। इसी संदर्भ में रविवार से व्यवसायियों ने अनिश्चितकाल तक अपने-अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखने की घोषण कर दी है।

क्या कहते हैं थाना प्रभारी

हैदर नगर के थाना प्रभारी अजित कुमार मुंडा ने बताया कि शुक्रवार 15 अक्टूबर को दर्जनों लोगों ने जुलूस के दौरान सरकारी कार्य में बाधा डाला। रोड जाम किया। कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन किया। दंडाधिकारी संजीव कुमार के आवेदन पर आठ नामजद व 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

क्या कहते हैं दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारी

दुर्गा पूजा समिति हैदर नगर की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि शुक्रवार को देवी मां की प्रतिमा के साथ धीमी आवाज में भजन बजाते हुए लोग विसर्जन के लिए जा रहे थे। बैंक रोड में थाना प्रभारी और दंडाधिकारी ने जबरदस्ती लाउडस्पीकर बंद करने का दबाव बनाया। ग्रामीण श्रद्धालुओं ने इसका विरोध किया। इसके बाद सभी लोगों ने बिना लाउडस्पीकर के प्रतिमा को रेलवे गुमटी होते हुए चौक बाजार, मस्जिद रोड होते हुए छठ घाट पर विसर्जन किया।

किसी ने पुलिस प्रशासन के साथ कोई बदतमीजी नहीं की है। बल्कि उन्हें सहयोग कर लाउडस्पीकर भी खोल दिया। थाना प्रभारी ने ही डीजे नहीं, लाउडस्पीकर कम आवाज में बजाने की अनुमति पूजा समिति को दी थी। प्राथमिकी दर्ज करना बिलकुल बेबुनियाद है। बयान जारी करने वालों में समिति के अध्यक्ष पवन जायसवाल व सचिव प्रशांत कुमार शामिल हैं। कहा है कि इस मामले की जांच एसडीपीओ या एसपी से कराई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.