Move to Jagran APP

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर एयर एशिया ने रद्द की उड़ान, सैकड़ों मुसाफिर परेशान

Jharkhand Update News एयर एशिया की वेबसाइट नहीं चलने से मुसाफिरों को टिकट समायोजित करने में दिक्कत आ रही है। दूसरी एयरलाइंस कंपनी टिकट कैंसिल कर दूसरा टिकट करने के लिए 14 हजार रुपये अतिरिक्त मांग रही है

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:02 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:13 AM (IST)
रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर एयर एशिया ने रद्द की उड़ान, सैकड़ों मुसाफिर परेशान
एयर एशिया उड़ान रद्द करने की सूचना सार्वजनिक करने से भी घबरा रहा है।

रांची, जासं। रांची में एक बड़ी ‌कंपनी‌ में जीएम मनोज गुप्ता ने राजधानी से दिल्ली जाने के लिए दो दिसंबर को एयर एशिया से टिकट बुक कराया था। दिल्ली में अपना काम करने के बाद छह दिसंबर को दिल्ली से उनकी वापसी की फ्लाइट थी। लेकिन एयर एशिया ने अचानक दो दिसंबर की अपनी फ्लाइट कैंसिल कर दी है। इसकी वजह से मनोज गुप्ता को काफी परेशानी हो रही है। अब उन्होंने रांची से दिल्ली जाने के लिए चार दिसंबर का टिकट बुक कराया है।

loksabha election banner

लेकिन उन्हें दिल्ली में रहने के लिए दो ही दिन मिल रहे हैं। इससे उनका कंपनी का काम प्रभावित हो रहा है। दूसरी एयरलाइंस कंपनी टिकट कैंसिल कर दूसरा टिकट करने के लिए 14 हजार रुपये अतिरिक्त मांग रही है और एयर एशिया इसके लिए किसी भी तरह का अतिरिक्त भुगतान देने के लिए तैयार नहीं है। मनोज गुप्ता का मामला तो एक बानगी है। ऐसे सैकड़ों मुसाफिर परेशान हैं और रांची एयरपोर्ट का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन न तो कंपनी और ना ही एयरपोर्ट के अधिकारी इस तरफ कोई ध्यान दे रहे हैं।

इससे मुसाफिरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर रनवे की मरम्मत का काम चल रहा है। इसके चलते एयर एशिया ने अपनी कुछ उड़ान रद्द कर दी है। फ्लाइट रद्द होने से मुसाफिरों को काफी दिक्कत हो रही है। एयर एशिया उड़ान रद्द करने की सूचना सार्वजनिक करने से भी घबरा रहा है। एयर एशिया की तरफ से मुसाफिरों को मोबाइल पर मैसेज कर फ्लाइट रद्द करने की सूचना दी जा रही है।

लेकिन जब एयर एशिया के अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली जाती है तो वह पहले तो फ्लाइट रद्द होने की बात से इन्‍कार करते हैं। लेकिन जब उन्हें यह बताया जाता है कि उन्होंने टिकट बुक कराया है। तब वह फ्लाइट रद्द होने की बात स्वीकार करते हैं। इस तरह एयर एशिया के अधिकारियों द्वारा दो तरह की बात करने से यात्रियों में दुविधा है। गौरतलब है कि 16 नवंबर से रांची एयरपोर्ट पर रनवे की मरम्मत का काम चल रहा है। यह काम 15 जनवरी तक चलेगा। इसके चलते रांची एयरपोर्ट पर सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक विमानों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

नहीं चल रही एयर एशिया की वेबसाइट

एयर एशिया की 2 दिसंबर की फ्लाइट कैंसिल होने से इस फ्लाइट से टिकट बुक कराने वाले डेढ़ सौ से अधिक मुसाफिर परेशान हैं। एयर एशिया के अधिकारियों से मामले की शिकायत करने पर वह मुसाफिरों को कंपनी की वेबसाइट पर जाकर टिकट कैंसिल करने या फिर दूसरी तारीख पर टिकट बुक करने की बात करते हैं। लेकिन यात्रियों का कहना है कि एयर एशिया कंपनी की वेबसाइट काम नहीं कर रही है। इस वजह से उन्हें एयरपोर्ट जाकर टिकट कैंसिल करने के बाद दूसरा टिकट बुक कराना पड़ रहा है।

यात्रियों की परेशानी के लिए एयर एशिया जिम्मेदार

यात्रियों का कहना है कि उनकी परेशानी के लिए एयर एशिया जिम्मेदार है‌। एयर एशिया अपनी फ्लाइट कैंसिल होने पर टिकट का रिफंड तो कर रही है या फिर दूसरी तारीख में टिकट बुक कर रही है लेकिन लोगों ने वापसी के लिए जो दूसरी एयरलाइंस कंपनी की फ्लाइट से टिकट बुक कराया है उसमें मुसाफिरों को चूना लग रहा है। कोकर के राज कुमार कहते हैं कि एयर एशिया को चाहिए कि वह मुसाफिरों की वापसी की फ्लाइट का भी टिकट दूसरी कंपनियों से बात कर समायोजित कराए।

क्योंकि उन कंपनियों का कहना है कि उनकी फ्लाइट तो रद नहीं हुई, इसलिए वह इस मामले में मुसाफिरों को किसी भी तरह की छूट देने को तैयार नहीं है। एयर एशिया की दो दिसंबर के लिए फ्लाइट की टिकट बुक कराने वाले मुसाफिर जब दूसरी कंपनियों के वापसी टिकट को कैंसिल या समायोजित करने की बात करते हैं तो अन्य कंपनियों का कहना है कि उनका टिकट वापस करने वाली टिकट की श्रेणी में नहीं है।

इससे मुसाफिरों को सीधे-सीधे 14000 रुपये का चूना लग रहा है। एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि एयर एशिया ने अपनी उड़ान रद्द की है। इससे अगर किसी मुसाफिर को परेशानी होती है तो उसे सीधे नागरिक उड्डयन मंत्रालय से शिकायत करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.