Move to Jagran APP

एआइएमआइएम ने हिंदपीढ़ी में मनाई पूर्व केंद्रीय मंत्री तस्लीमुद्दीन की जयंती

आल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन के तत्वाधान में बिहार के पूर्व सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री स्वर्गीय तस्लीमुद्दीन की जयंती हिंदी पीढ़ी स्थित रहमानिया मदरसा में मनाई गई। इस अवसर पर कुरान खानी और दुआ ए मगफिरत का आयोजन किया गया। हाफिज मीकाइल ने दुआ का एहतमाम किया।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 12:37 PM (IST)
एआइएमआइएम ने हिंदपीढ़ी में मनाई पूर्व केंद्रीय मंत्री तस्लीमुद्दीन की जयंती
एआइएमआइएम ने हिंदपीढ़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री तस्लीमुद्दीन की जयंती मनाई।

रांची,जासं। आल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन के तत्वाधान में बिहार के पूर्व सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री स्वर्गीय तस्लीमुद्दीन की जयंती हिंदी पीढ़ी स्थित रहमानिया मदरसा में मनाई गई। इस अवसर पर कुरान खानी और दुआ ए मगफिरत का आयोजन किया गया। हाफिज मीकाइल ने दुआ का एहतमाम किया। साथ ही अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के बीच तस्लीमुद्दीन के जीवन विवरण की विस्तृत चर्चा की गई।

loksabha election banner

मजलिस के रांची जिला महानगर अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने मदरसा के छात्रों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि तस्लीमुद्दीन अपने कार्यकाल के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री का कर्तव्य निभा चुके हैं। वह सिसौना, जोकीहाट और अररिया समेत बिहार के कई क्षेत्रों से कई बार विधायक रह चुके हैं। साथ ही पूर्णिया, किशनगंज से सांसद भी रहे।

अपने राजनीतिक जीवन में तस्लीमुद्दीन ने बेहतर कार्य किया। समाज के बीच राजनीतिक जागरूकता फैलाने में उनकी भूमिका सराहनीय रही है। जन समस्याओं के समाधान करने की मिसाल दी जाती है। उन्हीं के नक्शे कदम पर उनके पुत्र शाहनवाज आलम भी चल रहे हैं। वे जोकीहाट से मजलिस के टिकट पर विधायक निर्वाचित हुए हैं। शाहिद ने कहा कि तस्लीमुद्दीन को सीमांचल का गांधी के रूप में जाना जाता है। ये मुस्लिम समाज के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने अपने जीवन काल में गांधी की सीख सत्य और अहिंसा को सदैव जीवन में उतारा और लोगों को इसी राह पर चलने के लिए प्रेरित करते रहे।  उन्होंने कहा कि राज्य से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक मुस्लिम बुद्धिजीवियों, राजनेताओं, समाजसेवियों आदि का इतिहास लगभग उपेक्षित रहा है। कार्यक्रम में जावेद अख्तर,आरिफ खान अनवर खान, हाफिज मीकाइल, हाफिज जुनैद आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.