Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019: कोई सोना लुटा रहा-कोई सरकारी नौकरी, अबकी बा‍र दिलचस्‍प होगा चुनाव; पढ़ें Special Report

झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा में गिनती के दिन शेष बचे हैं। लिहाजा राजनीतिक पार्टियां अपने लुभावने वादों के साथ मैदान में उतरने लगी हैं। एक से बढ़कर एक वादे किए जा रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 10:41 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 10:41 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019: कोई सोना लुटा रहा-कोई सरकारी नौकरी, अबकी बा‍र दिलचस्‍प होगा चुनाव; पढ़ें Special Report
Jharkhand Assembly Election 2019: कोई सोना लुटा रहा-कोई सरकारी नौकरी, अबकी बा‍र दिलचस्‍प होगा चुनाव; पढ़ें Special Report

रांची, [जागरण स्‍पेशल]। बस गिनती के कुछ दिन बचे हैं, और जल-जंगल-जमीन वाले इस झार प्रदेश में बहार की दस्‍तक हो जाएगी। तरह-तरह के वादे और नारे लेकर भांति-भांति के उड़नखटोले-चार्टर प्‍लेन से टोकरी भरकर नेताओं की आमद रोज ब रोज होगी। झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा जल्‍द ही होने वाली है। संभव है कि नवंबर-दिसंबर में चुनाव के लिए वोट डाले जाएं। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी चूलें कसने में जुट गई हैं।

loksabha election banner

जनता को लुभाने के लिए सियासी दलों का खास सेल वादों की पोटली तैयार करने में जुटा है। अभावों की लंबी फेहरिस्‍त से छांट-छांटकर उपक्रम निकाले जा रहे हैं। क्षेत्र विशेष के मतदाताओं की मांगों के अनुरूप सीट-दर-सीट जीत की गुंजाइशें तलाशी जा रही हैं। इस बीच कुछेक  राजनीतिक दल गरीबों पर सोना लुटाने की बात कर रहे हैं, तो कहीं सरकारी नौकरी देने की बात हो रही है। बेरोजगारों को बेकारी भत्‍ता से लेकर ठेके पर बहाल कर्मियों को परमानेंट करने के वादे भी सियासी गलियारे में जोरों पर चल रहे हैं।

राजद देगा गरीबों को सोना
अलग और जुदा संकल्‍पों के साथ लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल ने झारखंड विधानसभा चुनाव जीतने के लिए बड़ा दांव लगाया है। गरीबों को सोना देने के वादे के साथ किसानों के लिए भी पार्टी लुभावने वादे लेकर आई है। लालू के छोटे बेटे बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव की पहल पर तैयार किए गए आरजेडी के संकल्‍प पत्र में एक से बढ़कर एक वादों की झड़ी लगा दी गई है। बेरोजगार से लेकर अस्‍थाई पारा शिक्षकों तक को साधने के लिए पार्टी ने लुभावनी पेशकश की है।

झामुमो देगा बेरोजगारों को बेरोजगार भत्‍ता
दिशोम गुरु शिबू सोरेन की झारखंड नामधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने आरक्षण और रोजगार पर दांव खेला है। बेरोजगारों की लंबी होती फौज और नौजवानों पर निशाना लगाते हुए झामुमो ने हर महीने बेरोजगार भत्‍ता देने का वादा किया है। इसके साथ ही झामुमो ने सत्‍ता में आने पर पिछड़े वर्ग को 27 फीसद आरक्षण देने का वादा भी किया है। पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन बदलाव यात्रा के जरिये अभी सूबे के सभी 24 जिलों में अपनी चुनावी तैयारियों को परख रहे हैं। संभव है चुनाव आते-आते कुछ और बड़े वादों के साथ वे मैदान में विरोधी दलों को मात देते नजर आएं।

भाजपा लगातार खेल रही एक से बढ़कर एक मास्‍टरस्‍ट्रोक
मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की अगुआई वाली सत्‍ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी अब तक कई बड़े और चौंकानेवाले एलान कर चुकी है। हर हाल में फिर से सत्‍ता में वापसी के संकल्‍प के साथ भाजपा ने अब तक एक से बढ़कर एक मास्‍टर स्‍ट्रोक खेले हैं। झारखंड के किसानों के लिए अलग से कृषि आशीर्वाद योजना, उज्‍ज्‍वला के लाभुकों को दूसरा सिलिंडर मुफ्त, तृतीय-चतुर्थ श्रेणी की नौकरी में सिर्फ स्‍थानीय को नौकरी, पत्रकारों को पेंशन और सभी राशनकार्डधारकों को सुकन्‍या-कन्‍यादान योजना का लाभ देने का एलान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.