Move to Jagran APP

सुबह देर तक सोते हैं लालू, समय से नहीं लेते दवा- देर से खाते हैं खाना, जानिए

Lalu Prasad Yadav. रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाजरत लालू प्रसाद यादव की गलत लाइफस्टाइल से तबीयत बिगड़ी है। लालू को अब किडनी के बाद लीवर में गड़बड़ी का सामना करना पड़ रहा है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 09:48 AM (IST)
सुबह देर तक सोते हैं लालू, समय से नहीं लेते दवा- देर से खाते हैं खाना, जानिए
सुबह देर तक सोते हैं लालू, समय से नहीं लेते दवा- देर से खाते हैं खाना, जानिए

जासं, रांची। रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाजरत चारा घोटाले के चार मामलों के सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत को लेकर उनकी देखरेख कर रहे चिकित्‍सक खासे परेशान हैं। लालू की ब्लड जांच की रिपोर्ट अच्छी नहीं है। इसका कारण उनकी दिनचर्या और उनका गलत लाइफस्टाइल बताया जा रहा है। कई बार लालू इंसुलिन लेने के बाद देर से खाना खाते हैं और सुबह देर तक सोते हैं।

loksabha election banner

इस कारण दवा समय से नहीं ले पा रहे हैं। ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर में इन्हीं कारणों से उतार-चढ़ाव जारी है। चिकित्सक भी परेशान हैं कि आखिर उनकी तबीयत कैसे सुधरेगी। कई बार उनकी दवा का डोज घटाया-बढ़ाया जाता है। इसके बाद भी परेशानी जस की तस है। लालू प्रसाद यादव की किडनी में क्रिटनीन बढऩे के बाद अब लीवर में भी परेशानी है। लीवर एंजाइम बढऩे से चिकित्सकों ने लालू को एक बार फिर से  तेल-घी खाने पर रोक लगाई है। दूसरी तरफ पेशाब में प्रोटीन आ रहा है। इसे लेकर लालू को लगातार दवाई दी जा रही है। अभी उनका क्रिटनीन 1.5 है। इसमें हाल के दिनों में किसी भी तरह की बढ़ोतरी नहीं हुई है। एक समय यह 3.5 तक पहुंच गया था।

दो बार दे रहे ब्लड प्रेशर की दवा

लालू प्रसाद यादव का इलाज कर रहे चिकित्सकों का कहना है कि लालू का ऊपर वाला ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है। इसके लिए चिकित्सक दो बार ब्लड प्रेशर की दवा दे रहे हैं। अब तक ब्लड प्रेशर के लिए एक ही बार दवा का डोज दिया जाता था। हाल ही में उन्हें सिर में चक्कर की भी समस्या आयी थी, जिसके बाद उन्हें चिकित्‍सकों की ओर से आराम की सलाह दी गई थी। उन्‍हें टहलने से भी मना कर दिया गया है।

शुगर में उतार-चढ़ाव जारी

लालू प्रसाद के शूगर में उतार चढ़ाव जारी है। इसे लेकर चिकित्सकों ने इंसुलिन का डोज भी बढ़ाया है। लालू को तीन बार इंसुलिन दिया जा रहा है। कुछ दिनों से लालू का शुगर 150 से 170 के बीच रह रहा है। हालांकि उनकाे पेरी अर्थराइटिस के इलाज के लिए रिम्‍स में डायथर्मी मशीन की सेंक नहीं मिलने का भी मलाल है।

बता दें कि लालू प्रसाद के स्वास्थ्य को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। डॉक्टरों ने इसे देखते हुए उनके खाने-पीने पर कई तरह की बंदिशें लगाईं हैं। हालांकि खास मौके पर उन्हें कई बार छूट दी जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि एहतियातन सावधानी बरतते हुए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा रहा है।

शनिवार को मिलने आ रहे कई बड़े नेता

बिरसा मुंडा जेल प्रशासन की ओर से रिम्‍स में अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव देश की विपक्षी राजनीति की धुरी बने हुए हैं। उनसे रिम्‍स में बाहरी लोगों की मुलाकात के लिए शनिवार का दिन तय किया गया है। ऐसे में प्राय: हर शनिवार को यहां बड़े नेताओं का जमावड़ा लगता है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए इन दिनों लालू से मिलने वालों का तांता लगा है।

बीते शनिवार को उनकी पार्टी के बिहार से बांका सांसद जय प्रकाश नारायण यादव ने मुलाकात की थी। जिसके बाद कहा जा रहा है कि बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन की सीटें तय हो गई हैं। इधर झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने भी बीते शनिवार लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की थी। जिसके बाद आरपीएन ने कहा था कि झारखंड में विपक्षी महागठबंधन तय हो गया है। सभी दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे आैर 2019 में भाजपा को सत्‍ता से बेदखल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.