Move to Jagran APP

जहां रखनी थी शारीरिक दूरी, वहां खुलकर बनाए शारीरिक संबंध; जानें कैसे गर्भवती हुईं 3 तब्‍लीगी महिलाएं

3 Tablighi Jamaat Women Pregnant in Ranchi झारखंड की राजधानी रांची के क्‍वारंटाइन सेंटर में रखी गईं 3 विदेशी महिलाएं गर्भवती हो गईं। ये सभी तब्‍लीगी जमात से जुड़ी हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 06:03 PM (IST)
जहां रखनी थी शारीरिक दूरी, वहां खुलकर बनाए शारीरिक संबंध; जानें कैसे गर्भवती हुईं 3 तब्‍लीगी महिलाएं
जहां रखनी थी शारीरिक दूरी, वहां खुलकर बनाए शारीरिक संबंध; जानें कैसे गर्भवती हुईं 3 तब्‍लीगी महिलाएं

रांची, जेएनएन। 3 Tablighi Jamaat Women Pregnant in Ranchi Jharkhand झारखंड में तब्‍लीगी जमात से जुड़ी 3 विदेशी महिलाओं के क्‍वारंटाइन सेंटर और जेल में रहते हुए गर्भवती होने का खुलासा हुआ है। मामले की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद शासन-प्रशासन में खलबली मच गई है। पुलिस, प्रशासन, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और जेल के अधिकारी इस मामले से अपना पल्‍ला झाड़ने में लगे हैं।

loksabha election banner

बहरहाल इस सनसनीखेज मामले के खुलने के बाद झारखंड के सियासी और प्रशासनिक महकमे में बवाल मचा है। पुलिस-प्रशासन से जेल तक की कड़ी निगरानी में रहने वाली 3 मुस्लिम महिलाएं गर्भवती मिली हैं। ये सभी तब्‍लीगी जमात से जुड़ी हैं और विदेशी है। उच्‍च न्‍यायालय से जमानत पाने के बाद जेल से बाहर आई इन महिलाओं के साथ जैसे ही उनके गर्भवती होने की सूचना बाहर आई, शासन में नीचे से लेकर ऊपर तक हंगामा बरप गया। कोई इसे क्‍वारंटाइन सेंटर की ऐश-मौज बता रहा, तो काेई इसे एपेडेमिक एक्‍ट की अनदेखी का गंभीर मामला बता रहा है।

झारखंड सहित देशभर में कोरोना वायरस महामारी लाने-फैलाने वाली तब्‍लीगी जमात को लेकर एक और बड़ा और सनसनीखेज खुलासा हुआ है। ताजा खुलासे से हर कोई हैरान है। जिसे भी इतनी बड़ी बात की जानकारी हो रही है, वह शासन-प्रशासन की लापरवाही, ढिलाई, नरमी और कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की इस तरह की अनदेखी को देख-सुनकर चौंक जा रहा है। इस मामले में हर कोई यही जानना चाहता है कि पहले क्‍वारंटाइन सेंटर और फिर बिरसा मुंडा जेल में करीब 4 महीना बिताने वाली तब्‍लीगी जमात से जुड़ीं 3 विदेशी महिलाएं 111 दिनों से पुलिस-प्रशासन की कड़ी निगरानी में रहने के बाद भी आखिर गर्भवती कैसे हुई।

यह भी पढ़ें : झारखंड के क्‍वारंटाइन सेंटर में ऐश-मौज, बने शारीरिक संबंध; 3 तब्लीगी महिलाएं गर्भवती

ताजा घटनाक्रम में रांची के हिंदपीढ़ी में बड़ी मस्जिद से पकड़े गए तब्‍लीगी जमात के 17 विदेशी मौलवियों में 3 महिलाएं जेल से छूटने के बाद गर्भवती मिली हैं। हालांकि तथ्‍यों से पता चल रहा है कि ये जेल में नहीं राजधानी रांची के खेलगांव क्‍वारंटाइन सेंटर में गर्भवती हुई हैं। जहां शारीरिक दूरी बनाने के कड़े कायदे को दरकिनार कर इन महिलाओं ने खुलकर शारीरिक संबंध बनाए। नतीजतन वे गर्भवती हो गईं।

यह भी पढ़ें : क्‍वारंटाइन में मौज-मस्‍ती, 3 तब्‍लीगी महिलाएं गर्भवती, जांच से पहले एडिशनल कलक्टर का तबादला

वर्तमान में ये तीनों महिलाएं तीन से चार महीने की गर्भवती हैं। एक तरफ पूरे मामले में रांची जिला प्रशासन ने इन 3 गर्भवती महिलाओं के मामले में जांच शुरू कर दी है। वहीं दूसरी तरफ खेलगांव क्‍वारंटाइन सेंटर में शारीरिक दूरी का पालन करने के बदले वहां तब्‍लीगी महिलाएं कैसे गर्भवती हो गईं, इस पर अफसरों ने चुप्‍पी साध ली है। कहा जा रहा है कि इस मामले में यहां जमकर लापरवाही हुई। हालांकि इसका दोषी कौन है, ये बताने को कोई तैयार नहीं।

जानें कैसे गर्भवती हुईं 3 तब्‍लीगी महिलाएं

रांची के खेलगांव क्‍वारंटाइन सेंटर में जिन 3 तब्‍लीगी महिलाओं के गर्भवती होने के मामले ने देश-दुनिया में सुर्खियां बटोरी हैं, उसके पीछे सबसे बड़ी वजह शारीरिक दूरी के अनुपालन के बदले शारीरिक संबंध बनाने को कहा जा रहा है। इन महिलाओं के बीते दिन जेल से छूटने के बाद जो ताजा मेडिकल रिपोर्ट आया है, उसके मुताबिक ये तीनों महिलाएं खेलगांव क्‍वारंटाइन सेंटर में रहते हुए ही गर्भवती हुई हैं।

रांची पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक इन सभी विदेशियों को इस साल 30 मार्च को हिरासत में लिया गया था। इसके बाद सभी को खेलगांव के क्‍वारंटाइन सेंटर में रखा गया। न्‍यायिक प्रक्रिया के तहत इन पर महामारी एक्‍ट में मुकदमा दर्ज होने के बाद अदालत ने 18 अप्रैल को ज्‍यूडिशिय कस्‍टडी में भेज दिया। करीब 50 दिनों के बाद 20 मई को सभी 17 विदेशी मौलवियों को रांची के बिरसा मुंडा जेल भेज दिया गया, जहां 3 महिलाओं में से 2 ने एक माह का गर्भ होने की जानकारी मौखिक तौर पर जेल प्रशासन को दी। इधर 21 जुलाई, मंगलवार को सभी को झारखंड हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया, इसके बाद क्‍वारंटाइन से जेल तक 3 तब्‍लीगी महिलाओं के गर्भवती मिलने की खबर का खुलासा हुआ।

जांच का आदेश

खेल गांव स्थित क्वारंटाइन सेंटर में तबलीगी जमात की 3 महिलाओं के गर्भवती होने के मामले में रांची के उपायुक्त ने अपर समाहर्ता को जांच का आदेश दिया है। अभी-अभी उपायुक्त ने फोन पर दैनिक जागरण को बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में आया है। उस समय खेल गांव स्थित क्वारंटाइन सेंटर के जो अफसर प्रभारी थे, उनसे पूरे मामले की जानकारी ली जाएगी। जो दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.