Move to Jagran APP

पलामू पहुंचे 281 प्रवासी मजदूरों के चेहरे पर दिखी खुशी, स्‍क्रीनिंग के बाद भेजा गया घर

Migrants Laborers. स्वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने कामगारों की स्क्रीन की। प्रवासी कामगारों के बीच खाद्य सामग्रियों का वितरण किया गया। 11 बसों से घर भेजे गए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 08:33 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 10:49 AM (IST)
पलामू पहुंचे 281 प्रवासी मजदूरों के चेहरे पर दिखी खुशी, स्‍क्रीनिंग के बाद भेजा गया घर
पलामू पहुंचे 281 प्रवासी मजदूरों के चेहरे पर दिखी खुशी, स्‍क्रीनिंग के बाद भेजा गया घर

मेदिनीनगर (पलामू), जासं। लॉकडाउन के बीच देश की पहली ट्रेन तेलंगाना से चलकर हटिया पहुंची। इसमें पलामू के 281 प्रवासी मजदूर भी शामिल थे। राज्य की हेमंत सरकार ने सभी कामगारों को बस के माध्यम से पलामू भेजा। शनिवार की अहले सुबह 11 अलग-अलग बसों से 281 कामगार पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर स्थित गणेश लाल अग्रवाल कॉलेज परिसर पहुंचे। जिला प्रशासन की ओर से तमाम कामगारों का स्वागत किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कामगारों की स्क्रीनिंग की।

loksabha election banner

इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिहाज से मापदंड के अनुरूप गोल निशान बनाया गया था। कामगारों को राशन का पैकेट दिया गया और सुरक्षित बस से घर भेज दिया गया। प्रखंडों के लिए अलग-अलग स्टाल लगाए गए थे। यहां तैनात कर्मी व्यक्तिगत जानकारी लेने के बाद संबंधित बस का नम्बर उन्हें दे रहे थे। पलामू के डीडीसी बिंदु माधव सिंह, एनडीसी शैलेश सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ एमपी सिंह, डीपीएम दीपक गुप्ता, डॉ आरके रंजन, डॉ अमित मिश्रा आदि तैनात थे।

शैलेश कुमार सिंह ने कामगारों से अपील की है कि वे गांव जाने के बाद हरेक परिस्थिति में शारीरिक दूरी का पालन करें। सबसे पहले 14 दिनों तक होम क्‍वारंटाइन हो जाएं। एकांत कमरा में अकेले ही रहें। कहा कि सबके सहयोग से ही कोरोना को हरा सकते हैं। इधर तेलंगाना से पलामू लौटे कामगारों के चेहरे पर खुशी दिखी। अनूप कुमार, दिलीप कुमार, उज्जवल राम आदि ने बताया कि सरकार ने मेहरबानी दिखाई तो घर आने का मौका मिला है। रांची में ट्रेन से उतरे तो गुलाब के फूल से स्वागत हुआ। यहां उतरे तो प्रशासन ने इज्जत के साथ राशन का पैकेट दिया और घर भेज रहे हैं। बताया कि प्रशासन के हरेक आदेश का पालन करेंगे। कोरोना को हराएंगे और भारत को जिताएंगे।

तेलंगाना से आए चतरा के 36 मजदूर, स्क्रीनिंग के बाद भेजा गया होम क्वारंटाइन

तेलंगाना से 36 मजदूरों का दल सुबह यहां पहुंचा। उन्हें दो सुरक्षित बसों से यहां लाया गया। स्थानीय जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अधिकारियों के मौजूदगी में हेल्थ स्क्रीनिंग किया गया। मौके पर उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त मुरली मनोहर प्रसाद, अपर समाहर्ता संतोष कुमार सिन्हा, सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार, सिविल सर्जन डा. अरुण कुमार पासवान एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

स्क्रीनिंग के बाद इन सभी मजदूरों को उनके घरों के लिए रवाना किया गया। वहीं पर उन्हें 14 दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा। सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि सभी 36 मजदूरों को लाने के लिए शुक्रवार को दो सुरक्षित बस रांची भेजा गया था। दोनों सुरक्षित बसें सुबह इन मजदूरों को लेकर आई। उसके बाद स्टेडियम में इन सभी का हेल्थ स्क्रीनिंग किया गया। हेल्थ स्क्रीनिंग के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा।

तेलंगाना से 478 मजदूर गढ़वा पहुंचे

तेलंगाना समेत विभिन्न स्थानों में फंसे गढ़वा जिले के 478 मजदूर कल रात शुक्रवार को गढ़वा पहुंच गए। इन्हें कुल 18 बसों में रांची के हटिया से गढ़वा लाया गया। गढ़वा पहुंचने के बाद मजदूरों को अपने घर के लिए भेज दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा मजदूरों को गढ़वा आने की व्यवस्था की गई थी। जब मजदूर हटिया स्टेशन पर पहुंचे तो वहां से 18 बस में भरकर इन्हें गढ़वा लाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.