Move to Jagran APP

PM Awas Yojana: झारखंड के 25हजार लाेग खा गए अपने ही पीएम आवास का पैसा; पढ़ें चौंकानेवाली रिपोर्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना में झारखंड में जमकर घपला हो रहा है। करीब 25 हजार ऐसे लाभुक चिह्नित किए गए हैं जिन्होंने आवास का पैसा तो लिया लेकिन निर्माण नहीं किया। राशि करोड़ों में है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 04:28 PM (IST)
PM Awas Yojana: झारखंड के 25हजार लाेग खा गए अपने ही पीएम आवास का पैसा; पढ़ें चौंकानेवाली रिपोर्ट

रांची, जेएनएन। प्रधानमंत्री आवास योजना में झारखंड में जमकर घपला हो रहा है। करीब 25 हजार ऐसे लाभुक चिह्नित किए गए हैं जिन्होंने आवास का पैसा तो लिया लेकिन निर्माण नहीं किया। राशि करोड़ों में है। ऐसे लोग अब प्रशासन के रडार पर हैं। कई पर प्राथमिकी दर्ज हुई है, कई को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है कि आपने आवास का निर्माण क्यों नहीं किया।

loksabha election banner

लाभुकों के साथ सरकार के प्रतिनिधि भी घेरे में हैं कि कैसे उन्होंने बिना जांच के जीईओ टैगिंग की। टैगिंग के आधार पर ही लाभुकों को आवास की किश्त जारी होती है। जाहिर है कि उनकी मिलीभगत के बिना करोड़ों की राशि में हेरफेर संभव नहीं। ग्रामीण विकास विभाग मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी जिलों से रिपोर्ट तलब की है और कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। 

  • प्रशासन ने शुरू की सख्ती, कई पर प्राथमिकी दर्ज, कई के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी
  • जीईओ टैगिंग के बाद भी फर्जीवाड़ा से सिस्टम पर उठ रहे सवाल
  • ग्रामीण विकास मंत्री ने जिलों से रिपोर्ट तलब की, कहा-दोषी बचेंगे नहीं

गड़बड़ करने वाले लाभुकों को नोटिस देने का काम सभी जिलों में शुरू हो गया है। बार-बार की नोटिस के बाद भी जब लाभुकों ने आवास निर्माण का काम पूरा नहीं किया तो प्रशासन ने अब उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू की है। चतरा में 165, जमशेदपुर में 20, हजारीबाग में 24, साहिगंज में 15 और कोडरमा में 28 लाभुकों पर प्राथमिकी दर्ज भी कर ली गई है। प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद काम पूरे करने के लिए एक निश्चित समय सीमा तय कर थाने में इनसे बौंड भी भरवाया जा रहा है।

हर जिले में हजारों की संख्या में पीएम आवास के डिफॉल्टर हैं, जो इस योजना के लक्ष्य को पूरा करने में बाधक बने हैं। पूरे राज्य में लगभग एक तिहाई लाभुक हर साल किसी न किसी कारण से आवासों का काम या तो अधूरा छोड़ रहे हैं या काम ही शुरू नहीं करा रहे हैं। राजधानी रांची में केवल शहरी क्षेत्र में 2000 से अधिक आवासों के लाभुकों ने पैसे लेने के बाद भी मकान बनाने का काम शुरू नहीं किया, जबकि ग्र्रामीण इलाकों में भी करीब इतनी ही संख्या है। इसी तरह चतरा में 4153 आवास अधूरे हैं, जबकि गढ़वा में ऐसे 4718 मामले हैं।

इन कारणों से अधूरे हैं आवास

  • राशि लेने के बाद भी लाभुकों ने काम शुरू ही नहीं किया या बीच में छोड़ा
  • काम शुरू करने के बाद प्रस्तावित स्थल पर कोई जमीन विवाद शुरू हो गया
  • लाभुकों की मृत्यु हो जाने से कई आवास अधूरे पड़े हैं, इन्‍हें लॉक किया जा रहा है
  • मकान का आकार बड़ा करने के चक्कर में निर्धारित और अनुमानित राशि से अधिक खर्च
  • सरकारी पैसे के अलावा अपनी ओर से लगाई जाने वाली रकम का इंतजाम न हो पाने के कारण

क्या है प्रक्रिया

  • लाभुकों को नोटिस देकर उन्हें अधूरा आवास पूरा करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • तीन नोटिस के बाद प्राथमिकी दर्ज कराने और लाभुकों से थाने में बांड भराया जाता है।
  • नीलाम पत्र में मामला दर्ज करवा कर लाभुक से राशि वसूली की प्रक्रिया अपनाई जाती है। 

क्या है योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के वर्टिकल - 4 के तहत गरीबों को आवास के लिए राशि दिए जाने की व्यवस्था है। शहरी क्षेत्र के लोगों को अपनी जमीन पर आवास बनाने के लिए 2 लाख 25 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाते हैं, जबकि लगभग एक लाख रुपये या चाहें तो उससे अधिक लाभुक को खर्च करने हैं। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में आवास के लिए एक लाख 20 हजार और नक्सल प्रभावित इलाकों में एक लाख 30 हजार रुपये लाभुकों को दिए जाने का प्रावधान है। सरकार की ओर से दी जाने वाली रकम का 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करती है। इसमें पहली किस्त के रूप में लाभुक को 45 हजार और 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। बाकी किस्तें काम के आगे बढऩे के निर्धारित क्रम में दिए जाने का प्रावधान है। योजना में जीईओ टैगिंग भी अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में किसी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं कीजाएगी। विभागीय सचिव को ऐसी किसी भी तरह की गड़बड़ी की आशंका मात्र को भी गंभीरता से लेने को कहा है। जिलों से योजना की अद्यतन रिपोर्ट तलब की गई है। योजना की निगरानी के लिए जिला से लेकर राज्य स्तर तक पर कई चेक प्वाइंट बनाए गए हैं। इसकी भी समीक्षा होगी। जीईओ टैगिंग में अगर कहीं कोई लीकेज है तो प्रोपरली जांच होगी। नीलकंठ सिंह मुंडा

मंत्री, ग्रामीण विकास विभाग।

कहां कितने आवास अधूरे

जिला  -  कितने अधूरे आवास

चतरा -    4153

रांची  -    4000

गढ़वा -  4718 

प. सिंहभूम - 2651

पूर्वी सिंहभूम -  100

देवघर - 2000 

दुमका -  1644

गिरिडीह  - 1500

सरायकेला-खरसावां-   1000

लोहरदगा -  900 

जामताड़ा - 400

साहेबगंज - 400

हजारीबाग - 200

धनबाद -  200

बोकारो   - 100

कोडरमा   - 156

पाकुड़ - 300

पलामू  - 400

सिमडेगा - 400

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.