Move to Jagran APP

हेमंत सरकार की ताजपोशी के बाद 23 उग्रवादी, 11 हार्डकोर अपराधी दबोचे गए

विधि व्यवस्था पर सरकार की सख्ती के बाद डीजीपी भी रौ में आ गए हैं। अब तक लातेहार जिले का प्रदर्शन सबसे बढ़‍िया रहाजबकि पलामू व लोहरदगा ने भी अच्‍छा रिजल्ट दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 06:06 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 09:06 AM (IST)
हेमंत सरकार की ताजपोशी के बाद 23 उग्रवादी, 11 हार्डकोर अपराधी दबोचे गए

रांची, [दिलीप कुमार]। हेमंत सरकार की ताजपोशी के बाद से ही नक्सलियों-उग्रवादियों व अपराधियों के खिलाफ पुलिस पूरे जोश में है और ताबड़तोड़ अभियान चला रही है। विधि-व्यवस्था पर सरकार की सख्ती के बाद से ही डीजीपी व उनकी टीम रौ में है। सरकार की ताजपोशी के बाद 23 नक्सली-उग्रवादी व 11 हार्डकोर अपराधी दबोचे गए हैं। ये वो नक्सली और अपराधी हैं, जिन्होंने आमलोगों समेत व्यवसायियों का जीना दूभर कर दिया था और दहशत कायम कर रखी थी।

loksabha election banner

डीजीपी ने बैठक कर सभी जिलों के एसपी, रेंज डीआइजी व अन्य अधिकारियों को सभी उग्रवादी व अपराधी संगठनों के खिलाफ अभियान चलाने का आदेश दिया था। इसका लाभ मिल रहा है। इसमें लातेहार जिले का प्रदर्शन सबसे बढ़‍िया रहा। लातेहार पुलिस ने इस दरम्यान तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के पांच, भाकपा माओवादियों के सात व कुख्यात अमन श्रीवास्तव गैंग के 11 सदस्यों को दबोचने में सफलता हासिल की।

इतना ही नहीं, पुलिस से लूटे गए कार्बाइन व रायफल को भी बरामद किया। इसी तरह पलामू पुलिस का प्रदर्शन भी बेहतर रहा। पलामू पुलिस ने झारखंड जन मुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के चार व टीएसपीसी के पांच उग्रवादियों को दबोचा। लोहरदगा में पीएलएफआइ के दो सदस्य पकड़े गए। सरायकेला-खरसांवा जिले में पुलिस ने बड़ी नक्सल घटना को घटने से रोक दिया और केन बम व पाइप बम की बरामदगी की। 

सब जोनल कमांडर सहित पांच धराए

लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र स्थित तितिर महुआ बालूभांग जंगल में चार जनवरी को पुलिस ने उग्रवादी संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के खिलाफ अभियान चलाया। इस अभियान में टीएसपीसी का सब जोनल कमांडर कार्तिक जी उर्फ विजय गंझू (मनधनिया, लावालौंग, चतरा), जगेश्वर गंझू, रंजीत गंझू, पप्पू गंझू व रूपलाल गंझू चारो बालूमाथ थाना क्षेत्र के डाकादीरी के निवासी हैं, पकड़े गए थे। इनके पास से एक पुलिस कार्बाइन सहित दो दो कार्बाइन, एक पुलिस रायफल, एक सेमी ऑटोमेटिक रायफल, छह .315 बोर के रायफल व 224 कारतूस बरामद किए गए थे। 

पलामू में जेजेएमपी के चार उग्रवादी दबोचे गए

पलामू जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र में चार जनवरी को उग्रवादी संगठन झारखंड जन मुक्ति परिषद् (जेजेएमपी) के उग्रवादियों के विरुद्ध अभियान चलाया गया। थाना क्षेत्र के बाघी जंगल से जेजेएमपी के चार उग्रवादी पकड़े गए। इनके पास से एक कट्टा व एक कारतूस बरामद किया गया था। 

चार पुलिसवालों की हत्या कर हथियार लूटने वाले दबोचे गए

भाकपा माओवादियों ने लातेहार के चंदवा थाना क्षेत्र में गत 22 नवंबर लुकइया मोड़ के समीप पीसीआर वैन पर हमला कर एक जमादार व तीन गृह रक्षकों की हत्या कर उनके हथियार लूट लिए थे। पुलिस की स्पेशल जांच टीम ने इसी पांच जनवरी को इस कांड का खुलासा किया और भाकपा माओवादी के सब जोनल कमांडर रवींद्र गंझू के सात सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से पांच लाख रुपये नकद, मृत पुलिसकर्मियों के खून लगे पाउच, कपड़े व मोबाइल बरामद किए गए थे। 

लोहरदगा में दबोचे गए पीएलएफआइ के दो उग्रवादी

लोहरदगा जिले की पुलिस ने पांच जनवरी को रंगदारी वसूलने के जुटे उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के खिलाफ अभियान चलाया। इसमें जिले के अरू चौक के समीप दो उग्रवादी दबोचे गए। 

मुठभेड़ के बाद टीएसपीसी का कैंप ध्वस्त

लातेहार-लोहरदगा सीमा पर लोहरदगा के श्रीराम गांव जंगल में उग्रवादी संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) से पुलिस की मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में उग्रवादी तो भाग निकले, लेकिन उनका कैंप ध्वस्त हो गया। 

पुलिस पार्टी को उड़ाने की थी योजना, आइइडी बरामद

सरायकेला-खरसांवा जिले के चांडिल थाना क्षेत्र के काठजोर-माकुलाकोचा इलाके में छह जनवरी को पुलिस पार्टी को उड़ाने की नक्सलियों की साजिश विफल हो गई। पुलिस ने आइइडी बम बरामद किया, जिसे नष्ट किया गया। 

खूंटी में मिला पाइप व केन बम

खूंटी जिले में नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियान के दौरान नौ जनवरी को अड़की थाना क्षेत्र के तुबीद व गस्सर के बीच जंगल से 10 किलोग्राम का पाइप बम व एक किलोग्राम का एक केन बम बरामद किया गया। 

पलामू में दबोचे गए टीएसपीसी के पांच उग्रवादी

पलामू जिले के छतरपुर स्थित नावा बाजार से पुलिस ने 11 जनवरी को टीएसपीसी के सक्रिय सदस्य विजय सिंह को गिरफ्तार किया। इनकी निशानदेही पर चार अन्य उग्रवादी दबोचे गए। 

कुख्यात अमन गैंग के 11 सदस्य दबोचे गए

लातेहार पुलिस ने 14 जनवरी को रंगदारी-हत्या के लिए कुख्यात अमन श्रीवास्तव गैंग के 11 सदस्यों को गिरफ्तार कर कोल साइडिंग पर आतंक को कम करने में सफलता हासिल की। इन सदस्यों में मुकेश कुमार साव, महमूद मियां, महमूद आलम उर्फ नेपाली, रजाक अंसारी, सौरभ सिन्हा उर्फ विक्की वर्मा, अमरजीत पासवान, कुर्बान अंसारी, सुदर्शन नायक, राजेश कुमार मिश्रा, संजय गंझू व अंकित किशोर नाथ शाही शामिल हैं। इनके पास से तीन नाइन एमएम पिस्टल, एक देसी पिस्टल, तीन कट्टा व 70 कारतूस तथा मोबाइल आदि की बरामदगी हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.