Move to Jagran APP

पीजी और बीएड की परीक्षा में शत-प्रतिशत छात्र हुए शामिल

रांची विवि में पीजी व बीएड की परीक्षा ऑफलाइन शुरू हो गई। पहले दिन सोमवार को सौ फीसद उपस्थिति रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 01:44 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 05:14 AM (IST)
पीजी और बीएड की परीक्षा में शत-प्रतिशत छात्र हुए शामिल
पीजी और बीएड की परीक्षा में शत-प्रतिशत छात्र हुए शामिल

जागरण संवाददाता रांची : रांची विवि में पीजी व बीएड की परीक्षा ऑफलाइन शुरू हो गई। पहले दिन सोमवार को सौ फीसद उपस्थिति रही। परीक्षा में पीजी के सात हजार और बीएड के 2800 परीक्षार्थी शामिल हुए। इस दौरान शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया। दो छात्रों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रखी गई। केंद्र में प्रवेश करने के पहले परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिग की गई। इसके बाद उन्हें सैनिटाइजर दिया गया। जो छात्र मास्क नहीं लेकर आए थे उन्हें मास्क उपलब्ध कराया गया। आरयू के परीक्षा नियंत्रक राजेश कुमार ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। परीक्षा केंद्रों पर की गई व्यवस्था से वे संतुष्ट नजर आए। परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली सुबह 8:30 से 11:30 बजे तक और दूसरी दो से पांच बजे तक हुई। इधर, योगदा सत्संग महाविद्यालय में एमए, एमएससी व एमकॉम की परीक्षा व्यवस्थित व शांतिपूर्ण ढंग से पूरी हुई। कोरोना से सुरक्षा के सभी उपायों का ध्यान रखा गया। मौके पर आरयू के पीजी अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डा. बी. चटर्जी, जियोलॉजी विभागाध्यक्ष डा. विजय सिंह, डा. बीआर सिंह ने कालेज में तैयारी को सराहा। मंगलवार को पहले सत्र में एंथ्रोपोलॉजी व इतिहास और दूसरे सत्र में पॉलिटिकल साइंस व भौतिकी की परीक्षा होगी। सांसद ने केंद्रीय मंत्री से की साइबर लाइब्रेरी खोलने की मांग

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, रांची : केंद्रीय विवि झारखंड में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार व अध्ययन-अध्यापन से संबंधित संसाधनों को बढ़ाने को लेकर सांसद संजय सेठ ने सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से दिल्ली में मुलाकात की। सांसद ने सीयूजे में साइबर लाइब्रेरी खोलने, योग के बढ़ते प्रभाव को लेकर योग में डिप्लोमा कोर्स शुरू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि छात्रों को इस तरह तैयार किया जाए कि इंटर्नशिप के दौरान वे कमाना शुरू कर दे। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को विश्वविद्यालय में ही उनकी योग्यता के अनुसार काम और प्रोत्साहन राशि भी मिल सके। इंटरप्रेन्योर में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए अटल इनोवेशन सेंटर की शुरुआत की मांग भी की। साथ ही रिसर्च फाउंडेशन सेंटर भी खोलने आग्रह किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.