Move to Jagran APP

दस फीसद युवाओं के लिए बिजली-पानी बड़ा मुद्दा

दैनिक जागरण के पहला मुद्दा पहला वोट के तहत रोजगार और शिक्षा के अलावा राजधानी के युवाओं का एक बड़ा मुद्दा बिजली एवं पानी की समस्या भी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 06:22 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 06:22 AM (IST)
दस फीसद युवाओं के लिए बिजली-पानी बड़ा मुद्दा
दस फीसद युवाओं के लिए बिजली-पानी बड़ा मुद्दा

जागरण संवाददाता, रांची : रोजगार और शिक्षा के अलावा राजधानी के युवाओं का एक बड़ा मुद्दा बिजली और पानी भी है। बिजली-पानी को उन्होंने तीसरे स्थान पर रखा है। कहा कि यह लोगों की मूल जरूरतों में है। इस ओर सरकार का ध्यान होना चाहिए। बिजली-पानी को मुद्दा बताने वाले युवाओं की यह भी दलील है कि अन्य मुद्दे विशेष उम्र या क्लास के लिए होते हैं जबकि बिजली-पानी का मुद्दा हर व्यक्ति से जुड़ा है।

loksabha election banner

शनिवार को दैनिक जागरण के अभियान पहला मुद्दा पहला वोट के तहत एनआइबीएम कोचिंग संस्थान के छात्रों ने अपने मुद्दों को साझा किया। सबसे अधिक 37.5 फीसद लोगों ने रोजगार को अपना मुद्दा बताया। 25 फीसद ने कहा कि उनके लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। इन सबके अलावा 8 फीसद लोगों ने गरीबी और 7 फीसद लोगों ने यातायात को अपना मुद्दा बताया। सभी छात्र-छात्राओं ने पर्चे पर अपने मुद्दे को लिख कर जागरण के बक्से में डाला। मौके पर संस्थान के निदेशक मनोज कुमार गुप्ता ने युवाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। सभी ने शपथ लिया कि वे खुद भी मतदान करेंगे और बाकियों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। रोजगार देना हो सरकार की पहली प्राथमिकता -

ज्यादातर लोगों ने रोजगार को सबसे बड़ा मुद्दा बताया और कहा कि सरकार को रोजगार को अपनी प्राथमिकता बनानी चाहिए। रोहित बताते हैं कि योजनाओं को बनाने के दौरान युवाओं के भविष्य की चिंता सरकार को होनी चाहिए। हर स्तर पर यह प्रयास किया जाना चाहिए कि शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर मिले। रोजगार के ही मुद्दे पर अमित और श्वेता प्रसाद भी कहती हैं कि पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी मिले यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। दुरुस्त हो स्कूली शिक्षा -

शिक्षा के मुद्दे पर युवाओं ने लिखा कि स्कूली शिक्षा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। देश के छात्रों का आधार मजबूत होने से ही भविष्य में संभावनाएं बनेंगी। इसके लिए स्कूलों में शिक्षकों की उपलब्धता और शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत है। सौम्या लिखती हैं कि बच्चों को आज दी जाने वाली शिक्षा ही देश का भविष्य तय करेगी। उनके साथ सैकड़ों लोगों ने शिक्षा को अपना मुद्दा बताया। यातायात पर भी हो ध्यान :

राजधानी की यातायात व्यवस्था पर एनआइबीएम के छात्रों का रोष दिखा। कहा कि यहां रहने वाले लगभग सभी लोगों को जाम कर दंश झेलना पड़ता है। सरकार को यातायात पर ध्यान देना चाहिए। अन्य पार्टियों द्वारा भी यातायात की समस्या को मुद्दा बना कर इसे दूर किया जाना चाहिए। गरीबी पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने अपने विचार रखे। अन्य मुद्दों में जनसंख्या नियोजन, सुरक्षा, भ्रष्टाचार और कृषि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.