Move to Jagran APP

लीड : बारिश ने ढाया किसानों पर कहर, कई एकड़ में लगी फसल बर्बाद

कॉमन इंट्रो शनिवार को हुई बारिश का जिले पर व्यापक असर पड़ा है। बरकाकाना के ग्रामीण

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Aug 2017 10:16 PM (IST)Updated: Sun, 06 Aug 2017 10:16 PM (IST)
लीड :  बारिश ने ढाया किसानों पर कहर, कई एकड़ में लगी फसल बर्बाद
लीड : बारिश ने ढाया किसानों पर कहर, कई एकड़ में लगी फसल बर्बाद

कॉमन इंट्रो

loksabha election banner

शनिवार को हुई बारिश का जिले पर व्यापक असर पड़ा है। बरकाकाना के ग्रामीण इलाकों में बारिश ने जमकर तबाही मचाई है। जहां कई घरों में पानी घुसने से लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं क्षेत्र के कडरू, बारडीह, जोबो, खपिया, जुमरा, अरमादाग, कोड़ी, मसमोहना, पीरी, हलबादी में किसानों को भारी क्षति हुई है। कडरू और आसपास के खेतों में लगी फसल पहाड़ी से बहकर आए मलबे में दबकर बर्बाद हो गई है। पहाड़ी पर हो रहे रेलवे लाईन निर्माण के दौरान काटी गई मिट्टी और पत्थर बहकर खेतों में भर गए हैं। जिससे लगभग 50 एकड़ में लगी धान की फसल चौपट हो गई है। वहीं भुरकुंडा के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 500 एकड़ में लगे बिचड़े बर्बाद हो गए जबकि सैकड़ों खपरैल व कच्चे घर धरासाई हो गए हैं। वहीं दुलमी के भैरवा नदी के जमुआ बेड़ा पुल टूट गया। इससे घंढौनिया, कोरिया टांड, बोंगय, आदि दर्जनों गांव का आवागमन बाधित हो गया है। इधर राज्य सरकार के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने ग्रामीणों से मुलाकात कर मदद का भरोसा दिलाया है।

रेलवे लाईन निर्माण में काटी गई मिट्टी बारिश में बहकर खेतों में पसरी

अधिकारियों के नहीं पहुंचने से ग्रामीणों में नाराजगी, जताया विरोध

फोटो -12- विरोध करते रैयत।

संवाद सूत्र,

रामगढ़/बरकाकाना : बारिश से हुई तबाही को लेकर कई जगहों में विरोध शुरू हो गया है। रविवार को बरकाकाना के कडरू में दर्जनों की संख्या में ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए जिला प्रशासन और रेलवे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। ग्रामीणों ने कहा कि बीते वर्ष भी बारिश में यह समस्या हुई थी। अधिकारियों के शिकायत करने के बावजूद न तो किसानों को मुआवजा दिया गया और न ही समस्या को दूर करने का कोई प्रयास किया गया। इस बार हुई बारिश से किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है। जिससे किसानों के समक्ष भुखमरी की नौबत आ जाएगी। ग्रामीणों ने कहा कि जानकारी देने के बावजूद अभी तक कोई प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचे हैं। इसबार मुआवजा नहीं मिलता है और समस्या का समाधान नहीं किया जाता है तो ग्रामीण रेलवे लाईन निर्माण कार्य को ठप करा देंगे।

इन किसानों की फसल को पहुंचा नुकसान

हीरामन बेदिया, सुग्रीव बेदिया, वासुदेव बेदिया, रमेश बेदिया, सोहन बेदिया, डब्लु बेदिया, सुखलाल बेदिया, मुखलाल बेदिया, दूनी बेदिया, उमेश बेदिया, बढ़न बेदिया, मोतीलाल बेदिया, साधु बेदिया, आशाराम बेदिया, संजय बेदिया, योगेंद्र बेदिया, बैजनाथ बेदिया, कजरू बेदिया, चमन बेदिया, ब्रदी मुंडा, हरी बेदिया, मोहन बेदिया, रामदयाल बेदिया, जगदयाल बेदिया, नागेश्वर बेदिया, टुका करमाली सहित कई किसानों की फसल को नुकसान हुआ है।

कोट------

मामले की जानकारी मुझे नहीं है। इस संबंध में पतरातु प्रखंड के सीओ और बीडीओ से जांच रिपोर्ट मांग की जाएगी। रेलवे के अधिकारियों से भी जानकारी ली जाएगी। ग्रामीणों को हुए नुकसान का उन्हें उचित मुआवजा दिया जाएगा।

-राजेश्वरी बी, उपायुक्त, रामगढ़ ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.