Move to Jagran APP

तकनीकी खामियों के कारण चुटुपालू घाटी में होती हैं दुर्घटनाएं

देवांशु शेखर मिश्र रामगढ़ जिले में जब से फोरलेन सड़क का निर्माण हुआ है उसके बाद से

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 06:53 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 06:53 PM (IST)
तकनीकी खामियों के कारण चुटुपालू घाटी में होती हैं दुर्घटनाएं
तकनीकी खामियों के कारण चुटुपालू घाटी में होती हैं दुर्घटनाएं

देवांशु शेखर मिश्र, रामगढ़ : जिले में जब से फोरलेन सड़क का निर्माण हुआ है, उसके बाद से लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं। पिछले दो वर्ष के सरकारी आंकड़े को देखें तो जिले में 269 लोग सड़क दुर्घटना में मारे गए। जनवरी 2020 से नवंबर माह तक 99 लोग दुर्घटना में मारे गए। इनमें चुटपालू घाटी में तकनीकी खामियों के शिकार हुए लोगों की संख्या कम नहीं है। आए दिन होती दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर चिह्नित ब्लैक स्पॉट पर एक लेन सड़क का निर्माण कराया गया है। वैसे यह अब तक पूरा नहीं हुआ है। लेकिन कार्य एजेंसी की नजरों में यह कार्य पूर्ण हो गया है। इसके बावजूद वहां दुर्घटनाएं कम नहीं हुई हैं। भारी वाहनों का अक्सर वहां ब्रेक फेल हो जाता है। जो बड़ी दुर्घटना की वजह बनती है। घाटी में उचित प्रकाश की व्यवस्था अब तक नहीं की गई है। भारी वाहनों को टॉल प्लाजा के समीप ही रोकने को लेकर पूर्व में आदेश निर्गत किया गया था लेकिन उस पर अब कोई अमल नहीं होता है। अक्सर दुर्घटनाएं रांची से रामगढ़ आने के दौरान ही होती हैं।

loksabha election banner

----------------

अनधिकृत कट को बंद करने का दिया गया था आदेश

रामगढ़ : फोरलेन सड़क पर जगह-जगह बना दिए गए अनधिकृत कट को बंद करने का आदेश दिया गया था। उपायुक्त की ओर से यह भी आदेश दिया गया था कि जहां भी ऐसे कट हैं वहां रंबल स्ट्रीप लगाएं, साथ ही उसमें रेडियम लाइट भी लगाएं ताकि लोगों को रात में भी आसानी से पता चल सके। स्पीड लिमिट का बोर्ड लगवाने के साथ-साथ उन्होंने ललकी घाटी के पास ही क्रास बोर्ड लगाने का निर्देश दिया था, ताकि चालकों को पता लग सके कि हजारीबाग की ओर सीधे जाना है। इसी तरह कोठार ब्रिज के पास भी बोर्ड लगाने का आदेश दिया। इससे चालकों को पता चल जाएगा कि उन्हें रजरप्पा, बोकारो के लिए यहीं से मुड़ना है।

-------------------------------

कोट---

भारी माल वाहक वाहनों को लेकर विभाग लगातार अभियान चला रहा है। टोल प्लाजा प्रबंधन को भी इस बाबत निर्देश दिया गया है। सड़क सुरक्षा समिति के सुझावों के बाद पटेल चौक के समीप अंडर पास का निर्माण एनएचएआइ करवा रहा है। इससे भी काफी हद तक दुर्घटनाएं कम होंगी। इसके अलावा वाहन चालकों को भी विभाग लगातार जागरूक कर रहा है। घाटी में जगह-जगह सूचना पट्ट भी लगा है।

सौरभ प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी

रामगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.