Move to Jagran APP

कृषि विकास में प्रशासनिक पहल से आएगी समृद्धि

कृषि बहुल रामगढ़ जिले में कृषि के क्षेत्र में काफी विकास क।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 08:23 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 08:23 PM (IST)
कृषि विकास में प्रशासनिक पहल से आएगी समृद्धि
कृषि विकास में प्रशासनिक पहल से आएगी समृद्धि

देवांशु शेखर मिश्र, रामगढ़ : कृषि बहुल रामगढ़ जिले में कृषि के क्षेत्र में काफी विकास की संभावनाएं हैं। इसे जनप्रतिनिधि भी स्वीकार करते हैं। जरूरत है यहां के किसानों को संसाधन उपलब्ध कराने की ताकि उन्हें उन्नत कृषि उपज के साथ-साथ उचित कीमत भी उन्हें मिले। आलू, मकई की उन्नत फसल भी किसानों के जीवन में समृ़द्धि लाएगी। साथ ही खाद्य प्रसंस्करण इकाई भी लोगों को रोजगार से जोड़ेगी।

loksabha election banner

हजारीबाग से कटकर रामगढ़ जिला बने तेरह वर्ष हो गए। लेकिन कृषि के विकास के लिए प्रशासनिक तौर पर विशेष पहल नहीं की गई। जन प्रतिनिधियों की ओर से खाद्य प्रसंस्करण की इकाई जिले में स्थापित किए जाने की घोषणा भी ठंडे बस्ते में पड़ी है। किसानों के लिए भैरवा जलाशय का निर्माण तो पूरा हो गया लेकिन सिचाई के लिए चैनलों का निर्माण आज तक पूरा नहीं हो पाया ताकि हर खेत तक सिचाई का पानी पहुंच सके। आलू, मकई, शकरकंद व सब्जियों की अच्छी उपज को लेकर बाहर के व्यापारियों की नजर जिले पर रहती है ताकि यहां से सस्ती कीमतों में कृषि उपज को खरीदकर दूसरी मंडियों में इसे मुनाफे के साथ बेच सकें। कृषि से •ाड़े जानकार बताते हैं कि कृषि को लेकर अगर ठोस पहल की जाए तो कृषि कार्य में लगे लोगों के जीवन में निश्चित तौर पर समृद्धि आएगी। इसमें खाद्य प्रसंस्करण की छोटी-छोटी इकाईयां स्थापित की जाएं तो इसका लाभ निश्चित तौर पर किसानों को मिलेगा। इसी तरह पंचायत स्तर पर शीत संग्रहण की व्यवस्था क्रांति लाएगी। राष्ट्रीय कृषि बाजार सु²ढ़ होने से किसानों को सीधे फायदा मिलेगा। कृषि वाणिकी को बढ़ावा देने के साथ-साथ कृषि बागवानी को बढ़ावा, जरूरत के अनुरूप दूसरे राज्यों से समन्वय स्थापित कर किसानों को बाजार उपलब्ध कराया जाए, मार्केटिग लिकेज किसानों को मिले। कृषि यांत्रिकीकरण योजना का विस्तार हो। कृषि यंत्र 90 प्रतिशत सब्सीडी में किसानों को मिले। ग्रेडिग मशीन की व्यवस्था पंचायत लेवल पर हो ताकि आलू व प्याज की ग्रेडिग हो सके। इससे किसानों को उपज का उचित कीमत भी मिल पाएगी।

-------------

कोट--

फोटो 39,

किसानों को कृषि उपकरण, बीज समय पर उपलब्ध हो। देर से बीज व उपकरण मिलने से बिचौलिए हावी हो जाते हैं। मामले को हमने विधानसभा में भी उठाया था। इस संबंध में कृषि मंत्री से बातचीत हुई है। उन्होंने आश्वस्त भी किया है कि बीज व कृषि उपकरण सही हाथों में उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। सरकारी कोल्ड स्टोरेज की स्थापना को लेकर पहल की गई है। खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र की जिले में स्थापना को लेकर वे शीघ्र ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बात करेंगी। क्योंकि कृषि बहुल रामगढ़ जिला उनका भी गृह क्षेत्र है।

ममता देवी

विधायक, रामगढ़ विधानसभा।

---------------

कोट--

फाटो -40

रामगढ़ जिला खेती पर आत्मनिर्भर जिला है। यहां प्रमुख रूप से धान की खेती होती है, इसके बाद दूसरी फसल के रूप में सबसे अधिक मक्के की खेती किसानों द्वारा की जाती है। इनके लिए चावल के बाद सबसे महत्वपूर्ण खाद्य फसल है। इसे लोग अपने भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। साथ ही मक्के का व्यापार भी बड़े पैमाने पर करते हैं। सरकार से अच्छे प्रभेध के बीज ससमय वितरित करने की मांग की है। सिचाई को लेकर भी खेतों में डोभा का निर्माण कराया जा रहा है। इससे जलस्त्रोतों में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी।

ब्रह्मदेव महतो

जिला परिषद अध्यक्ष

रामगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.