Move to Jagran APP

छठ महापर्व को लेकर घाट सजधज कर तैयार, अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य आज

संवाद सहयोगी रामगढ़ चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर पूरा जिला भक्तिमय हो गया है। चारों

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 09:16 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 09:16 PM (IST)
छठ महापर्व को लेकर घाट सजधज कर तैयार, अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य आज
छठ महापर्व को लेकर घाट सजधज कर तैयार, अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य आज

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर पूरा जिला भक्तिमय हो गया है। चारों ओर छठ पूजा के एक से बढ़कर एक गीत गुंजने लगे है। पूरा जिला छठमहापर्व मय हो गया है। छठ महापर्व को लेकर हर तरफ पवित्रता का माहौल पूरे जिलेभर में बन गया है। कोरोना संक्रमण काल को लेकर सरकार के दिए गए आदेश के बाद भी बाजारों में उमड़ पड़े है। शहर में तो पांव रखने की जगह भी नहीं दिखाई दे रही थी। रह-रहकर जाम की स्थिति मुख्य मार्ग पर देखने को मिला। बाजारों में रौनक बढ़ गई है। छठव्रतियों ने छठ महापर्व को लेकर सुबह में छठ घाट आकर छठ गीत गाते हुए स्नान की। यहां से लोटा में जल लेकर घर पहुंची। उसके बाद पवित्रता के साथ खरना का प्रसाद बनाया। शाम को चाद निकलने के बाद नियमपूर्वक गुड़ का खीर, चीनी का खीर, पूरी, केला के प्रसाद को अर्पित किया। उसके बाद छठ मां व भगवान भाष्कर को याद कर शांत मन से प्रसाद को ग्रहण किया। प्रसाद ग्रहण करने के बाद छठव्रतियों ने सभी भक्तों के बीच प्रसाद वितरण की। देर रात तक लोग एक-दूसरे के घरों में जाकर खरना का प्रसाद ग्रहण किया। शुक्रवार को छठव्रती प्रथम अ‌र्घ्य अस्ताचलगामी को देंगी। शनिवार को उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देकर चारदिवसीय छठमहापर्व का समापन करेंगी। छठ महापर्व को लेकर बाजारों में गजब की रौनक बढ़ गई है। सूप, दौरा, टोकरी, केला, सेव, डंभा, ईख, सूतरी, संतरा, पानी फल आदि के अलावा मिट्टी के बर्तनों को बाजार में सजाया गया है। बाजारों में फल, फूल आदि को दुकानों में बड़ी संख्या में लोगों को फल खरीदते दिखा गया है। विभिन्न सामाजिक व राजनीतिक एवं समिति के लोग छठ घाटों को साफ सफाई कर चकाचक कर दिया है। वहीं नगर परिषद क्षेत्र व छावनी परिषद क्षेत्र के छठ घाटों की सफाई करवाकर सुव्यवस्थित कर दिया गया है। वहीं जिला के विभिन्न तालाबों में छठ घाट की साफ-सफाई कर दिया गया है। स्थानीय युवकों व समाजसेवियों ने साफ सफाई का निरीक्षण कर छठव्रतियों के लिए रास्ते को सुगम बनाकर पानी का छिड़काव करवा रहे है। बाजारों में सूप, दौरा व टोकरी आदि की कीमत आसमान छूने के बाद भी जमकर खरीददारी हो रही है। उसके बाद भी बाजारों की रौनक देखने लायक है। हर ओर छठ मां के गीत गुंजायमान हो रहे है। कई समितियों द्वारा तोरण द्वार आदि बनाए गए है। छठघाटों तक विद्युत सज्जा कर पूरे क्षेत्र को रोशन किया गया है। पूरे जिला में पवित्रता का माहौल देखने को मिल रहा है। नहाय खाय के बाद से ही जिला छठमहापर्व के माहौल में ढल गया है। हर ओर पवित्रता व छठ महापर्व के गीत सुनाई दे रही है।

loksabha election banner

-------

कम समय में भी दिखा लोगों का उत्साह

सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए पूर्व में सख्त आदेश देकर लोगों को उहापोह में डाल दिया गया था। उसके बाद काफी विरोध होने के कारण सरकार ने अपना निर्णय को वापस लेते हुए संशोधित गाइडलाइन जारी किया। मात्र एक दिन शेष बचे होने के बाद भी विभिन्न समितियों व सामाजिक लोगों ने छठ घाट को साफ-सफाई कर चकाचक कर दिया। मुख्य मार्ग से लेकर घाट तक को विद्युत सज्जा कर चकाचक कर दिया गया है। ताकि छठव्रतियों को असुविधा ना हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.