Move to Jagran APP

बायोमीट्रिक हाजिरी के कारण रुक रहा शिक्षकों का वेतन

दिलीप कुमार सिंह रामगढ़ जिला के शिक्षा विभाग में सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। बच्चों को शिक्षा देने वाले शिक्षकों का ही हाल बेहाल हो रहा है। क्योंकि शिक्षकों के सहुलियत के लिए लगाए गए बायोमेट्रिक उपस्थिति मशीन गले की फांस बन गई है। इस मशीन के कारण शिक्षकों का वेतन ही रूक रहा है। वेतन रूकने के कारण शिक्षकों में जहां अक्रोश व्याप्त हो रहा हैं वहीं उहापोह की भी स्थिति बनी हुई है।बायोमेट्रिक हाजरी मशीन के कारण ही गोला प्रखंड के दर्जन भर शिक्षकों का वेतन बीइइओ गोला द्वारा रोका गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 09:00 PM (IST)
बायोमीट्रिक हाजिरी के कारण रुक रहा शिक्षकों का वेतन
बायोमीट्रिक हाजिरी के कारण रुक रहा शिक्षकों का वेतन

दिलीप कुमार सिंह, रामगढ़ : जिले के शिक्षा विभाग में सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। बच्चों को शिक्षा देने वाले शिक्षकों का ही हाल बेहाल हो रहा है। क्योंकि शिक्षकों के सहुलियत के लिए लगाए गए बायोमीट्रिक अटेंडेंस मशीन गले की फांस बन गई है। इस मशीन के कारण शिक्षकों का वेतन ही रुक रहा है। वेतन रुकने के कारण शिक्षकों में जहां आक्रोश व्याप्त हो रहा है। बायोमीट्रिक अटेंडेंस मशीन के कारण ही गोला प्रखंड के दर्जन भर शिक्षकों का वेतन बीइइओ गोला द्वारा रोका गया है। इस संबंध में शिक्षकों ने बताया कि वेतन रोकने संबंधी विभाग के आला अधिकारियों का निर्देश है कि किसी भी परिस्थिति में शिक्षकों का वेतन नहीं रोका जाना है। इसके बाद भी गोला के बीईईओ ने वेतन रोकने का आदेश जारी कर दिया है जबकि विभागीय निर्देश के आलोक में बीइइओ वेतन रोकने संबंधी सक्षम पदाधिकारी नहीं हैं। इस के लिए जिला शिक्षा अधीक्षक से अनुमोदन आवश्यक होता है। बिना अनुमोदन के ही शिक्षकों का वेतन रोकर यह दर्शाया है कि वरीय अधिकारियों का आदेश बीइइओ के लिए कोई मायने नहीं रखता है। जिला में बायोमीट्रिक मशीन की परेशानी कोई नई नहीं है। क्योंकि सुदूरवर्ती गांवों में स्थित स्कूलों में मोबाइल का नेटवर्क नहीं पकड़ता है। इस कारण से शिक्षक उपस्थिति पंजी में हाजारी बनाकर इसकी सूचना वरीय अधिकारी को देते है।वेतन कटने वाले शिक्षकों की माने तो वे पूर्व में अपनी हाजरी नहीं बनने की सूचना डीएसई को दे चुके है। उसके बाद भी जानबूझ कर बीइइओ ने कुछ चहेतों शिक्षकों का वेतन रिलिज कर दिया है। अन्य का वेतन रोक दिया है।

loksabha election banner

-------

टैब व बोयोमीट्रिक के बीच फंसे हैं शिक्षक

विद्यालयों में उपलब्ध टैब चुनाव आचार संहिता को लेकर परियोजना निदेशक ने शिक्षकों को अपने व्यक्तिगत मोबाइल में ई-विद्यावाहिणी एप के माध्यम से अपना बायोमीट्रिक उपस्थित दर्ज करने का निर्देश दिया था। चुनाव आचार संहिता समाप्त हो चुका हैं, परंतु उपलब्ध टैप में अभी भी पूर्व मुख्यमंत्री का संदेश व फोटो आता है। विभाग द्वारा अस्पष्ट निदेश अभी तक नहीं है, कि टैब से उपस्थित बनाया जाय या फिर अपने व्यक्तिगत मोबाइल से। बायोमीट्रिक मशीन को लेकर शिक्षकों के बीच संसय की स्थिति बनी हुई है। ऊपर से वेतन रोकने संबंधी तुगलकी फरमान। विडंबना यह है कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय चाड़ी हिदी गोला में पदस्थापित शिक्षक एजाज अहमद की अंगुलियां बिल्कुल प्लेन है। उनका बायोमीट्रिक उपस्थित नहीं बन पाता है। ऐसी परिस्थिति में शिक्षक क्या करे। विभाग के अधिकारियों के कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगता नजर आ रहा है।

------

वेतन रोकने के पूर्व डीएसई का अनुमोदन होना चाहिए। वेतन रोक कर अपने पावर का इस्तेमाल करना बिल्कुल गलत है। शिक्षकों को मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है। शिक्षक मामले को लेकर आंदोलन का मूड बना रहे है। शिक्षकों के साथ मनमानी नहीं चलेगी।

-अशोक भारद्वाज

झाराप्राशि संघ, जिलाध्यक्ष

-------

डीएसई सह डीइओ ने समीक्षा बैठक में आदेश दिया था कि बायोमीट्रिक हाजरी शतप्रतिशत होनी चाहिए। जिनका हाजरी नहीं होगा उनका वेतन रोका जाए। बस आदेश को फॉलो किया है। जिन शिक्षकों का वेतन रोका गया हैं, उनसे स्पष्टीकरण पूछा गया है। संतोषजनक जवाब आने पर वेतन चालू कर दिया जाएगा। हाजारी हर हाल में बायोमीट्रिक मशीन से बनाना है।

-महावीर पासवान

बीइइओ, गोला

-------

इन शिक्षकों का रोका गया हैं वेतन

नाम- स्कूल

-नारायण राम उत्क्र.मध्य विद्यालय हेसल

-एजाज अहमद उत्क्र. म.वि. चाडी, हिदी

-अब्दूल लतीफ प्रा. वि. हुप्पु उर्दू

-दशरथ मांझी प्रा. वि. घोरघोरा

-अतिकुर रहमान प्रा. वि. हुप्पु उर्दू

-मोहिलाल बेदिया प्रा. वि. जांगी, हिदी

-मधु चौधरी उत्क.म.वि. उपर खखरा

-महेश रविदास उत्क.म.वि. सोहरधार

-सिच्चिदानंद तिवारी प्रा. वि. हरना

-शिवानी मंडल प्रा. वि. बनतारा

-मो. मोइन अंसारी उत्क्र.म.वि. महलीडीह

-जयंत कुमार मुंडा प्रा. वि. नरसिंह डीह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.