Move to Jagran APP

रामगढ़ में बढ़ रहा प्रतिबंधित नशीली इंजेक्शन का कारोबार

बढ़ र हा है नशीदाली दवा का कारोबार

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 09:16 PM (IST)
रामगढ़ में बढ़ रहा प्रतिबंधित नशीली इंजेक्शन का कारोबार
रामगढ़ में बढ़ रहा प्रतिबंधित नशीली इंजेक्शन का कारोबार

रामगढ़ में बढ़ रहा प्रतिबंधित नशीली इंजेक्शन का कारोबार

loksabha election banner

बाटम ::::

जागरण पड़ताल:::

- बिना डाक्टर्स पर्ची के नहीं दवा दुकानों में नहीं जा सकता है इंजेक्शन

- प्रतिदिन दो से तीन सौ पीस नशीली इंजेक्शन का हो रहा खपत

तरुण बागी, रामगढ़ : जिले में एक बार फिर प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन का कारोबार बढ़ रहा है। शहर सहित कोयलांचल क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं को नशीले इंजेक्शन लगाने की लत लगी है। इससे कई घर बर्बाद हो चुके हैं। विरोध करने पर नशीले इंजेक्शन खरीद-बिक्री करने से जुड़े युवा मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। करीब पांच पहले शहर की दवा दुकानों में पुलिस-प्रशासन द्वारा लगाम लगाने के बाद अवैध कारोबारी बोकारो व हजारीबाग से शहर में नशीले इंजेक्शन की आपूर्ति कर रहा है। पांच-छह रुपये कीमत की इंजेक्शन को नशे के शिकार युवाओं से 80 से 100 रुपये तक वसूली की जा रही है। प्रतिदिन शहर सहित पूरे कोयलांचल में नशे के कारोबारी दो से तीन सौ पीस प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन खपा रहे हैं। बताया गया कि वर्तमान में नशे के लिए प्रतिबंधित रिडोफ-1एमएल व पेंटोलेब-1 एमएल नामक इंजेक्शन शहर के युवा वर्ग लगा रहा है। इसका नशा काफी उत्तेजक होता है। इसे लगाने के बाद युवक गलत काम करने के लिए प्रेरित हो जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी हानिकारक होता है।

विदित हो कि करीब तीन साल पहले रामगढ़ जिला पुलिस की टीम ने प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन लगाने व बेचने के मामले में शहर के तीन युवकों को गिरफ्तार किया था। उनकी निशानदेही पर पुलिस ने गोलपार इलाके में छापेमारी कर करीब तीन सौ पीस प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन भी बरामद किया था। गिरफ्तार युवकों ने पुलिस के समक्ष खुलासा किया था कि इमरान खान उर्फ टाइगर व राकेश यादव नामक युवक चरही, हजारीबाग से नशीली इंजेक्शन की आपूर्ति करके बेचने के लिए उनलोगों को देता है। मामले में रामगढ़, कुजू व चरही के कई दुकानदारों के विरुद्ध ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट के विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। इस मामले में पुलिस ने कुल पांच आरोपितों को जेल भेज दिया था। एक दवा दुकान को सील व पांच दवा दुकानों को निलंबित करने की भी कार्रवाई की चुकी है इसके बाद भी शहर में फिर से प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन का कारोबार बढ़ गया है। शहर के गोलपार, नईसराय बस्ती, पुरनी मंडप, न्यू बगीचा कालोनी इलाके सहित दामोदर नदी तट पर प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन लगाने व बेचने का कारोबार सबसे अधिक हो रहा है।

--

बिना डाक्टर पर्ची के नहीं दिया जा सकता नशीली इंजेक्शन

राज्य औषधि नियंत्रक विभाग के निर्देशानुसार बिना डाक्टर्स स्लीप के नशीली इंजेक्शन किसी भी दवा दुकानों में ग्राहकों को नहीं दिया जा सकता है। रिडाेफ, पेंटोलेब या अन्य कंपनियों के इस कंपोजिशन के जीवन रक्षक इंजेक्शन केवल अस्पताल या क्लीनिक में मरीजों के लिए केवल डाक्टर्स ही करते हैं।

----

प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन का कारोबार गंभीर मामला है। दवा दुकानों में यदि बिना पर्ची के इस तरह का इंजेक्शन दिया जा रहा थे। इस की जांच औषधी निरीक्षक को कर कार्रवाई करनी चाहिए। शिकायत मिलने पर जिला प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग कार्रवाई करने में सहयोग करेगी।

- डा प्रभात कुमार, सिविल सर्जन रामगढ़।

--

नशीली इंजेक्शन खरीद-बिक्री की सूचना मिलने पर प्रशासन पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी कर कानूनी कार्रवाई करेगी। जो भी इस अवैध धंधे में शामिल होंगे, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। प्रशासन जल्द ही इसकी जांच कर छापेमारी अभियान चलाएगी।

- मो. जावेद हुसैन, अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.