Move to Jagran APP

चुनाव की तैयारी :: जिले में 80 प्रतिशत मतदान हमारा लक्ष्य : उपायुक्त

रामगढ़ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बाबत विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में रामगढ़ में वोट प्रतिशत पिछली बार की तुलना में अधिक हो यही हम सभी का प्रयास होना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 08:53 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 06:39 AM (IST)
चुनाव की तैयारी ::  जिले में 80 प्रतिशत मतदान हमारा लक्ष्य : उपायुक्त
चुनाव की तैयारी :: जिले में 80 प्रतिशत मतदान हमारा लक्ष्य : उपायुक्त

रामगढ़ : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बाबत विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में रामगढ़ में वोट प्रतिशत पिछली बार की तुलना में अधिक हो यही हम सभी का प्रयास होना चाहिए। यह आंकड़ा इस बार 70 प्रतिशत से बढ़कर 80 प्रतिशत के पार जाए, यही हमारा लक्ष्य है।

loksabha election banner

और हम कम से कम 80 प्रतिशत के आँकड़े को पार करें, ये हमारा लक्ष्य है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन की पूरी टीम बेहतर तरीके से काम कर रही है। उन्होंने बताया कि जिले में मतदान के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। अब तक करीब 75 हजार 222 मॉक पॉल कराया गया है। लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता का प्रसार हो, इसके लिए स्वीप रामगढ़ की इकाई जिले में अभियान चला रही है। विधि व्यवस्था के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिले में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता सह विधि व्यवस्था कोषांग के द्वारा अबतक 6 सुभेद्य क्षेत्रों के 3381 लोगों को चिन्हित किया गया है। 22 संभावित डर या डराने या धमकानेवाले तत्वों को चिन्हित करते हुए उनपर कार्रवाई की गई है। धारा 107 के तहत 578 लोगो पर मुकदमा दर्ज किया गया है एवं 90 लोगों से अंतरिम बांड भरवाया गया है। अबतक 107 लोगों पर गैर जमानती वारंट जारी किए गए है। इसमें 79 लोगों के नन बेलेवल वारंट निष्पादित कराए गए हैं। रामगढ़ जिला में कुल 342 अनुज्ञप्तिधारी शस्त्रों में 187 लोगों ने अपने शस्त्र जमा करा दिए गए है, बाकी बचे लोगों को भी 48 घंटे का समय दिया गया है, तय समय सीमा में जमा नहीं कराने पर कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन के द्वारा अबतक 340 लीटर अवैध शराब जब्त किए गए है। 

-----------------

चुनाव कार्य के लिए 755 वाहनों की सूची तैयार

रामगढ़ : चुनाव कार्यों के लिए अबतक 755 बड़े, छोटे वाहनों की सूची तैयार कर वाहन मालिकों से गाड़ियों के कागजात जमा करा लिए गए हैं। जिले में चुनाव कर्मियों, इवीएम एवं अन्य सामग्रियों को बूथों तक पहुंचाने के लिए जिले में लगभग 670 वाहनों की जरूरत होगी। लेकिन प्रशासन के द्वारा विशेष परिस्थितियों के लिए 10 प्रतिशत अधिक वाहन रिजर्व के तौर पर रखी जाएगी। डीसी ने बताया कि चुनाव आयोग के द्वारा तय की गई राशि के अनुरूप वाहन मालिकों को भुगतान कराया जाएगा। 

------------------------ऑनलाइन आवेदनों का हो रहा तेजी से निष्पादन

रामगढ़ : चुनाव को पारदर्शी बनाने एवं लोगों की शिकायतों के निपटारे के लिए 1950 पर अबतक 176 आवेदन आ चुके है। जिसमें 114 सूचना, 35 फीडबैक, 19 शिकायत और 8 अन्य विषयों पर लोगों ने जानकारी ली है। वहीं 52 लोगों ने ऑनलाइन शिकायत की है, जिसमें 49 शिकायतों का निष्पादित किया जा चुका है, वहीं तीन लोगों ने वोटर कार्ड से संबंधित शिकायत की है, जिसे संबंधित विभाग को भेज दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.