Move to Jagran APP

रामगढ़ जिले में सवा चार लाख वोटरों ने किया मतदान

रामगढ़ जिले में सोमवार को हुए मतदान के दौरान मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 09:01 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 09:01 PM (IST)
रामगढ़ जिले में सवा चार लाख वोटरों ने किया मतदान
रामगढ़ जिले में सवा चार लाख वोटरों ने किया मतदान

रामगढ़ : जिले में सोमवार को हुए मतदान के दौरान मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया। रामगढ़ व बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र के छह लाख 35 हजार 148 मतदाताओं में से चार लाख 27 हजार 618 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो कुल मतदान का 65.33 प्रतिशत है। इस चुनाव के दौरान जिले में महिलाएं पुरुषों से आगे रहीं। जहां महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 67.82 प्रतिशत रहा तो पुरुषों का 65.33 प्रतिशत। इसके अलावा पूरे हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का जलवा रहा। यहां के मतदाताओं ने बढ़चढ़कर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया। इसमें रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 70.69 प्रतिशत, बड़कागांव में 64.80 प्रतिशत, मांडू में 63.75 प्रतिशत, बरही में 60.28 प्रतिशत तथा हजारीबाग में 66.03 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। मंगलवार को इस आशय की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र के प्रति जनता में आस्था बढ़ी है। इसके लिए जिले की जनता बधाई की पात्र है। रामगढ़ में स्वीप सहित मतदाता जागरूकता को लेकर आयोजित दैनिक जागरण के मानव श्रृंखला आदि कार्यक्रम से लोगों का पहले की अपेक्षा जागरूकता बढ़ी है। आठ सौ से नौ सौ स्वयं सेवक लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में लगे रहे। इसके अलावा मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने में सार्थक भूमिका अदा की। इसी का नतीजा है कि पिछले चुनाव की तुलना में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है। रामगढ़ विधानसभा में जहां पिछले चुनाव के दौरान 69.19 प्रतिशत मतदान हुआ था तो इस बार 70.69 प्रतिशत। इसी तरह बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव के दौरान 61.76 प्रतिशत मतदान हुआ तो इस बार 64.80 प्रतिशत मतदान। तपीश भरी गर्मी के बावजूद जिले में कुल 83 प्रतिशत दिव्यांग वोटरों ने मतदान किया। चितरपुर में 94 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने तपती गर्मी में भी अपने हौसलों से एक आदर्श प्रस्तुत किया है।  इसी तरह दुलमी में 86.8 प्रतिशत, मांडू में 85.8 प्रतिशत, पतरातू में 82 प्रतिशत, गोला में 81.25 प्रतिशत तथा रामगढ़ में 81 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। डीसी ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

हमनें 34 प्रतिशत वीवीपैट रिजर्व के तौर पर रखे थे, जिसमें केवल 2.52 प्रतिशत वीवीपैट में ही तकनीकी समस्या आई जिसे तत्काल बदल दिया गया। उपायुक्त ने जिले में सफलतापूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए समस्त जिले के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा जिस प्रकार से माइक्रो प्लानिग की गई थी और टीम वर्क ने बेहतर परिणाम दिया। उन्होंने वैसे मतदाताओं से अपील की कि जिनका नाम अब भी मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो पाया है, वे आनवाले विधानसभा के पूर्व अपना नाम दर्ज करवा लें। उन्होंने बताया कि सखी बूथों में महिला टीम ने बेहतर काम किया। जो यह साबित करता है कि महिलाएं अपने बूते मतदान केंद्रों में मतदान भी करा सकती हैं। आने वाले चुनावों में और महिला को मतदान केंद्रों की जवाबदेही दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.