Move to Jagran APP

पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र के 11.5 किमी रेल मार्ग पर होगा स्पीड मापक यंत्र का उपयोग

जागरण संवाददाता मेदिनीनगर (पलामू) पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र में मालगाड़ी के धक्के से हुई छह हिरणों की मौत पर वन विभाग गंभीर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 06:30 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 06:14 AM (IST)
पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र के 11.5 किमी रेल मार्ग पर होगा स्पीड मापक यंत्र का उपयोग
पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र के 11.5 किमी रेल मार्ग पर होगा स्पीड मापक यंत्र का उपयोग

जागरण संवाददाता, मेदिनीनगर (पलामू): पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र में मालगाड़ी के धक्के हुई 6 हिरणों की मौत को वन विभाग ने गंभीरता से लिया है। वन्य प्राणियों के बचाव के लिए तत्काल आवश्यक कदम उठाए गए हैं। पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र से गुजरने वाले 11.5 किमी रेल मार्ग पर अब स्पीड मापक यंत्र का उपयोग किया जाएगा। उक्त क्षेत्र में 20 किमी से अधिक रफ्तार से चलने पर मालगाड़ी व ट्रेन के चालक व रेल विभाग के संबंधित पदाधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ वन विभाग कानूनी कार्रवाई करेगा। इस संबंध में पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना निदेश वाइके दास ने बताया कि स्पीड मापक यंत्र स्पीडोमीटर के साथ संबंधित क्षेत्र के वन सुरक्षा में तैनात कर्मियों को लगाया जाएगा। ये रेंडम सिस्टम से उक्त क्षेत्र के 11.5 किमी रेल मार्ग से गुजरने वाली मालगाड़ी व ट्रेनों की रफ्तार मापेंगे। पूछे जाने पर बताया कि पूर्व में वन्य प्राणियों को रेलवे लाइन की साइड से बचाने के लिए बैरिकेडिंग की गई थी। यह प्रयोग सफल नहीं हुआ। इसमें फंस जाने के बाद वन्य प्राणी भाग नहीं सके। इस लिए इसे हटा दिया गया। बताया कि रेल विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा कि लातेहार जिला के छिपादोहर के जंगल के बीच से रेल लाईन हटाकर किनारे से ले जाया जाए। इसमें राशि तो खर्च होगी पर पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना क्षेत्र काफी हदतक सुरक्षित हो जाएगा। मालूम हो कि 31 अगस्त की सुबह 5.30 से 6 बजे के बीच झारखंड के डालटनगंज-बरकाकाना रेलखंड के केचकी रेलवे स्टेशन के निकट तड़के एक मालगाड़ी के धक्के से एक नर व तीन मादा अर्थात ार हिरणों की मौत हो गई। इसमें दो मादा हिरण गर्भवती थीं। मालगाड़ी के धक्के से एक गर्भवती हिरण का बच्चा पेट से बाहर निकल आया था। दूसरी गर्भवती हिरण के पेट से पोस्टमार्टम के एक बच्चा निकाला गया। इस तरह मालगाड़ी के धक्के से छह हिरणों की मौत हुई थी। इस बाबत पलामू व्याघ्र परियोजना के रेंजर ने लातेहार जिला के बरवाडीह थाना में मामला दर्ज कराया है। इसमें मालगाड़ी के ड्राईवर,गार्ड समेत 10 लोगों को आरोपित बनाया गया है।

loksabha election banner

---------------------

धनबाद डीआरएम के साथ होगी बैठक

मेदिनीगर : पलामू व्याघ्र आरक्ष्य परियोजना के उपनिदेशक कुमार आशीष ने बताया कि धनबाद रेलमंडल के डीआरएम को मालगाड़ी से कटकर मरी छह हिरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है। उन्हें पत्र भेजा गया है। इसमें वन व रेल विभाग के बीच बैठक बुलाने की बात कही गई है। बताया कि बैठक में दोनों विभाग कई बिदुओं पर विमर्श कर निर्णय लेंगे।

----------------

बाक्स: वन्य जीवों के मौत चिता का विषय: डॉ. श्रीवास्तव

मेदिनीनगर: प्रसिद्ध वन्य प्राणी विशेषज्ञ डॉ. डीएस श्रीवास्तव ने बताया कि बेतला नेशनल पार्क क्षेत्र में जानवरों की इस तरह से मौत चितनीय है। रेलवे को गाड़ियों की गति सीमा नियंत्रित करते हुए लगातार हॉर्न बजाना चाहिए। घटनास्थल पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपने स्तर पर इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.