Move to Jagran APP

आर्ट एंड क्राफ्ट से बच्चों में होता है कौशल विकास

मेदिनीनगर : आर्ट एंड क्राफ्ट के निर्माण से बच्चों में कौशल विकास होता है। बच्चों ने अपने क

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Dec 2017 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 22 Dec 2017 06:55 PM (IST)
आर्ट एंड क्राफ्ट से बच्चों में होता है कौशल विकास
आर्ट एंड क्राफ्ट से बच्चों में होता है कौशल विकास

मेदिनीनगर : आर्ट एंड क्राफ्ट के निर्माण से बच्चों में कौशल विकास होता है। बच्चों ने अपने कौशल से एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी बच्चों के दिमाग में जिज्ञासा को दिखलाता है। उक्त बातें चियांकी स्थित सेक्रेड हर्ट स्कूल की प्राचार्या जोशी मैथ्यू ने कहीं। वे शुक्रवार को स्कूल में लगे आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी के शुभारंभ के मौके पर बोल रही थीं। कहा कि हरेक बच्चों में प्रतिभाएं छिपी रहती है। जरूरत है उसे निखारने की। स्कूल प्रबंधन उनकी प्रतिभा को सामने लाने का भरपूर प्रयास किया है।

loksabha election banner

बाक्स..अभिभावकों ने प्रदर्शनी का उठाया आनंद

सेक्रेट हर्ट स्कूल में आयोजित आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का अभिभावकों बच्चों व उनके दोस्तों ने भरपूर आनंद उठाया। स्कूल के तीन तल पर लगभग एक सौ टेबुल पर लगाए गए प्रदर्शनी में एक से बढ़कर एक नमूने प्रस्तुत किए गए थे। स्कूल के बच्चों ने न्यूज पेपर से बास्केट, ट्रेन, क्वाइन गिनने की मशीन, इलेक्ट्रोनिक ¨वड पावर मशीन, स्मार्ट सिटी, एरोप्लेन, हेलीकाप्टर व गमले में एक से बढ़कर एक गुलदावदी के फूल आदि की प्रदर्शनी लगाए थे। इसे देखकर अभिभवक व बच्चे काफी प्रसन्न दिखे।

आकर्षक मॉडल प्रस्तुत

एलकेजी से लेकर दसवीं क्लास के बच्चों ने एक से बढ़कर एक नमूने प्रस्तुत किए। एलकेजी व यूकेजी के बच्चों ने गांव का ²श्य, नारियल की खोपड़ी से माउस व जहाज बनाएं थे। क्लास एक की लावण्या जायसवाल ने पानी जहाज व क्रिसमस टी, क्लास दो की ऋषभ विश्वास ने अर्थ क्वीक का माडल बनाया थ। क्लास तीन व चार के बच्चों ने एक कमरे में प्रदर्शनी लगाई थी। क्लास थ्री के उरफा ने टेन, अनुष्का ने फ्रीज कवर, पांचवी के विश्वेसी ने 1, 2, 5 व 10 रूपए के अलग-अलग क्वाईन गिनने की मशीन, क्लास 4 सी की मिताली ने बगैर तार के पेंसिल के अंदर ग्रेफाईट से बल्ब जलाने की प्रदर्शनी, 5वीं की आयुषी ने ¨वड टर्बाईन की प्रदर्शनी लगाए थे। क्लास 7 ए की अल्फिया, दर्शल, प्रीति व सनत ने स्मार्ट सिटी की प्रदर्शनी लगाई थी। यह प्रदूषण मुक्त, एक स्विच से पूरी रात शहर में बिजली की आपूर्ति, माल, पुलिस स्टेशन,फायर स्टेशन,स्टेडियम समेत कई आवासीय सुविधाओं प्रदर्शित किए गए थे। सौरभ ने वाटर साईकिल की प्रदर्शनी लगाए थे। श्रुति, उर्फा सारिन, इंदिल समेत अन्य स्कूली बच्चों ने प्रदर्शनी में लगे स्टाल की जानकारी दी।

बाक्स..सेक्रेड हर्ट ग्राउंड में उतरा है जहाज व हेलीकॉप्टर

स्कूल प्रांगण में कदम रखते ही छोटे-छोटे बच्चों ने अपने अभिभावकों से कहना शुरू किया। पापा-मम्मी, देखो ग्राउंड में जहाज व हेलीकॉप्टर उतरा है। अभिभावक भी तेज कदम से उस ओर बढ़ते हैं। देखा कि बच्चों ने अपने कौशल से जहाज व हेलीकॉप्टर का निर्माण किया है। बच्चे अपने मा-पिता के साथ फोटो खिंचाते देखे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.