Move to Jagran APP

स्थानांतरित लिपिकों का प्रतिनियोजन करें रद : आरडीडीई

पलामू प्रमंडल के आरडीडीई अरविद विजय बिलुंग ने पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया। जिला शिक्षा पदाधिकारी पलामू के कार्यालय का निरीक्षण के दौरान बुधवार को सेवानिवृत्त कर्मियों की सूची मांगी। कार्यालय से 21 सेवानिवृत्त कर्मियों की सूची उपलब्ध कराई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:12 PM (IST)
स्थानांतरित लिपिकों का प्रतिनियोजन करें रद : आरडीडीई
स्थानांतरित लिपिकों का प्रतिनियोजन करें रद : आरडीडीई

जागरण संवाददाता, मेदिनीनगर : पलामू प्रमंडल के आरडीडीई अरविद विजय बिलुंग ने पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय का निरीक्षण किया। जिला शिक्षा पदाधिकारी पलामू के कार्यालय का निरीक्षण के दौरान बुधवार को सेवानिवृत्त कर्मियों की सूची मांगी। कार्यालय से 21 सेवानिवृत्त कर्मियों की सूची उपलब्ध कराई गई। इसमें 6 मामले में सेवानिवृत्त कर्मियों का पेंशन, जीवन बीमा का कागज अप्राप्त पाए गए। इस कारण उस पर कोई कार्रवाई नहीं किया जा सकी । इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण को निर्देश दिया कि संबंधित शिक्षक, लिपिक व प्रभारी प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगे। सेवानिवृत्त कर्मियों को 31 जनवरी 2020 तक सेवानिवृत्ति का लाभ का भुगतान कर दें। लिपिकों के स्थानांतरण के संबंध में उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी से जानकारी ली। इसमें पाया कि 20 जुलाई 2019 को स्थापना समिति की बैठक में 33 लिपिकों का स्थानांतरण किया गया था। बावजूद संबंधित विद्यालय में ही कई लिपिकों का प्रतिनियोजन कर दिया गया है। यह विभागीय नियम के विरूद्ध है। आरडीडीइ ने आदेश दिया कि उनके प्रतिनियोजन रद कर मूल विद्यालय में वापस किया जाए । डीईओ को आदेश दिया कि वे प्रवर वेतनमान देने में कोताही बरतने वाले लिपिकों को चिन्हित कर रिपोर्ट सौंपे। संबंधित शिक्षकों के लंबित प्रवर वेतनमान में एक माह के अंदर प्रोन्नति देने की कार्रवाई की जाए। आरडीडीई ने पाया कि जिला में संचालित टेंडर व एसएमडीसी के माध्यम से हुए विद्यालय भवनों के निर्माण में रायल्टी कटौती में एकरूपता नहीं है। एक माह के अंदर उनकी रॉयल्टी काटने का निर्देश दिया। उन्होंने शिक्षा अधीक्षक पलामू के कार्यालय का भी निरीक्षण किया। सबसे पहले सेवानिवृत्त कर्मियों के सेवानिवृत्ति के लाभ के संबंध में समीक्षा की। पाया कि सेवानिवृत्ति से संबंधित 54 मामले हैं। उन्होंने जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया कि संबंधित लिपिक, संबंधित बीईईओ व संबंधित पदाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा जाए। 31 जनवरी 2020 सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन कर लंबित सेवाओं को सेवानिवृत्ति का लाभ का भुगतान कराया जाए। डीएसई को निर्देश दिया कि जो नवनियुक्त शिक्षक सेवा संपुष्टि की शर्त रखने वालों को 31 जनवरी तक अनिवार्य रूप से इसका लाभ दिया जाए। निरीक्षण के दौरान आरडीडीई के साथ पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, जिला शिक्षा अधीक्षक मसूदी टूडू मौजूद थे। इधर, समीक्षा बैठक के दौरान लिपिक राजीव रंजन पांडेय, अभय कुमार सिन्हा, सत्येंद्र कुमार, प्रतिमा देवी, सीमा कुंडोलना, कन्हाई सिंह, शशिकांत कौशल बिपिन बिहारी, आरडीडीई कार्यालय के लिपिक राजबल्लभ आदि मौजूद थे।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.