Move to Jagran APP

कोरोना काल में नीलामी के लिए बना डाले खनिज के 12 ब्लॉक

केतन आनंद मेदिनीनगर (पलामू) कोरोना संक्रमण काल में जहां देशभर में आर्थिक गतिविधियां थ्

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 05:44 PM (IST)
कोरोना काल में नीलामी के लिए बना डाले खनिज के 12 ब्लॉक
कोरोना काल में नीलामी के लिए बना डाले खनिज के 12 ब्लॉक

केतन आनंद, मेदिनीनगर (पलामू) : कोरोना संक्रमण काल में जहां देशभर में आर्थिक गतिविधियां थमी हुई थीं वहीं पलामू के भूतत्ववेताओं ने नीलामी के लिए सजवाटी ग्रेनाईट व अन्य पत्थरो के 12 ब्लॉक तैयार कर लिए हैं। अनुमान है इनके नीलामी से राज्य सरकार को सालाना 50 करोड़ से अधिक का राजस्व मिलेगा। इसके अलावा खान एवं भूतत्व विभाग के मिशन 20-20 के तहत 31 मार्च 2020 को समाप्त हुए खनन पट्टों पर भी ब्लॉक बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। बता दें कि सभी कार्य 2020 के अप्रैल से जुलाई माह के बीच में पूरे किए गए हैं। मालूम हो कि झारखंड खनिज नीलामी नियमावली 2004 के उपनियम 40 के अंतर्गत पट्टे की पुर्नबंदोबस्ती व 2017 की नियमावली के तहत लीज क्षेत्र के नीलामी का प्रावधान किया गया है। इसके बाद से भूतत्व निदेशालय के निर्देश पर लघु खनिज का ब्लॉक बनाने काम शुरू किया गया था। वर्तमान नियमावली के तहत तीन हेक्टेयर तक की रैयती भूमि पर लघु खनिज का पट्टा निष्पादित किया जा सकता है। इससे अधिक क्षेत्र की सरकारी या रैयती भूमि पर खनिज की नीलामी की जाएगी। इसे लेकर लघु खनिजों का ब्लॉक तैयार करने का काम शुरू किया गया था। नौडीहा में 7, छतरपुर में 3 व विश्रामपुर में एक ब्लॉक विभागीय जानकारी के अनुसार जिले के नौडीहा बाजार क्षेत्र में 7, छतरपुर प्रखंड में 3, विश्रामपुर में एक व लातेहार के बरियातू में एक ब्लाक तैयार किया गया है। यहां प्रचुर मात्रा में खनिज उपलब्ध है। विभागीय टीम में सहायक निदेशक राजेंद्र उरांव व नाजिश राणा सहित अन्य भूतत्वेता निर्मल पूर्ती, आनंद कुमार, धर्मेंद्र कुमार मेहता व अन्य शामिल थे। बाक्स: खान एवं भूतत्व विभाग ने शुरू किया मिशन 20-20 जिले में गत मार्च माह में समाप्त हुए वृहत व लघु खनिज के खनन पट्टों के ब्लॉक बनाने का काम शुरू किया गया है। खान एवं भूतत्व विभाग ने इसे मिशन 20-20 का नाम दिया है। जानकारी के अनुसार अब तक पलामू जिला के सतबरवा प्रखंड के खामडीह व लेस्लीगंज प्रखंड के पूर्णाडीह में ग्रेफाइट खनिज का ब्लाक तैयार कर लिया गया है। लघु खनिज के समाप्त हुए 35 खनन पट्टों पर सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया गया है। बाक्स: नहीं हुआ है क्षेत्राधिकार की वापसी

loksabha election banner

जिले में विगत 31 मार्च 2020 तक लघु खनिज के 35 खनन पट्टों का लीज समाप्त हो गया है। बावजूद जिला खनन विभाग ने इनका क्षेत्राधिकार वापस नहीं लिया है। बता दें कि झारखंड लघु खनिज समानुदान नियमावली 2017 के उपनियम 9 के विभिन्न धाराओं के तहत लीज अवधि समाप्त होने पर क्षेत्राधिकार वापस लेने का प्रावधान है। बाक्स: भूतत्व आंचलिक कार्यालय व जिला कार्यालय की टीम ने कोरोना संकट के बीच वृहत व लघु खनिज का ब्लॉक बनाने को लेकर बेहतर कार्य किया है। मिशन 20-20 के तहत निदेशालय द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में समाप्त हो गए खनन पट्टों का ब्लॉक बनाने का काम समय सीमा के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

राजेश पांडेय, उप निदेशक,

खान एवं भूतत्व विभाग, मेदिनीनगर, पलामू अंचल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.