Move to Jagran APP

सखियां संभालेंगी मनरेगा की कामन

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इस वजह से कई योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। इस स्थिति से

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 07:27 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 07:27 PM (IST)
सखियां संभालेंगी मनरेगा की कामन
सखियां संभालेंगी मनरेगा की कामन

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इस वजह से कई योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने पंचायत सचिव व जनसेवक के साथ सखी मंडल की दीदीयों को भी योजना क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी है। गुरुवार से सखी मंडल की सखियां अपने काम में लग गई है। ताकि मनरेगा कर्मियों की हड़ताल के कारण मनरेगा योजना एवं मजदूरों को काम मिलने में कोई परेशानी नहीं आए।

loksabha election banner

एक हजार सखियां करेंगी सहयोग

सरकार के निर्देश के बाद मनरेगा कर्मियों की हड़ताल से निपटने के लिए जिला प्रशासन से झारखंड लाइवलीहूड प्रमोशन सोसायटी के जुड़ी करीब एक हजार सखियों को मनरेगा योजनाओं के संचालन से जोड़ रही है। कुछ सखियां गुरुवार से काम में जुट गई है। इन सखियां में 88 बागवानी मित्र शामिल हैं। ये बागवानी मित्र हरित ग्राम योजना के तहत पौधारोपण, पौधों की देखभाल, कीट प्रबंधन का काम कर रही है। सरकार की ओर से बागवानी मित्र को अकुशल श्रमिक की मजदूरी 194 रुपया प्रतिदिन की दर से दी जाएगी। जबकि मनरेगा में लगाई जा रही सखियों को पंद्रह सौ रुपये प्रतिमाह की दर से मानदेय दिया जाएगा। सखी मंडल की ये दीदियां मास्टररोल लाना ले जाना के अलावा योजनाओं की निगरानी एवं लेबर डिमांड बढ़ाने का काम करेगी। साथ ही प्रतिदिन अपने काम की रिपोर्ट संबंधित प्रखंड कार्यालय में जमा करेगी।

सौंपी गई कार्यान्वयक की जिम्मेदारी

झारखंड स्टेट लाइवली हूड प्रमोशन सोसायटी के जिला समन्वयक प्रवीण कुमार मिश्र का कहना है कि सरकार के निर्देश पर सखी मंडल की महिलाओं को मनरेगा योजना से जोड़ा जा रहा है। जिले के प्रत्येक गांव में सखी मंडल की एक एक दीदी को मनरेगा योजना के कार्यान्वयक की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

-------

कर्मियों की हड़ताल का मजदूरों के काम पर कोई असर नहीं होने दिया जाएगा। इसमें सखी मंडल का सहयोग लिया जा रहा है। जेएसएलपीएस से सक्षम सखी दीदी की सूची मांगी गई है जो मास्टररॉल भरने का काम करेगी। जो कर्मी हड़ताल पर नहीं है उनका इसमें सहयोग लिया जाएगा।

अनमोल कुमार सिह,

उपविकास आयुक्त, पाकुड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.