Move to Jagran APP

शहरी क्षेत्र के भूमिहीनों को मिलेगा पक्का मकान

संवाद सहयोगी पाकुड़ शहरी क्षेत्र में कोई भी भूमिहीन बेघर नहीं रहेगा। नगर परिषद की

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 04:18 PM (IST)
शहरी क्षेत्र के भूमिहीनों को मिलेगा पक्का मकान
शहरी क्षेत्र के भूमिहीनों को मिलेगा पक्का मकान

संवाद सहयोगी, पाकुड़ : शहरी क्षेत्र में कोई भी भूमिहीन बेघर नहीं रहेगा। नगर परिषद की ओर से जल्द ही शहरी भूमिहीनों को आवास मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए नगर परिषद के सभी वार्डो में शिविर लगाकर आवेदन लिया जाएगा। आवास का रजिस्ट्रेशन शुल्क पांच हजार रुपया है। यह जानकारी नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी गंगाराम ठाकुर ने दी। वे मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) शहरकोल किफायती आवास परियोजना के तहत शहर के रवींद्र भवन में आयोजित मेला में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। मेला का उद्घाटन नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी गंगाराम ठाकुर, सिटी मैनेजर रोहित कुमार व मृत्युंजय पांडेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

loksabha election banner

कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि इस योजना में ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा, जिसमें पति, पत्नी, अविवाहित पुत्र व पुत्री रहेंगे। लाभार्थी परिवार का शहर में अथवा किसी भाग में अपने नाम पर अथवा उसके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर अपना घर नहीं होना चाहिए। परिवार की सालाना आय अधिकतम तीन लाख होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना (शहरी) किफायती आवास परियोजना के तहत शहरकोल में वन बीएचके का 360 लोगों के लिए आवास निर्माण होगा। एक आवास निर्माण में कुल लागत पांच लाख 91 हजार है। इसमें लाभुक को पीएम आवास के तहत ढ़ाई लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। यह आवास ग्राउंड प्लस थ्री फ्लोर का बनेगा। एक मकान लगभग 320 वर्गफीट का होगा। असमर्थ लोगों को नगर परिषद बैंकों से आसान किस्तों में लोन मुहैया कराएगी। वैसे परिवार जो 17 जून 2015 के पूर्व से नगर निकाय क्षेत्र में निवास करते है। उन्हें ही आवास मुहैया कराया जाएगा। आवास के लिए 36 लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कराया है। इस मौके पर सिटी मैनेजर धीरज कुमार, मृत्युंजय पांडेय, रोहित कुमार गुप्ता वार्ड पार्षद आदि मौजूद थे।

- -----

सुविधाओं से परिपूर्ण होंगे आवास

नगर विकास,आवास विभाग तथा पीएम आवास योजना व किफायती आवास परियोजना के तहत बनने वाले मकान में लोगों की सुविधाओं का पूरी तरह से ख्याल रखा जाएगा। शहरी आवास में जल,सफाई, सीवरेज, सड़क व बिजली जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.