Move to Jagran APP

आठवीं कक्षा के छात्रों का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पाकुड़ स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से संचालित सरकारी विद्यालयों में अब परीक्षाओं का फा

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 09:01 AM (IST)
आठवीं कक्षा के छात्रों का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
आठवीं कक्षा के छात्रों का होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पाकुड़: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से संचालित सरकारी विद्यालयों में अब परीक्षाओं का फॉर्म और रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा। जनवरी 2020 में होनेवाली आठवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए पहलीबार निबंधन ऑनलाइन होगा। परीक्षा फॉर्म भी ऑनलाईन भरा जाएगा। आठवीं बोर्ड की पिछली परीक्षा में सिर्फ फॉर्म ऑनलाईन भरा गया था।

loksabha election banner

आठवीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को लेकर स्थानीय राज प्लस टू उच्च विद्यालय में सोमवार को प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बीईईओ, बीपीओ व कम्प्यूटर ऑपरेटर, वार्डेन आदि शामिल हुई। 2020 में आयोजित होनेवाली परीक्षा के लिए पाकुड़ जिले में आठवीं में पढ़ने-वाले विद्यार्थियों की संख्या लगभग 34 हजार है। ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन से शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मियों को परिचित कराने के लिए राज प्लस टू उच्च विद्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक मो. तारिक अजीज ने बताया कि आठवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनों श्रेणी के विद्यालयों में बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया जाना है। सरकारी विद्यालय अपने यूजर आइडी पासवर्ड का इस्तेमाल करेंगे। यूजर आइडी और पासवर्ड बीइइओ को उपलब्ध करा दिया गया है। गैर सरकारी विद्यालयों को अपने बच्चों के रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीई के तहत विद्यालय को मिले निबंधन प्रमाण पत्र को जमा करना होगा। इसके बाद उनके यहां के बच्चों का रजिस्ट्रेशन संभव हो पाएगा। डीईओ कार्यालय के ऑपरेटर विकास दास ने बताया कि पिछले साल ली गई परीक्षा के पैटर्न में बदलाव आया है। विद्यार्थियों को ओएमआर सीट पर परीक्षा देना होगा। पांच विषयों में 100 नंबर की परीक्षा होंगी। जो विद्यार्थी अतिरिक्त विषय लेंगे वैसे छात्रों को 120 नबंर की परीक्षा देनी होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.