Move to Jagran APP

पुलिस पदाधिकारियों को मिला आइईडी से बचाव का प्रशिक्षण

पाकुड़ अमड़ापाड़ा प्रखंड के नक्सल प्रभावित आलूबेड़ा स्थित एसएसबी कैंप परिसर में गुरुवार क

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 06:40 PM (IST)
पुलिस पदाधिकारियों को मिला आइईडी से बचाव का प्रशिक्षण
पुलिस पदाधिकारियों को मिला आइईडी से बचाव का प्रशिक्षण

पाकुड़ : अमड़ापाड़ा प्रखंड के नक्सल प्रभावित आलूबेड़ा स्थित एसएसबी कैंप परिसर में गुरुवार को एसएसबी के अधिकारियों व र्किमयों को आइईडी से बचाव का प्रशिक्षण दिया गया। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पुलिस पदाधिकारियों को सजग रहने का भी निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

प्रशिक्षक ने बताया कि जमीन पर पड़े किसी भी वस्तु को अचानक स्पर्श नहीं करें। आईइडी (विस्फोटक सामग्री) को बिना पहचान किए न छुएं। उसे निष्क्रिय करने का तरीका मालूम हो तभी उसे स्पर्श या निष्क्रिय करें। अधिकतर देखा जाता है कि नक्सली इलाके में विस्फोटक को पुल, पुलिया या अन्य स्थानों पर छिपाकर रखा जाता है। उग्रवादी नक्सल इलाके में विस्फोट कर दहशत पैदा करने की कोशिश करता है। इससे हमें बचना है। प्रशिक्षक ने यह भी बताया कि चुनाव के समय में विशेष सर्तकता बरतने की जरुरत है। उग्रवाद चुनाव के समय में ही लैंड माइंस बिछाकर विस्फोट करते हैं। किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए आसान रास्ता न चुनें। खेतों में बने पगडंडी का इस्तेमाल न करें। छापेमारी व भ्रमण में निकलने की सूचना किसी को न दें। यह हमारे लिए घातक हो सकता है। प्रशिक्षक ने यह भी बताया कि किसी भी होटल में जाने के बाद अचानक बिजली स्वीच का इस्तेमाल न करें। एसएसबी के अधिकारी व कर्मी विजेन्द्र ¨सह, प्रकाश चंद्र ठाकुर, बुद्धि ¨सह, गुरु चरण ¨सह, वर्नजीव कुमार, विजय कुमार, नरेश कुमार, रामसेवक कुमार, मो. निजामुद्दीन, कमल कुमार वर्मा, दीपू कुमार झा, अनंत मुर्मू, देवाशीष बाउली, दिलेश्वर कुमार, दिनेश कुमार साहु, पैघन अरुण, जाधव शैलेश, हीरा लाल मेहता, अंकित कुमार ¨सह, राम कन्हाई मुंडा व सुशांत मेहरा को प्रशिक्षण दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.