Move to Jagran APP

962 रसोइया को मिली चूल्हे के धुएं से मुक्ति

पाकुड़ जिले के विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइयों को अब धुएं से मुक्ति मिल गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 07:49 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 07:49 AM (IST)
962 रसोइया को मिली चूल्हे के धुएं से मुक्ति
962 रसोइया को मिली चूल्हे के धुएं से मुक्ति

पाकुड़: जिले के विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाने वाली रसोइयों को अब धुएं से मुक्ति मिल गई है। अब ये रसोईया कोयला या लकड़ी के बजाय गैस चूल्हे पर भोजन तैयार करती हैं। जिले के 1011 में 962 सरकारी विद्यालयों में एलपीजी गैस की खरीदारी कर ली गई है। शेष बचे 50 विद्यालयों में खरीदारी की प्रक्रिया चल रही है। बच्चों की उपस्थिति के हिसाब से गैस-चूल्हा खरीदारी को लेकर स्कूल को राशि आवंटित की गई थी।

loksabha election banner

बता दें कि जिले के विद्यालयों में 1 से 50 तक उपस्थिति वाले स्कूल में दो सिलिडर, एक चूल्हा व एक रेगुलेटर, 51 से 200 तक उपस्थिति वाले स्कूल में 3 सिलिडर, 2 चूल्हा व 2 रेगुलेटर, 201 से 500 तक उपस्थित वाले स्कूलों में 4 सिलिडर, 3 चूल्हा व 3 रेगुलेटर खरीदारी के लिए राशि आवंटित की गई थी। सरकारी विद्यालयों में पूर्व में कोयला व लकड़ी के चूल्हे पर खाना तैयार किया जाता है। इससे पूरा स्कूल परिसर धुआं से भर जाता था। इस कारण स्कूली बच्चों के साथ-साथ खाना बनाने वाली रसोइया को भी काफी परेशानी होती थी। विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों में गैस-चूल्हा की व्यवस्था किए जाने से रसोईया को बच्चों के लिए खाना तैयार करने में काफी आसानी होती है।

जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय से जिले के सरकारी विद्यालयों में गैस-चूल्हा व रेगुलेटर खरीदारी के लिए राशि आंवटन किया गया है। इसमें प्रति सिलिडर व चूल्हा 2000 रुपये, रेगुलेटर के लिए 475 रुपये की दर से राशि भेजी गयी है। वहीं महेशपुर प्रखंड के दो विद्यालयों के बैंक एकाउंट में कुछ गड़बड़ी रहने के कारण राशि नहीं भेजी जा सकी है। एकाउंट में सुधार होने के बाद उपरोक्त विद्यालयों में राशि आंवटन कर दी जाएगी।

-----

वर्जन

जिले के सभी विद्यालयों में गैस- चूल्हा खरीदारी के लिए राशि आंवटन कर दी गई है। खरीदारी में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। संबंधित विद्यालय के सचिव को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है।

रामनरेश राम, प्रभारी डीएसई , पाकुड़

-----

गैस कनेक्शन की प्रखंडवार स्थिति

प्रखंड विद्यालय की संख्या गैस कनेक्शन

पाकुड़ 208 189

हिरणपुर 102 89

लिट्टीपाड़ा 181181

अमड़ापाड़ा 114 102

महेशपुर 257 252

पाकुड़िया 149 149


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.