Move to Jagran APP

स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सबको मिले योजना का लाभ

दूसरे राज्यों की तरह झारखंड में भी हर व्यक्ति के लिए पांच लाख का बीमा हो।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 10:33 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 10:33 PM (IST)
स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सबको मिले योजना का लाभ
स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सबको मिले योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : दूसरे राज्यों की तरह झारखंड में भी हर व्यक्ति के लिए पांच लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा योजना लागू किए जाने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों और समाजसेवियों ने कहा है कि हर आदमी को पांच लाख रुपये तक निश्शुल्क इलाज की सुविधा मिलनी चाहिए। जिस प्रकार से दूसरे राज्यों में इसे लागू किया जा रहा है, उसी प्रकार से झारखंड में भी इसे लागू करने की आवश्यकता है। आज इलाज के नाम पर एक गरीब आदमी विवश होकर रह जाता है। वह पैसे के अभाव में निजी अस्पतालों में बेहतर इलाज नहीं करा पाता है। ऐसे में यह जरूरत महसूस की जा रही है कि आम आदमी को स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर लाभ दिलाने को लेकर सरकार हर व्यक्ति के लिए आयुष्मान भारत योजना को लागू करे। वर्तमान समय में इस योजना को लेकर कई परेशानियों से लोगों को गुजरना पड़ रहा है। समाज के विभिन्न वर्गों ने सभी के लिए आयुष्मान भारत योजना को लागू करने की मांग की है।

loksabha election banner

-----

एक आम परिवार किसी बीमारी से ही सबसे अधिक आर्थिक रूप से टूट जाता है। सरकार को चाहिए कि वह हर व्यक्ति के लिए बिना किसी शर्त के कम से कम पांच लाख तक निश्शुल्क इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करे। यह आम आदमी का अधिकार भी है। जब तक इसे सरकार लागू नहीं करती है, तब तक आम आदमी बीमारियों की वजह से परेशान रहेगा ही।

अभय भारती, सामाजिक कार्यकर्ता

-----

बीमारी में होने वाले खर्च को रोकने को लेकर सरकार को प्राथमिकता के तौर पर हर व्यक्ति के लिए आयुष्मान भारत योजना को लागू करना चाहिए। इसमें राशन कार्ड और आर्थिक संपन्नता जैसे विषयों को दरकिनार करने की आवश्यकता है। हम वर्तमान सरकारी आंकड़ों के दम पर यह नहीं कह सकते कि कौन सा व्यक्ति अमीर है और कौन सा व्यक्ति गरीब। ऐसे में सरकार को हर आदमी के लिए आयुष्मान भारत योजना को अनिवार्य रूप से लागू करना चाहिए। यह वर्तमान की जरूरत भी है।

सुषमा सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता

----- चाहे कोई भी व्यक्ति कितना भी आर्थिक रूप से संपन्न किया क्यों ना हो, जब बात बीमारी में होने वाले खर्च की आती है तो वह आर्थिक रूप से परेशान हो जाता है। बीमारी में खर्च आज के समय में कम नहीं है। सरकार सभी के लिए आयुष्मान भारत योजना को लागू करे। ऐसा हो पाता है तो सामान्य परिवारों को काफी ज्यादा राहत मिलेगी। सभी के लिए इस योजना का लाभ मिलने से लोग अपने भविष्य को लेकर सुरक्षित महसूस कर पाएंगे।

जयप्रकाश शर्मा, अध्यक्ष, मारवाड़ी युवा मंच

---------------

आम आदमी को स्वास्थ्य संबंधी इलाज के लिए सुविधाएं प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। सरकार को आयुष्मान भारत योजना को सभी के लिए लागू करने की जरूरत है। गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं होगा। बीमारी की वजह से लोगों की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय हो जाती है। उनके भविष्य के सपने टूट जाते हैं। इससे निजात दिलाने को लेकर सरकार को ठोस पहल करनी होगी।

पवन कुमार साहू, सामाजिक कार्यकर्ता, लोहरदगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.