Move to Jagran APP

जमीन विवाद में शूटर ने महिला की गोली मारकर की थी हत्या, 5 अपराधी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता लोहरदगा सदर थाना क्षेत्र के जुरिया बड़का टोली गांव में रविवार आठ नवंब

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 09:47 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 09:47 PM (IST)
जमीन विवाद में शूटर ने महिला की गोली मारकर की थी हत्या, 5 अपराधी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : सदर थाना क्षेत्र के जुरिया बड़का टोली गांव में रविवार आठ नवंबर की रात गोली मारकर महिला की हत्या का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। जमीन विवाद में महिला की हत्या का खुलासा हुआ है। जमीन विवाद में शूटर बुलाकर महिला की गोली मार हत्या की गई थी। जिसमें शामिल पांच अपराधियों को सदर थाना पुलिस ने हथियार-गोली के साथ गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। पुलिस गिरफ्त में आए अपराधियों ने महिला की हत्या में अपनी अंतरलिप्तता स्वीकार किया है। जिसके बाद सभी अपराधियों को पुलिस ने शनिवार को सलाखों के पीछे भेज दिया है। एसपी प्रियंका मीना ने बताया कि सदर थाना क्षेत्र के जुरिया बड़का टोली गांव निवासी बिरसा उरांव और उसकी पत्नी चरिया उरांव (45 वर्ष) अपने खलिहान में सोए हुए थे। धान की मिसाई का काम चल रहा था। इसी वजह से फसल की सुरक्षा को लेकर दोनों खलिहान में ही कुंबा (पुआल की झोपड़ी) में सोए हुए थे। इसी दौरान अज्ञात अपराधकर्मियों ने गोली मारकर बिरसा उरांव की पत्नी चरिया उरांव की हत्या कर दी। इस कांड के उद्दभेदन और अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर उन्होंने एसडीपीओ जितेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में दो अलग-अलग पुलिस टीम गठित कर कार्रवाई का निर्देश दिया। गठित टीम ने बेहतर अनुसंधान करते हुए महिला की हत्या का उद्दभेदन कर पांच अपराधियों को अलग-अलग स्थान से गिरफ्तार किया है। साथ हीं घटना में प्रयुक्त 9 एमएम का पिस्टल के साथ तीन गोली, चार मोबाइल फोन और मोटरसाइकिल जब्त किया है। एसपी ने बताया कि कांड के अनुंसधान ने पता चला कि बिरसा उरांव और उसके भतीजा बिजेन्द्र बाखला के बीच जमीन बिक्री के लिए हमेशा झगड़ा होते रहता था। इसी दरम्यान जुरिया के ही जमीन कारोबारी दीपक कुजूर एवं विकास उरांव से विजेंद्र बाखला का मेलजोल बढ़ा। जिसके बाद विजेंद्र बाखला, विकास उरांव एवं दीपक कुजूर ने मिलकर बिरसा उरांव को मारकर उसके सारे जमीन को हड़पकर स्वतंत्र रूप से खरीद-बिक्री करने की योजना बनाई। इन तीनों ने बिरसा उरांव की हत्या के लिए रांची के शूटर संजय उरांव के साथ राजकुमार ठाकुर को बुलाया। जिसके बाद हत्या के लिए एक 9 एमएम के पिस्टल की व्यवस्था की। धान फसल की सुरक्षा को लेकर खलिहान में बने पुआल की झोपड़ी में सोए हुए बिरसा उरांव और उसकी पत्नी चरिया उरांव पर फायरिग किया। जिसमें चरिया उरांव को गोली लगी और मौके पर हीं उसकी मौत हो गई। जिसके बाद कांड के अनुंसधानकर्ता पंकज शर्मा ने एसडीपीओ के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए इस घटना में संलिप्त सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। एसपी द्वारा गठित छापेमारी टीम में गिरफ्तार सभी अभियुक्तों ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में अपना अपराध स्वीकार किया है। तथा घटना में प्रयुक्त हथियार एवं मोबाइल फोन को अभियुक्त के बताये अनुसार बरामद कर जप्त कर लिया गया है । छापामारी टीम में पुलिस अवर निरीक्षक सह कांड के अनुसंधानकर्ता पंकज कुमार शर्मा, प्रभारी सदर थानेदार सनी कुमार, एसआई शैलेंद्र कुमार, मनीषा कुमारी, ऋशिकांत कुमार, सुजीत कुमार, शशिशेखर कुमार संतोष कुमार, किरण पंडित, प्रेम प्रकाश, हवलदार गलाप्रधान सवैया, आरक्षी नवलेश कुमार शर्मा, सत्य किशोर कुमार एवं लोहरदगा थाना के अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे।

loksabha election banner

महिला की हत्या में गिरफ्तार अपराधी

जमीन विवाद में हुई महिला की हत्या में पुलिस गिरफ्त में आए अपराधियों में सदर थाना क्षेत्र के जुरिया बड़काटोली गांव के बंदे उरांव का पुत्र दीपक उरांव, विकास उरांव और स्वर्गीय सोमरा उरांव के पुत्र विजेंद्र उरांव। रांची जिले के नरकोपी थाना अंतर्गत सेरोगाड़ो गांव निवासी जजरू उरांव का पुत्र संजय उरांव (शूटर) एवं लोहरदगा जिले के सेन्हा थाना अंतर्गत नवोदय मोड़ जोगना निवासी स्वर्गीय नागेश्वर ठाकुर के पुत्र राजकुमार ठाकुर शामिल हैं। इन अपराधियों के पास से पुलिस ने घटना में प्रयुक्त 9 एमएम का एक पिस्टल, तीन गोली, चार मोबाइल फोन और एक मोटरसाइकिल जब्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.