Move to Jagran APP

स्वास्थ्य सुविधा सभी का मौलिक अधिकार

समाज का आम और गरीब वर्ग स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर हमेशा से परेशान रहते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 10:23 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 10:23 PM (IST)
स्वास्थ्य सुविधा सभी का मौलिक अधिकार
स्वास्थ्य सुविधा सभी का मौलिक अधिकार

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : समाज का आम और गरीब वर्ग स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर हमेशा से परेशान रहा है। इलाज में होने वाला खर्च आम आदमी की कमर तोड़ देता है। घर का बजट गड़बड़ाने के साथ-साथ इंसान के भविष्य के सपने भी घुटने टेक देते हैं। ऐसे में सरकार की पहली जिम्मेदारी है कि वह अपने सभी आम नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराए। लोगों ने स्वास्थ्य सुविधाओं को आम आदमी का मौलिक अधिकार बताया है। दूसरे राज्यों की तरह सभी परिवारों को अटल आयुष्मान योजना से आच्छादित किए जाने की मांग की गई है। लोगों का कहना है कि स्वास्थ्य सुविधा को लेकर यदि सरकार ठोस कदम उठाए और सभी लोगों को कम से कम पांच लाख रुपये तक सरकारी और निजी अस्पताल में इलाज इलाज की सुविधा मिले तो आम आदमी कई परेशानियों से बच सकता है। स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध होने से गरीब परिवारों को काफी ज्यादा राहत मिलेगी। झारखंड में भी इसी तर्ज पर सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराए जाने की मांग पूरी की जानी चाहिए। स्वास्थ्य सुविधा को लेकर सरकार की पहल का सभी को इंतजार है।

loksabha election banner

------

इस बढ़ती महंगाई में मध्यम वर्गीय परिवार को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से जिनका राशन कार्ड है, उन परिवार के सदस्यों को पांच लाख तक का इलाज हो जाता है, परंतु मध्यमवर्गीय परिवार को इलाज के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। राज्य में भी सभी लोगों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना सुनिश्चित करे।

सामिल उरांव, सामाजिक कार्यकर्ता, भंडरा।

----

जिस तरह उत्तराखंड में अटल आयुष्मान योजना का लाभ सभी लोगों को दिया जाना है। इसी प्रकार झारखंड में भी सरकार आयुष्मान योजना का लाभ सभी वर्ग के लोगों को मुहैया कराए। इससे समाज के सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल पाएगा। आयुष्मान भारत योजना सरकार की बहुत कल्याणकारी योजना में से एक है। इससे राज्य में अमीर-गरीब का भेदभाव दूर होगा और लोगों के इलाज में होने वाले खर्च से मुक्ति मिलेगी।

ईश्वरी मोहन शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता, भंडरा

---

आयुष्मान भारत योजना को सभी के लिए सरकार को प्रारंभ किया जाना चाहिए। जिसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के अस्पताल में लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके। अभी आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्त रखे गए हैं। ऐसे में लोगों को थोड़ी परेशानी होती है। सरकार को इसे सहज करने की जरूरत है। एक आम आदमी का इलाज के नाम पर काफी खर्च हो रहा है। सबके बस में महंगा इलाज कराना संभव नहीं होता है।

राजकुमार प्रसाद, सामाजिक कार्यकर्ता, सेन्हा झारखंड के ज्यादातर जिला और क्षेत्र गरीब और आदिवासी बहुल क्षेत्र हैं। यहां के लोगों की आर्थिक स्थिति निम्न है। इस क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक का इलाज सभी को नहीं मिल रहा है। जिनको मिला भी है तो वह जानकारी के अभाव में सही अस्पताल तक नहीं पहुंचते हैं। झारखंड सरकार उत्तराखंड सरकार की तरह स्वास्थ्य बीमा को हर व्यक्ति के लिए लागु करे तो लोगों को इलाज के नाम पर आर्थिक परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

नारायण महतो, सामाजिक कार्यकर्ता, बरवाटोली, सेन्हा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.