Move to Jagran APP

विकास कार्यों में लापरवाही पर सीधी कार्रवाई : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा उपायुक्त कार्यालय स्थित सभा भवन में सोमवार को जिला स्तरीय विकास एवं

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 09:18 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 09:18 PM (IST)
विकास कार्यों में लापरवाही पर सीधी कार्रवाई : उपायुक्त
विकास कार्यों में लापरवाही पर सीधी कार्रवाई : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : उपायुक्त कार्यालय स्थित सभा भवन में सोमवार को जिला स्तरीय विकास एवं समन्वय की बैठक उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पथ, ग्रामीण कार्य विभाग, विशेष प्रमंडल, लघु सिचाई एवं भवन प्रमंडल विभाग से क्रियान्वित योजनाओं की बिदुबार समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत पथ व पुल निर्माण, राज्य संपोषित योजनाएं, पीसीसी पथ, सड़क का कालीकरण, लघु सिचाई की योजनाएं, कोरांबे मंदिर के पास स्नानागार व शौचालय निर्माण समेत अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने शीघ्र पूरा करने का निर्देश संबंधित को दिया। उपायुक्त ने कहा कि विकास कार्यों में लापरवाही अक्ष्मय है। योजनाओं को गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूरा करें। अन्यथा कार्रवाई सुनिश्चित है। बैठक में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभुकों को 25 नवंबर तक लाभ देने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के लिए मिले आवेदन की मानिटरिग करने का निर्देश संबंधित को दिया। साथ हीं आंगनबाड़ी केंद्रों में रिक्त सहिया व सहायिका के पदों को शीघ्र भरने और उन्हें मिलने वाला मानदेय का भुगतान समय पर करने का निर्देश दिया। बैठक में उद्यान विकास योजना के लाभुक चयन के लिए लाभुक चयन समिति का गठन करने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा अधीक्षक को छात्रवृति राशि के लिए लाभुक छात्र-छात्राओं की सूची रिन्युअल के लिए कल्याण विभाग भेजने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। सामाजिक सुरक्षा कोषांग को निर्देश दिया कि जिले में पेंशन की जितनी रिक्तियां हैं उन्हें शीघ्र भर लिया जाए। पेंशन के लिए जो आवेदन आते हैं उसे जांच कर स्वीकृत करें। दिव्यांगो, आदिम जनजाति का परिवार इस योजना के लाभ से वंचित न रहें। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत हरा राशन कार्ड के लिए कुल 4500 आवेदन आए हैं। जिसपर उपायुक्त ने उन्हें निर्देशित किया कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति का नाम इस सूची से नहीं छूटना चाहिए। उपायुक्त ने इस माह के राशन उठाव की भी समीक्षा की और डीएसओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि आदिम जनजाति समूह को डाकिया योजना के तहत ससमय अनाज देना सुनिश्चित करें। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल की लंबित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उनकी जगह दूसरी योजना लेने का प्रस्ताव देने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। साथ ही परहेपाट, किस्को में बने आश्रम विद्यालय में पेयजल योजना की जांच करने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, आईटीडीए परियोजना निदेशक संजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अरविद कुमाल लाल, सभी संबंधित विभाग के जिला स्तरीय प्रशासनिक व तकनीकी पदाधिकारी, सभी बीडीओ-सीओ व अन्य उपस्थित थे। मनरेगा में मानव दिवस बढ़ाने का मिला निर्देश :

loksabha election banner

उपायुक्त ने मनरेगा योजनाओं में मानव दिवस सृजन, दीदी बाड़ी योजना, जाब कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा कर मानव दिवस बढ़ाने का निर्देश संबंधित को दिया। साथ ही योजनाओं की जियो टैगिग करने व योजनाओं को पूर्ण करने बात कही। उन्होंने कहा कि मनारेगा में लापरवाही कि शिकायत मिलने पर जांच के बाद दोषीवार पर कार्रवाई सुनिश्चित है। उपायुक्त ने कहा कि जो प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी काम नहीं करेंगे उसकी जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। वनाधिकार पट्टाधारकों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ :

बैठक में उप विकास आयुक्त शशांक कुमार सिन्हा ने जानकारी दिया कि जिले के सभी वनाधिकार पट्टाधारकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सभी अंचलाधिकारी वन पट्टाधारकों की सूची निकालकर उन्हें उक्त योजना का लाभ दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.