Move to Jagran APP

कोरोना की हर चुनौतियों से निपटने को तैयार : वित्त मंत्री

संवाद सूत्र भंडरा (लोहरदगा) कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार पर रोक लगाने के लिए प्रश

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Jan 2022 09:02 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jan 2022 09:02 PM (IST)
कोरोना की हर चुनौतियों से निपटने को तैयार : वित्त मंत्री
कोरोना की हर चुनौतियों से निपटने को तैयार : वित्त मंत्री

संवाद सूत्र, भंडरा (लोहरदगा) : कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार पर रोक लगाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में जुट गई है। इसे लेकर लोहरदगा जिले के भंडरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 25 बेड के लिए मैनिफोल्ड प्लांट का उद्घाटन लोहरदगा विधायक सह झारखंड सरकार के योजना-सह-वित्त विभाग, वाणिज्यकर, खाद्य, आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले के मंत्री डा. रामेश्वर उरांव के साथ डीसी दिलीप कुमार टोप्पो व डीडीसी अखौरी शशांक सिन्हा एवं विधायक प्रतिनिधि निशिथ जायसवाल ने फीता काटकर किया। इस दौरान मंत्री के सामने भंडरा पीएचसी में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) भी किया गया। इस प्लांट के जरिए एक बार में 12 भरे हुए आक्सीजन सिलिडर से अस्पताल में पाइपलाइन से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। मौके पर मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में कोरोना संक्रमित को किसी भी परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ेगा। इसके लिए लोहरदगा जिले के अस्पतालों में भी पुख्ता इंतजाम पूरे किए जा चुके है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोहरदगा सदर अस्पताल, कुडू के चिरी, भंडरा व सेन्हा प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। साथ ही ऑक्सीजन युक्त बेड की भी समुचित व्यवस्था कर दी गई है। सदर अस्पताल में आईसीयू वार्ड, चिल्ड्रन वार्ड, सामान्य मरीजों के लिए 175 बेड की व्यवस्था, कोरोना मरीज के लिए 79 ऑक्सीजन बेड, पांच आईसीयू बेड, 20 स्पेशल वार्ड व सामान्य 44 बेड की व्यवस्था की गई है। इसी तरह चिरी में 30 ऑक्सीजन बेड व 52 सामान्य बेड की व्यवस्था की गई। जिसमें जरूरत पड़ने पर तुरंत अन्य सामान्य बेड में भी ऑक्सीजन की व्यवस्था रहगी। उन्होंने कहा कि भंडरा व सेन्हा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 25-25 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और कहा कि लोहरदगा जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने में कोई कसर नहीं छोड़ें।

loksabha election banner

मंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर लोहरदगा सदर अस्पताल के उपाधीक्षक सह कोविड-19 के जिला नोडल पदाधिकारी डा. शंभूनाथ चौधरी के कार्यों की प्रशंसा करने से पीछे नहीं रहे। उन्होंने कहा कि कोविड काल में डा. एसएन चौधरी ने काफी बेहतर कार्य किया है, जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। मौके पर डीडीसी अखौरी शशांक सिन्हा, एसडीओ अरविद कुमार लाल, डीएसओ प्रवीण केरकेटा, बीडीओ रंजीत कुमार सिन्हा, सीओ दिनेश प्रसाद गुप्ता, निशिथ्स जायसवाल, डॉक्टर निरुपमा टोपनो, उमेश तिवारी, संतोष पंडा, रामचंद्र बघवार सहित स्थानीय लोग व कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूद थे। दूसरी लहर में झारखंड ने बेहतर कार्य किया : डॉ रामेश्वर उरांव

संवाद सूत्र, भंडरा (लोहरदगा) : कार्यक्रम के दौरान मंत्री डा. रामेश्वर उरांव ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में झारखंड ने बेहतर कार्य किया। कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए देश में सबसे अच्छी व्यवस्था थी। इस जिले में पर्याप्त रूप से ऑक्सीजनयुक्त बेड हैं। जिले में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो के नेतृत्व में अब तक सदर अस्पताल और कुडू प्रखंड के चिरी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा चुका है। संक्रमितों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध : उपायुक्त

संवाद सूत्र, भंडरा (लोहरदगा) : भंडरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मैनिफोल्ड प्लांट का मंत्री ने किया उद्घाटन मौके पर डीसी दिलीप कुमार टोप्पो ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट का उद्देश्य आम जनता को संक्रमित होने पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देना है। इसके लिए जिला प्रशासन हर संभव मदद के लिए तत्पर है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति अबतक कोरोना से बचाव का वैक्सीन का दोनों डोज नहीं लें सकें है वे शीघ्र दोनों डोज पूरा कर लें। साथ ही कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए हमेशा मास्क का प्रयोग करें और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन को कारगर उपाय बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.