Move to Jagran APP

गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूरा करें विकास योजनाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में शनिवार को विकास एवं समन्वय की बैठ

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 09:00 PM (IST)
गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूरा करें विकास योजनाएं : उपायुक्त
गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूरा करें विकास योजनाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में शनिवार को विकास एवं समन्वय की बैठक उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें विभागवार योजनाओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में विकास योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने सभी बीडीओ को अपने-अपने प्रखंडों में केसीसी (कृषि, मत्स्य, डेयरी) के लंबित आवेदन को स्वीकृत करने का निर्देश दिया। साथ ही सभी बीडीओ को केसीसी की लगातार मानिटरिग करने और लंबित मामलों का निष्पादन करने का निर्देश दिया। बैठक में पशुपालन पदाधिकारी को वर्ष 2021-22 के लिए मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजनांतर्गत लाभुकों का ग्रामसभा के माध्यम से चयन की प्रक्रिया जल्द पूरी करने की बात कही। इसके लिए सभी पशु चिकित्सा पदाधिकारियों और बीडीओ को आपसी समन्वय स्थापित करने की बात कही। बैठक में जेएसएलपीएस को जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को समय पर टेक होम राशन की आपूर्ति नियमित रूप से करने का निर्देश दिया गया। साथ ही जिला शिक्षा अधीक्षक और जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को औद्योगिक सिलाई केंद्र किस्को में कार्यरत उत्पादक समूह को उनके वेतन का भुगतान शीघ्र कराने का निर्देश दिया। नगर परिषद, पीएचईडी और जिला योजना पदाधिकारी को शहरी से सटे हुए ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वे कराने का निर्देश दिया। जिसमें यह स्पष्ट किया गया पेयजलापूर्ति की उपलब्धता, सड़क, सोलर जलापूर्ति आदि की स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन दिया जाएगा। बैठक में श्रमाधीक्षक, लोहरदगा को असंगठित मजूदरों का ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से संबंधित आवश्यक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया गया। मजदूरों का निबंधन अधिक से अधिक हो इसके लिए आवश्यक कार्रवाई जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी को करने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

सभीबीडीओ को पेंशन की रिक्तियों को भरने और आनेवाले आवेदनों निष्पादन कराने का निर्देश दिया गया। सभी मनरेगा कार्यों की स्थिति ठीक करने, मानव दिवस सृजन करने के लिए अधिक से अधिक योजनाएं लेने जिसमें पोटो हो खेल विकास योजना और कच्ची सड़क योजना को प्राथमिकता देने का निदेश दिया गया। 15वें वित्त आयोग की राशि का अधिक से अधिक उपयोग पंचायत की योजनाओं में करने का निर्देश दिया गया। साथ ही लाभुक समिति के बैंक खाते में डिजिटल के माध्यम से भुगतान करने का निर्देश दिया गया। बैठक में लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश बीडीओ और बीपीओ को दिया गया। सभी बीपीओ और सहायक अभियंताओं को लंबित योजनाओं को पूर्ण कराने के लिए 22 अक्टूबर तक समय दिया गया। बैठक में मनरेगा अंतर्गत बन रहे आंगनबाड़ी केंद्रों, पशु शेड का निर्माण पूर्ण कराये जाने का निदेश दिया गया। एनएमएमएस अंतर्गत सभी मेड का रजिस्ट्रेशन और काम का फोटो अपलोड कराने का निदेश दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी नये लाभुकों का रजिस्ट्रेशन और प्रथम किश्त की राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया गया। बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविद कुमार, उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, एसडीओ अरविद कुमार लाल समेत सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी बीडीओ व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.