Move to Jagran APP

ओमिक्रोन से लड़ने के लिए पूरी तैयारी : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा कुडू प्रखंड के चिरी स्थित पीएसए आक्सीजन प्लांट और आक्सीजनयुक्त 30

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 08:44 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 08:44 PM (IST)
ओमिक्रोन से लड़ने के लिए पूरी तैयारी : उपायुक्त
ओमिक्रोन से लड़ने के लिए पूरी तैयारी : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : कुडू प्रखंड के चिरी स्थित पीएसए आक्सीजन प्लांट और आक्सीजनयुक्त 30 बेड डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर का उद्घाटन शनिवार को उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो के साथ अन्य पदाधिकारियों ने किया। इस दौरान पीएसए आक्सीजन प्लांट का ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) भी किया गया। उपायुक्त ने कहा कि कोविड संक्रमण से बीते वर्ष पूरे देश में काफी तबाही मची थी। इससे लोहरदगा जिला भी अछूता नहीं था। इस बार कोविड-19 रूप बदल कर ओमिक्रोन के रूप में सामने आया है। इस महामारी से लड़ने के लिए हम पूरी तरह तैयार व सजग हैं। उन्होंने कहा कि सीसीएल कंपनी की मदद से जिले के कुडू प्रखंड अंतर्गत चिरी, भंडरा और सेन्हा में पीएसए आक्सीजन प्लांट स्थापित कर लिया है। सदर अस्पताल में भी पीएसए आक्सीजन प्लांट चल रहा है। लोहरदगा जिले में जितनी जरूरत थी उसे देखते हुए पर्याप्त आक्सीजन की व्यवस्था कर ली गई है।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि चिरी में कोविड-19 के मरीजों के लिए यह अस्पताल इसलिए शुरू किया गया ताकि सदर अस्पताल में अनावश्यक भीड़ नहीं लगे। इसे पूर्ण रूप से कोविड अस्पताल के रूप में समर्पित किया गया है। अस्पताल में डाक्टरों व नर्सों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। अस्पताल परिसर में एसएसए योजना से पीसीसी पथ निर्माण, परिसर की चारो ओर पेवर ब्लाक लगाने का कार्य, भूमि समतलीकरण, पानी निकासी, चारों ओर फुटपाथ बनाने का कार्य किया जा रहा है।

अस्पताल परिसर के लिए 200 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया गया है, ताकि निर्बाध रूप से बिजली मिलता रहे। उद्घाटन कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह, उपायुक्त के विशेष कार्य पदाधिकारी अमित बेसरा, सहायक योजना पदाधिकारी शिशिर तिग्गा, एपीडेमियोलॉजिस्ट प्रशांत चौहान, डीपीएम नाजिश अख्तर, मेडिकल अफसर डा. विवेक मधुर, सौरभ सहाय समेत सभी चिकित्सक व नर्स उपस्थित थे।

------------------

दवाइयों की उपलब्धता पूर्ण : सिविल सर्जन

कार्यक्रम में लोहरदगा के सिविल सर्जन डा. एसके सुबोध ने कहा कि कोरोना का नया वेरिएट ओमिक्रोन से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब पूरी तरह तैयार है। सभी तरह की दवाईयां प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। चिरी स्थित इस स्वास्थ्य केंद्र का सौंदर्यीकरण और आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता उपायुक्त स्तर से संभव हो सका है।

------------

250 एलपीएम होगी क्षमता : डा एसएन चौधरी

कार्यक्रम में सदर अस्पताल उपाधीक्षक डा. शंभूनाथ चौधरी ने कहा कि इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 250 एलपीएम होगी। एक साथ आठ सिलिडर में ऑक्सीजन भरा जा सकता है। वर्तमान में 30 बेड में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई जिसे और भी बढ़ाया जा सकता है। ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए लोहरदगा जिला व्यक्ति का टेस्ट, ट्रेसिग, ट्रीटमेंट और इम्यूनाइजेशन फार्मूला पर कार्य कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.