Move to Jagran APP

स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ बनाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता लोहरदगा समाहरणालय के सभा कक्ष में सोमवार को स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभ

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 09:06 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 09:06 PM (IST)
स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ बनाएं : उपायुक्त
स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ बनाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : समाहरणालय के सभा कक्ष में सोमवार को स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की बैठक उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में हुई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए प्रसव पूर्व जांच-1, प्रथम तिमाही में प्रसव पूर्व जांच, प्रसव पूर्व जांच-4, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, परिवार नियोजन, एमटीसी केंद्रों की स्थिति, शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर, टीबी, कुष्ठ रोगियों की स्थिति समेत अन्य एजेंडों पर विस्तार से चर्चा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित को आवश्यक निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था को सु²ढ़ बनाएं। सदर अस्पताल समेत अन्य सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा बेहतर करने की दिशा में कोई कसर नहीं छोड़े। भंडरा और कुडू प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को प्रथम एएनसी की स्थिति में सुधार लाने और प्रखंडों की उपलब्धि शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया। भंडरा और सेन्हा प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को प्रथम तिमाही में प्रसव पूर्व जांच करने, सीडीपीओ द्वारा नियमित रूप से फील्ड का भ्रमण करने, टूर प्रोग्राम की प्रति जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को करने, नियमित रूप से सेशन साइट का आयोजन करने का निर्देश दिया गया।

loksabha election banner

सेन्हा, किस्को और सदर प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को चतुर्थी एएनसी की स्थिति में सुधार लाने और उपलब्धि को शत-प्रतिशत प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सिविल सर्जन, लोहरदगा को निर्देश दिया गया कि अगर कोई निजी अस्पताल क्लिनिकल एस्टैब्लिसमेंट एक्ट का अनुपालन नहीं कर रहे हैं तो उन पर आवश्यक कार्रवाई करें। कोई सहिया किसी महिला को निजी अस्पताल में प्रसव कराने के लिए प्रेरित करते पाई जाती है तो उस पर भी कानून संवत कार्रवाई करें। बैठक में संस्थागत प्रसव के बिदु पर उपायुक्त ने सभी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि गर्भवती महिलाओं व उनके परिवार को संस्थागत प्रसव के विषय में प्रेरित किया जाए।जिन प्रखंडों में संस्थागत प्रसव की स्थिति अगर किसी सहिया की वजह से खराब हो रही है तो उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए तत्काल सेवा से हटाएं। एक सप्ताह के भीतर ऐसी की गई कार्रवाई का प्रतिवेदन दें।

उपायुक्त ने लोहरदगा जिला को पूर्ण टीकाकरण कराने में राज्य में प्रथम स्थान मिलने पर सराहना की गई और इसे आगे भी बनाए रखने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शंभूनाथ चौधरी, बाल संरक्षण पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार, डीपीएम, श्रेया सिंह, सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सभी महिला पर्यवेक्षिका व अन्य उपस्थित थे।

----------------

परिवार नियोजन के लिए जागरूकता फैलाएं

बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिया गया कि परिवार नियोजन को कारगर बनाने के लिए लोगों में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाएं। परिवार नियोजन के आसान तरीकों के बारे में लोगों को बताते हुए उन्हें परिवार नियोजन के लिए प्रेरित किया जाए। जिन समुदायों में परिवार नियोजन को लेकर किसी प्रकार की भ्रांति है उसे दूर किया जाए। तेजस्विनी परियोजना से जुड़े युवक-युवतियों द्वारा भी इसे प्रचारित किया जाए। उपायुक्त ने एमटीसी केंद्रों में कुपोषित बच्चों को एडमिट करने और साथ ही ऐसे बच्चों के माता-पिता को प्रेरित करने का भी निर्देश दिया गया। समीक्षा के क्रम में मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर में भी कमी लाने का निर्देश संबंधित को उपायुक्त ने दिया।

-----------------

कोविड टीकाकरण के लिए चलेगा विशेष अभियान

बैठक में उपायुक्त ने जिले में कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे डोज में जिले की स्थिति खराब होने पर नाराजगी जताई। इसके लिए उन्होंने दुर्गा पूजा के बाद सभी प्रखंडों में वैक्सीनेशन के लिए विशेष अभियान चलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसमें जो लोग अपना दूसरा डोज अभी तक नहीं लिए हैं, उन पर विशेष रूप से फोकस किया जाए। वैक्सीनेशन अभियान में दोनों तरह के डोज दिए जाएंगे। अभियान में प्रखंड के साथ जिले के वरीय पदाधिकारी भी इसका निरीक्षण करेंगे।

------------------

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लंबित आवेदन का निष्पादन करें : उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लंबित आवेदनों का निष्पादन करने का निर्देश महिला पर्यवेक्षिकाओं को दिया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2021-22 में लंबित आवेदनों का भी निष्पादन करने का निर्देश दिया। एमटीसी केंद्रों में अतिकुपोषित बच्चों की भर्ती कर उनके पोषण में सुधार लाने और एमटीसी केंद्रों के रिक्त बेड को भरने का निर्देश दिया गया। जेएसएलपीएस को पूरक पोषाहार कार्यक्रम अंतर्गत टेक होम राशन समय पर बच्चों को देने का निर्देश दिया गया। जिन सेविका और सहायिका को कोविड टीका का दोनों डोज नहीं मिला है उन्हें दोनों डोज देकर टीकाकरण का चक्र पूरा करने का निर्देश दिया गया। सेविका के चार और सहायिका के रिक्त 01 पद में नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.