Move to Jagran APP

अब 30 मई तक नये सदस्य बनकर वोट दे सकेंगे व्यापारी

नये सदस्य बनकर वोट दे सकेंगे व्यापारी

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 09:15 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 09:15 PM (IST)
अब 30 मई तक नये सदस्य बनकर वोट दे सकेंगे व्यापारी
अब 30 मई तक नये सदस्य बनकर वोट दे सकेंगे व्यापारी

अब 30 मई तक नये सदस्य बनकर वोट दे सकेंगे व्यापारी

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, लोहरदगा : लोहरदगा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का चुनाव 30 जून को होगा। इसे लेकर रविवार को चुनावी कार्यालय का उद्घाटन भी किया गया। इससे पहले चेंबर के चुनाव की घोषणा के साथ ही एक बार फिर से व्यवसायियों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं की जा रही है। चुनाव की घोषणा के समय नए सदस्य बनाने की योजना नहीं थी, पर व्यवसायियों की मांगों पर चुनाव पदाधिकारी कमल प्रसाद केसरी ने नए सदस्यों को चेंबर से जोड़ने की घोषणा कर दी। इसके लिए सदस्यता शुल्क 500 रुपये और आवेदन फार्म शुल्क 100 रुपये रखा गया है। चेंबर से नये सदस्य जोड़ने का काम मंगलवार 17 मई से शुरू होकर 30 मई तक होगा। इसके बाद लोहरदगा चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का आम चुनाव बुलाकर 30 जून को चुनाव प्रक्रिया पूरी की जाएगी। बता दें कि चेंबर चुनाव में नए सदस्यों की बनाने कि कोई योजना नहीं थी पर व्यवसायियों की मांग के बाद चुनाव पदाधिकारी की घोषणा से शहर के व्यापारियों में खुशी देखी जा रही है। पिछले 12 वर्षों तक मृत प्राय: व्यवसायियों के संगठन चेंबर में जान फूंकने की कवायद एक बार फिर से रंग लाएगी या नहीं या समय के गर्त में है। बहरहाल पिछले दिनों हुई चेंबर की बैठक में सदस्यों की सूची भी प्रकाशित की गई थी। इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि सूची में सिर्फ 412 और 32 के साथ कुल 448 सदस्य हैं। दूसरी ओर यह सूची 2012-13 की है। जिसके संस्थापक सदस्य, आजीवन सदस्य समेत कई अन्य सदस्यों के नाम शामिल हैं। जिसपर शहरी क्षेत्र के कुछ प्रबुद्ध व्यवसायियों ने इस सूची पर उंगली उठाने का काम किया है। उनका कहना है कि यह 12 साल पुरानी सूची है, जिसमें तकरीबन सभी सदस्यों का वार्षिक शुल्क बकाया है तो क्या ऐसे सदस्य जिन्होंने अपना नवीकरण शुल्क वर्षों से जमा नहीं किया है वे मतदान के अधिकार से वंचित रहेंगे या फिर उन्हें मताधिकार प्राप्त होगा। वहीं अगर पूर्व में हुए चुनाव के बाइलॉज व नियम का हवाला दिया जाए तो प्रत्येक ऐसे सदस्यों को नवीकरण शुल्क जमा करना अनिवार्य है। अन्यथा शुल्क जमा नहीं करने वाले सदस्यों को मत देने से वंचित रखा गया था। इस चुनाव में और भी कई ऐसे सवाल हैं जिसके जवाब चुनाव की पारदर्शिता के लिए जरूरी है। वहीं कई ऐसे व्यापारियों के बीच यह मामला चर्चा में यह है कि पहले की तरह इस बार भी चेंबर गिने-चुने लोगों के पॉकेट की संस्था नहीं बन जाए। क्योंकि ऐसे लोगों को व्यापारियों के हितों में कोई लबोलुवाब नहीं है, वे सिर्फ अपने पद और प्रतिष्ठा को बरकरार रखना चाहते हैं।

इधर चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चुनाव पदाधिकारी कमल प्रसाद केशरी ने कहा है कि अब ऐसा वक्त आ गया है कि लोहरदगा जिले के सभी व्यापारी एकजुटता दिखाते हुए व्यापारिक समस्या का सामना करें। इसके लिए सबसे सुगम माध्यम चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज है, जिससे जुड़कर व्यापारी खुद सशक्त बनाने के साथ संस्था को भी मजबूती देंगे। उन्होंने लोहरदगा चेंबर से जुड़ने वाले नये व पुराने व्यापारियों को आगे आकर सदस्यता ग्रहण करने की अपील की है। ताकि आने वाले समय में व्यापार हित में एकजुटता के साथ सरकार के गलत नीतियों व निर्णयों का मजबूती के साथ विरोध कर सकें। साथ ही व्यापारियों के हित के लिए एक साथ खड़ा रहकर उनकी समस्या का निदान कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.