Move to Jagran APP

रिश्वत लेते कैमरे में कैद हुए लोहरदगा के एडीएमओ, वीडियो वायरल होने पर विभागीय कार्रवाई शुरू

Lohardaga ADMO. झारखंड में लोहरदगा के सहायक खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद रिश्वत में नोटों के बंडल लेते हुए खुफिया कैमरे में कैद हुए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 07:18 PM (IST)
रिश्वत लेते कैमरे में कैद हुए लोहरदगा के एडीएमओ, वीडियो वायरल होने पर विभागीय कार्रवाई शुरू
रिश्वत लेते कैमरे में कैद हुए लोहरदगा के एडीएमओ, वीडियो वायरल होने पर विभागीय कार्रवाई शुरू

राकेश कुमार सिन्हा, लोहरदगा। भ्रष्टाचार के दलदल में लोहरदगा का खनन विभाग कार्यालय और उसके अधिकारी गर्दन तक डूबे हुए हैं। हाल यह है कि जब पैसा बोलता है तो खनन विभाग में सब नियम शिथिल हो जाते हैं। अवैध रूप से बालू के उठाव और स्टॉक की जांच के नाम पर महज खानापूर्ति होती है। रविवार को लोहरदगा के सहायक खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद रिश्वत में नोटों के बंडल लेते हुए खुफिया कैमरे में कैद हुए। वीडियो वायरल हुआ तो पूरे महकमे में हड़कंप मच गया।

loksabha election banner

वीडियो में सहायक खनन पदाधिकारी साफ कह रहे हैं कि उन्हें वेतन नहीं मिला है, ऐसे में क्या करें। व्यापारी दुहाई दे रहे हैं कि सर.. होली का खर्चा अलग से दिया अब और पैसे कहां से देंगे? उन्हें बहुत जगह पर पैसे देने पड़ते हैं। इसके बाद भी सहायक खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद कहते हैं कि जो पैसे अभी आप दे रहे हैं वह सिर्फ दो लोगों का ही है, जबकि व्यापारी कहते हैं कि नहीं सर यह चार लोगों का पैसा है। इतने में ही मैनेज कर लें। हालांकि इस वीडियो के संबंध में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बावजूद वीडियो यह बताने के लिए काफी है कि खनन विभाग में किस तरह से भ्रष्टाचार का खुला खेल चलता है।

इस बारे में जब सहायक खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो उन्होंने बार-बार फोन करने के बाद भी फोन रिसीव नहीं किया। उधर उपायुक्त ने मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कही है। लोहरदगा जिले के सरकारी आंकड़ों में 11 बालू घाट हैं। इनमें 9 बालू घाट की लीज समाप्त हो चुकी है। इसके बाद भी लीज की समाप्ति केवल कागजों में हुई है, बालू का उठाव अब भी बदस्तूर जारी है। बालू के अवैध उठाव व परिवहन को रोकने वाला न कोई है और न ही टोकने वाला।

यदि इस तरह का वीडियो है तो मुझे भी उपलब्ध कराएं, ताकि मामले की जांच कर कार्रवाई की जा सके। जांच में वीडियो के सही पाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
-आकांक्षा रंजन, उपायुक्त, लोहरदगा।

रिश्वत लेते वीडियो वायरल होने के बाद शुरू हुई विभागीय कार्रवाई
राज्य ब्यूरो, रांची : लोहरदगा जिले के सहायक खनन पदाधिकारी निरंजन प्रसाद के खिलाफ कार्रवाई राज्य के मुखिया ही करेंगे। समझा जा रहा है कि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। फिलहाल जिला स्तर से रिपोर्ट का इंतजार है जिसके बाद विभागीय मंत्री के रूप में आगे की कार्रवाई का निर्णय मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। खान विभाग इस संदर्भ में प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार कर रहा है और जिले से भी जानकारी मांगी गई है। खान सचिव अबु बकर सिद्दीख पी. ने दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर पर संज्ञान लेते हुए जिले से रिपोर्ट मांगी है। उनके निर्देश पर लोहरदगा उपायुक्त अपने स्तर से जांच करा रही हैं।

जिला से लेकर मुख्यालय तक में यह वीडियो वायरल हो चुका है ओर तमाम छोटे-बड़े अधिकारियों एवं व्यवसायियों ने यह वीडियो देखा है। खान सचिव ने बताया कि वीडियो की सत्यता की पड़ताल की जा रही है। प्राथमिक तौर पर खबर सही लग रही है और जांच में सत्यता पाने पर इस मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी। अनुशंसा के आधार पर ही विभागीय मंत्री कार्रवाई करेंगे। खान विभाग का प्रभार मुख्यमंत्री के पास ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.