Move to Jagran APP

अब साथ ही नहीं आपका सहयोग भी चाहिए

लातेहार जिले में 29 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर गुरुवार को कई कार्यक्रम व बैठकें

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 06:09 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 07:07 AM (IST)
अब साथ ही नहीं आपका सहयोग भी चाहिए
अब साथ ही नहीं आपका सहयोग भी चाहिए

लातेहार : जिले में 29 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर गुरुवार को कई कार्यक्रम व बैठकें हुई। बूथों पर जाने वाले मतदान दल के लिए एक दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण बालक उवि व बालिका उवि में आयोजित की गई। प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजीव कुमार एवं उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने की। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने मतदान कर्मियों से कहा कि चुनाव का समय नजदीक आ गया है आप सभी मतदान कर्मियों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि आप सभी एक दूसरे को समझ सकें। उपायुक्त ने मतदान कर्मियों से कहा कि अब साथ नहीं सहयोग चाहिए ताकि चुनाव कार्य सफलता पूर्वक संपन्न कराया जा सके। कहा, 27 से 30 अप्रैल तक चुनाव कार्य करना है इसके लिए आप सभी सजग रहें। उप विकास आयुक्त माधवी मिश्रा ने भी कहा प्रशिक्षण से दक्षता आती है। मौके पर एसडीओ जयप्रकाश झा समेत अन्य कर्मी मौजूद थे। वहीं सामान्य प्रेक्षक गोपा बंधू सतपति ने भी मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। अनुपस्थित मतदान कर्मी पर करें कार्रवाई उपायुक्त ने प्रशिक्षण में अनुपस्थित मतदान कर्मी, पीठासीन पदाधिकारी, पी वन, पी टू एवं पी थ्री पर निर्वाचन आयोग के नियम के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

=========================

मतदान कर्मियों ने किया मतदान

29 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर जिले में मतदान प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गया। सबसे पहले मतदान कर्मियों ने अपने पोस्टल बैलेट से मतदान किया। मतदान कर्मियों को मतदान करवाने को लेकर बालक उच्च विद्यालय एवं बालिका उच्च विद्यालय में मतदान का कार्य करवाया गया। मतदान कार्य का निरीक्षण उपायुक्त व उप विकास आयुक्त ने की। उपायुक्त ने कहा कि आप सभी को 29 अप्रैल को मतदान करवाना है इसलिए आप सभी का मतदान पोस्टल बैलेट से करवाया जा रहा है। मतदान कर्मियों किया तिथि निर्धारित उपायुक्त ने मतदान कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट से किए जाने वाले मतदान की तिथि व केंद्र निर्धारित कर दिया है। मतदान कर्मी 18 अप्रैल से 27 अप्रैल तक निर्धारित केन्द्र पर मतदान कर सकेंगे। बालक उच्च विद्यालय लातेहार में 18 अप्रैल को मतदान पदाधिकारी एवं कर्मी,19 अप्रैल बीएलओ एवं मतदान कर्मी एवं 20 अप्रैल मतदान पदाधिकारी एवं मतदान कर्मी, 18 एवं 20 अप्रैल को बालिका उच्च विद्यालय मतदान पदाधिकारी एवं मतदान कर्मी , समाहरणालय सभागार में 22 अप्रैल 25 अप्रैल को कोंषांग कर्मी,सेक्टर पदाधिकारी,माइक्रो ऑ‌र्ब्जवर,स्वास्थ्य कर्मी एसएसटी,वीएसटी,एफएसटी,वीवीटी, 27 अप्रैल को जिला खेल स्टेडियम एवं बुनियादी विद्यालय मतदान होंगें। जिला खेल स्टेडियम में लातेहार विधान सभा के सभी मतदान कर्मी,पुलिस कर्मी एवं बुनियादी विद्यालय में मनिका विधानसभा के मतदान एवं पुलिस कर्मी पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे।

===============

निष्पक्ष एवं भयमुक्त कराएं चुनाव

लातेहार : जिले में भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सामान्य प्रेक्षक गोपा बंधू सतपति गुरुवार को लातेहार पहुंचे। जहां उन्होंने जिले के कई कलस्टरों का निरीक्षण किया एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजीव कुमार व एसपी प्रशांत आनंद से सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी की जानकारी ली। उन्होंने जिले के भौगोलिक क्षेत्र को देखते हुए रणनीति के तहत कार्य करने को कहा। बैठक में सामान्य प्रेक्षक ने जिले के संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों की भी जानकारी ली एवं सभी बूथों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया। सामान्य प्रेक्षक ने आदर्श आचार संहिता नियमवाली के तहत कार्य करने व इसके उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा। मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सुरेन्द्र राय समेत अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे। उन्होंने जिले के हेरहंल,बारियातू एवं मनिका प्रखंड के मटलौंग कलस्टर का निरीक्षण किया और व्यवस्था पर संतोष जताया।

=====================

आमंत्रण पत्र बांटने निकले उपायुक्त

जिले में शतप्रतिशत मतदान के अरमान को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजीव कुमार व अन्य आला अधिकारी गुरुवार को रेलवे स्टेशन पहुंचे और मतदाताओं को मतदान करने के लिए आमंत्रण पत्र दिया। इस दौरान मतदाताओं के घरों में भी आमंत्रण पत्र दिए गए। वहीं कई रिक्शा चालक, सब्जी वाले, ट्रक चालक, पान गुमटी वालों समेत कई मतदाताओं को मतदान करने को लेकर निमंत्रण दिया गया। उपायुक्त मतदाताओं को उनके मत के महत्व के बारें में भी बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.