Move to Jagran APP

झारखंड: उग्रवादियों की ताबड़तोड़ फायरिंग से दहला चंदवा- 16 वाहन फूंके Latehar News

पुलिस और उग्रवादियों के बीच डेढ़ घंटे तक चलीं गोलियां। बाद में उग्रवादी जंगल का लाभ उठाकर भाग निकले! 6 लोगों की पिटाई कर उनके मोबाइल भी लूटे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 05:57 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 05:57 AM (IST)
झारखंड: उग्रवादियों की ताबड़तोड़ फायरिंग से दहला चंदवा- 16 वाहन फूंके Latehar News
झारखंड: उग्रवादियों की ताबड़तोड़ फायरिंग से दहला चंदवा- 16 वाहन फूंके Latehar News

लातेहार, जासं। लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र अंतर्गत टोरी रेलवे साइडिंग में गुरुवार की रात उग्रवादी संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के सशस्त्र दस्ते ने जमकर उत्पात मचाया। उग्रवादियों ने साइडिंग परिसर में खड़े 16 वाहनों को फूंक दिया। साथ ही छह लोगों की पिटाई की और उनके मोबाइल भी लूट लिए। घटना में करोड़ों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। मामले की सूचना मिलते ही चंदवा पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस को देखते ही उग्रवादी गोली चलाने लगे। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाईं। डेढ़ घंटे तक दोनों तरफ से रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही। इसके बाद उग्रवादी जंगल का लाभ उठाकर भाग निकले।

loksabha election banner

15 की संख्या में हथियारों से लैस थे उग्रवादी

जानकारी के अनुसार 15 की संख्या में हथियारों से लैस होकर जेजेएमपी के उग्रवादी पूर्व दिशा से टोरी रेलवे साइडिंग में प्रवेश कर गए। साइडिंग परिसर में आते उनलोगों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इससे मौके पर मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। चालक अपने वाहन को छोड़कर भागने लगे। इसके बाद उग्रवादियों की एक टीम ने वाहनों में तेल डालकर आग लगानी शुरू कर दी। उग्रवादियों की दूसरी टीम ने वहां कार्य कर रहे लोगों को एक जगह एकत्र कर राइफल के कुंदे से पीटकर घायल कर दिया। साथ ही उनके मोबाइल फोन और टॉर्च लूट लिए।

हस्तलिखित पर्चा छोड़ कर ली जिम्मेदारी

घटनास्थल के समीप उग्रवादी संगठन जेजेएमपी ने हस्तलिखित पर्चा छोड़कर घटना की जिम्मेदारी ली है। पर्चा में संगठन के लवलेश द्वारा कहा गया है कि लेवी नहीं दिए जाने के कारण घटना को अंजाम दिया गया है।

उग्रवादियों ने दी फौजी कार्रवाई की धमकी

चंदवा थाना क्षेत्र अंतर्गत टोरी रेलवे साइडिंग में गुरुवार की रात जेजेएमपी द्वारा 16 वाहनों को फूंक दिए जाने के मामले में इस उग्रवादी संगठन ने टोरी रेलवे व बिराटोली कोल साइडिंग में बिना इजाजत के काम नहीं करने की चेतावनी दी है। आदेश का उलंघन कर काम करने पर फौजी कार्रवाई की धमकी भी दी गई है। हस्तलिखित पर्चे में दोनों साइडिंग में ट्रांसपोर्टिंग का काम बंद करने को कहा गया है।

तीन जिलों की पुलिस अलर्ट

घटना के बाद मामले को लेकर लातेहार जिले के समीपवर्ती चतरा, लोहरदगा और रांची जिले के सीमांत इलाके में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। तीनों जिले से होकर गुजरने वाले मार्ग को सील कर पुलिस सघन तलाशी अभियान चला रही है।

मुख्यालय से मंगाया गया है फोर्स

उग्रवादियों की ओर से टोरी रेलवे साइडिंग परिसर में गोलीबारी किए जाने की घटना के बाद जिला मुख्यालय लातेहार समेत आसपास के थाना क्षेत्र से भी फोर्स मंगाया गया है। साथ ही इलाके में ग्रामीण पथों को जोडऩे वाले मार्ग की नाकेबंदी कर दी गई है। इसके अलावा पुलिस की एक टीम मुख्य पथ पर लगातार गश्त कर हर आने-जाने वाले पर नजर रखे हुए है।

गोलीबारी के बाद साइडिंग में काम बंद

टोरी रेलवे साइडिंग परिसर में उग्रवादियों की ओर से फायरिंग और आगजनी की घटना के बाद से वहां काम बंद हो गया है। साथ ही कोयला लोडिंग के लिए आई मालगाड़ी में लोडिंग का कार्य ठप हो गया है। मालगाड़ी को खींचने वाले डीजल रेल इंजन को चालकों ने एहतियात के तौर पर बंद कर दिया है। काम बंद होने से व्यवसायियों के साथ साथ सरकार को भी करोड़ों के राजस्व का नुकसान बताया जा रहा है। इधर, साइडिंग परिसर में गोलीबारी और आगजनी की घटना के बाद वहां मौजूद लोग सहम गए हैं।

अधिवक्ता ने भी की फायरिंग

अधिवक्ता लाल अरविंद नाथ शाहदेव को जब सूचना मिली कि उग्रवादियों ने टोरी रेलवे साइडिंग पर हमला कर दिया है तो उन्होंने अपनी लाइसेंसी बंदूक लेकर हवा में फायरिंग करनी शुरू कर दी, जिससे उग्रवादियों को पता चल सके कि जवाबी कार्रवाई शुरू हो गई है। इसके तुरंत बाद पुलिस ने भी फायरिंग शुरू कर दी तो उग्रवादियों को भागना पड़ गया। लोगों ने बताया कि अधिवक्ता की ओर से फायरिंग किए जाने के बाद उग्रवादियों की टीम उत्तर दिशा की ओर नहीं बढ़ी अन्यथा कई और वाहन फूंक दिए जाते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.