Move to Jagran APP

सुबह-सुबह प्राणायाम, दूर-दूर तनाव

उत्कर्ष पांडेय लातेहार नक्सल इलाकों में तैनात पुलिसकर्मियों ने जीवन में योग को अपनाया और

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:13 PM (IST)
सुबह-सुबह प्राणायाम, दूर-दूर तनाव
सुबह-सुबह प्राणायाम, दूर-दूर तनाव

उत्कर्ष पांडेय, लातेहार : नक्सल इलाकों में तैनात पुलिसकर्मियों ने जीवन में योग को अपनाया और तनाव को दूर भगाया। स्वास्थ्य में सुधार अलग से। अब वे काम के बोझ से तनाव में नहीं होते हैं न मन पर कोई दबाव महसूस होता है। यह काम एसपी की प्रेरणा से संभव हुआ है।

loksabha election banner

लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने पुलिस पदाधिकारियों को रोजाना सही समय पर सही डाइट और योगाभ्यास की आदत अनिवार्य करवाई। लाभ यह हुआ कि जिले में तैनात पुलिसकर्मी जिनकी उम्र 55 की हो या 25 की सभी अब रोजाना योग व प्राणायाम से दिन की शुरुआत करते हैं। इस आदत के बाद किसी ने दो माह में अपनी बाहर निकली हुई पेट को अंदर करने में सफलता प्राप्त की है तो कुछ ने मनमाफिक अपना वजन नियंत्रित किया है। फिलवक्त नक्सल इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों तैनात पुलिस कर्मी फिटनेस के साथ तनाव रहित डयूटी कर रहे हैं।

हेल्थ से जुड़ी समस्याओं पर खुद से करते हैं विमर्श :

लातेहार एसपी की ओर से पुलिस कर्मियों के हेल्थ फिटनेस को लेकर अभिनव प्रयोग से पुलिस महकमा हर्षित है। एसपी खुद के साथ पुलिस कर्मियों के हेल्थ के प्रति काफी चौकस रहते हैं। सभी प्रभारियों से रोजाना संवाद के दौरान पुलिस कर्मियों की हेल्थ को लेकर अनिवार्य तौर पर चर्चा करते हैं। इस दौरान किसी को हेल्थ से जुड़ी समस्या की जानकारी मिलने पर उस पुलिस कर्मी से स्वयं बात करते हैं। हल्की समस्याओं पर उसे निदान का उपाय बताते हैं। अधिक परेशानी पर उसे संबंधित बीमारी के इलाज हेतु डाक्टर का नाम और पता सुझाकर उसके ठीक होने तक लगातार स्वयं संवाद करते हैं। छुट्टियों के आवेदन पर त्वरित एक्शन :

कई पुलिस पदाधिकारियों ने बताया कि एसपी ने योगदान के बाद ही एक बैठक की थी। जिसमें उन्होंने स्पष्ट निर्देश जारी किए थे कि कोई पुलिस कर्मी छुट्टी के लिए आवेदन करे तो उस पर त्वरित संज्ञान लिया जाए। एसपी के इस निर्देश का जिले भर में पालन सुनिश्चित करा दिया गया। जिसका सार्थक परिणाम भी सामने आया कि कोरोना काल में भी पुलिसकर्मियों के बीच छुट्टियों को लेकर न होई हंगामा हुआ और न ही किसी प्रकार की समस्याएं सामने आईं।

कोट ::

लातेहार जिले में एसपी की पहल से यह अच्छा कार्य हो रहा है। तनाव रहित होकर पुलिस कर्मी डयूटी करेंगे तो वे संजीदगी से कार्य पूर्ण कर सकेंगे।

-राजकुमार लकड़ा, डीआईजी पलामू प्रक्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.