Move to Jagran APP

समाज में बदलाव के लिए बालिकाओं को शिक्षित करना जरूरी : बैद्यनाथ

जागरण संवाददाता लातेहार कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर में मंगलवार को जिलास्तरीय क

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 07:08 PM (IST)
समाज में बदलाव के लिए बालिकाओं को शिक्षित करना जरूरी : बैद्यनाथ
समाज में बदलाव के लिए बालिकाओं को शिक्षित करना जरूरी : बैद्यनाथ

जागरण संवाददाता, लातेहार : कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर में मंगलवार को जिलास्तरीय कस्तूरबा संगम आयोजित की गई। कार्यक्रम में लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम,मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने शिकरत की एवं कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत उदघाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि सरकार की सोच है कि अभाव में किसी की पढ़ाई बाधित नहीं हो,और इसी सोच को लेकर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि समाज में बदलाव के लिए महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है। शिक्षित महिला से ही विकसित समाज की परिकल्पना पूरी हो सकती है। विधायक के द्वारा कस्तूरबा संगम कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों का भी हौसला अफजाई किया गया एवं बताया कि जीवन में प्रतियोगिता अतिआवश्यक है,प्रतियोगिता से ही प्रतिभा में निखार आती है,चाहे वह पढ़ाई,खेल या अन्य प्रतियोगिता हो। मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा अतिआवश्यक है। उन्होंने कहा विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बालिकाओं के शिक्षा पर जोर देते हुये कहा कि बेटियां शिक्षित होंगी तो समाज और देश आगे बढ़ेगा। उपायुक्त अबु इमरान ने कहा कि बच्चें देश के भविष्य होते है,ऐसे में शिक्षक एवं अभिभावको का दायित्व है कि बच्चों के भविष्य निर्माण के लिए अपने कर्तव्यों का ईमानदारीपूर्वक से निवर्हन करते हुए अपनी जिम्मेदारी को निभाएं । इस दौरान उपायुक्त ने सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारें में बताया एवं लाभ लेकर जीवन को नया आयाम देने की बात कही। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगिता में शामिल सफल छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मौके पर आइटीडीए निदेशक विदेश्वरी ततमा,जिप उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद साहू,जिप सदस्य विनोद उरांव समेत शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे। मंच का संचालन शिक्षक आशीष पाण्डेय के द्वारा किया गया।

loksabha election banner

विज्ञान प्रदर्शनी में चंदवा कस्तूरबा गांधी की छात्राएं अव्वल:

कस्तूरबा संगम 2021 कार्यक्रम में लगाए गए विज्ञान प्रदर्शनी में चंदवा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राऐं प्रथम,मनिका कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय छात्रा द्वितीय एवं बालूमाथ कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राऐं तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। इस दौरान विधायक बैद्यनाथ राम, विधायक रामचंद्र सिंह एवं उपायुक्त अबु इमरान ने विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं सफल प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.