Move to Jagran APP

विकास के लिए जागरूकता जरूरी : उपायुक्त

, लातेहार: उपायुक्त राजीव कुमार सोमवार को सदर प्रखंड के अतिसुदूरवर्ती क्षेत्र बेंदी पंचायत के

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 05:20 PM (IST)
विकास के लिए जागरूकता जरूरी : उपायुक्त
विकास के लिए जागरूकता जरूरी : उपायुक्त

, लातेहार: उपायुक्त राजीव कुमार सोमवार को सदर प्रखंड के अतिसुदूरवर्ती क्षेत्र बेंदी पंचायत के सुकरकठा गांव पहुंचे। वे ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित कर गांव के विकास में आने वाली समस्या से रूबरू हुए एवं ग्रामीणों को समस्या का समाधान करने की बात कही, गांव के विकास में अहम भूमिका निभाने को लेकर भी ग्रामीणों को प्रेरित किया। इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार गांव के विकास के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। आप सभी ग्रामीण सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक हों एवं योजनाओं का लाभ लेकर विकास के पथ पर चले। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर कर गांव के विकास के लिए आगे आने की बात कही। बीडीओ गणेश रजक ने भी केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में बताया एवं गांव के विकास के लिए आपसी समन्वय बना कर कार्य योजना बनाने की बात कही। इस मौके पर प्रमुख अशोक कुमार ¨सह,मुखिया रेणू बैजंती खलखो समेत दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

prime article banner

ग्रामीणों ने उपायुक्त को बताई अपनी समस्या : बेंदी पंचायत के सुकरकठा गांव में पहुंचे उपायुक्त राजीव कुमार को ग्रामीणों ने गांव की समस्या से अवगत कराया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में बिजली पहुंचाने, सड़क बनाने, पुल बनाने एवं कृषि कार्य एवं पीने की पानी व्यवस्था करवाने की मांग की। जिस पर उपायुक्त ने त्वरीत कार्रवाई करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

नदी में बोरा बांध बनाने की बनी योजना: उपायुक्त राजीव कुमार के समक्ष कृषि कार्य करवाने के लिए पानी व्यवस्था करवाने की मांग की। जिस पर उपायुक्त राजीव कुमार ने कृषि कार्य करवाने को लेकर गांव के नजदीक बह रहे औरंगा नदी पर बोरा बांध बनाने को लेकर ग्रामीणों को प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के साथ मिलकर नदी पर बोरा बांध बनाने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रमुख को निर्देश दिए।

ग्रामीणों को स्वावलंबन के लिए किया प्रेरित: उपायुक्त ने ग्रामीणों से सीधा संवाद कर ग्रामीणों को स्वावलंबन को लेकर प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने गांव की महिलाओं को सखी मंडल से जुड़ने,ग्रामीणों को कृषि कार्य करने,मुर्गी पालन,बतक पालन,सुकर पालन से जुड़ कर आत्मनिर्भर बनाने की बात कही।

आयुष्मान योजना की दी जानकारी: उपायुक्त ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को आयुष्मान भारत,सौभाग्य योजना,मुख्यमंत्री आर्शीवाद योजना समेत अन्य सभी संचालित योजनाओं के बारें में विस्तार पूर्वक बताया एवं योजना का लाभ लेने को लेकर प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.