Move to Jagran APP

वजन घर निर्माण को ले 11 घंटे रहा मेगाब्लॉक

धनबाद रेल मंडल के कोडरमा स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 6 पर बन रहे वजन घर को लेकर शनिवार को सुबह 6 से संध्या 5.20 बजे तक स्लैब लगाने समेत अन्य कार्य को लेकर मेगाब्लॉक लिया गया जिसे संध्या 5 बजे ही पूर्ण कर लिया गया। इसके बाद इस पर ट्रेन का परिचालन भी सामान्य रूप से शुरू हुआ। मालूम हो कि हजारीबाग टाउन के बानादाह साइडिग से कोयला लोडिग होकर कोडरमा से चलने वाली मालगाड़ियों के बोगी एवं पूरे रैक का वजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 09:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:45 AM (IST)
वजन घर निर्माण को ले 11 घंटे रहा मेगाब्लॉक
वजन घर निर्माण को ले 11 घंटे रहा मेगाब्लॉक

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा): धनबाद रेल मंडल के कोडरमा स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या छह पर बन रहे वजन घर को लेकर शनिवार की सुबह छह से संध्या 5.20 बजे तक स्लैब लगाने समेत अन्य कार्य को लेकर मेगाब्लॉक लिया गया, जिसे संध्या पांच बजे ही पूर्ण कर लिया गया। इसके बाद इस पर ट्रेन का परिचालन भी सामान्य रूप से शुरू हुआ।

loksabha election banner

मालूम हो कि हजारीबाग टाउन के बानादाह साइडिग से कोयला लोडिग होकर कोडरमा से चलने वाली मालगाड़ियों के बोगी एवं पूरे रैक का वजन किया जाएगा। इसका कार्य बंगलोर की ईएसएसएई कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इस कार्य के बाद डिजिटल का कार्य शुरू होगा। शनिवार को हुए कार्य में रेल ट्रैक के नीचे स्लीपर बिछाने के लिए तीन हैडर, एक जेसीबी समेत लगभग दो दर्जन कर्मियों को लगाया गया। इसमें 140 मीट्रिक टन तक का वजन किया जाएगा जो की स्वचालित सेंसर के जरिए सभी बोगियों के वजन की जानकारी प्राप्त होती रहेगी। इस कार्य के बाद रविवार से कैरेज एंड वैगन विभाग के द्वारा कार्य होगा। संभावना व्यक्त की जा रही है कि 15 से 20 दिनों तक वजन करने का कार्य शुरू होगा। इसके पूर्व धनबाद रेल मंडल डीआरएम एवं अन्य अधिकारी कार्य का जायजा लेंगे। इधर, 5.5 मीटर लंबा वजनघर निर्माण सफलतापूर्ण किया गया। इस कार्य को लेकर कोई भी ट्रेन प्रभावित नहीं हुई। हजारीबाग टाउन से आनेवाली ट्रेनों को प्लेटफॉर्म संख्या 7 से गतंव्य स्थान के लिए रवाना किया गया। मौके पर धनबाद रेल मंडल के वरीय मंडल मेक्निकल अभियंता, सहायक मंडल अभियंता मनीष कुमार, स्टेशन प्रबंधक एमके सिंह, पीडब्ल्यूआई गझंडी एसके गंगोपाध्याय, कोडरमा के पीडब्ल्यूआई आनंद मोहन आदि उपस्थित थे। कोडरमा-कोआर व मधुपुर की ट्रेन रही रद ::::::::

कोडरमा-गिरिडीह रेल खंड के न्यू गिरिडीह स्टेशन में शनिवार को नन इंटरलॉकिग पर कार्य को लेकर सुबह चलनेवाली कोडरमा-कोआर एवं अपराह्न में चलनेवाली कोडरमा-मधुपुर ट्रेन को रद कर दिया गया। इस वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। स्टेशन प्रबंधक एमके के अनुसार न्यू गिरिडीह स्टेशन में पैनल का कार्य को लेकर ट्रेन को रद किया गया। उन्होंने बताया कि रविवार से न्यू गिरिडीह स्टेशन पर स्टेशन मास्टर ग्रुप डी के कर्मी कार्य करने लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.