Move to Jagran APP

स्कूल है बंद, बच्चे बेच रहे है सब्जी

संवाद सहयोगी कोडरमा भले ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार कम होती जा रही है लेकि

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 08:17 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 08:17 PM (IST)
स्कूल है बंद, बच्चे बेच रहे है सब्जी
स्कूल है बंद, बच्चे बेच रहे है सब्जी

संवाद सहयोगी, कोडरमा: भले ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार कम होती जा रही है लेकिन सरकार स्तर से स्कूलों को खोले जाने के इजाजत नहीं मिलने के कारण अब आर्थिक रूप से कमजोर स्कूली बच्चे सब्जी बेचने के अलावा दूसरे कार्यों में लिप्त होते जा रहे हैं। इसके अलावे लाकडाउन से पहले ड्राप आउट बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा था, लेकिन स्कूल बंद रहने से यह भी अधर में लटक गया। अब बात सरकारी स्कूल की है तो आनलाइन शिक्षा का हाल भी रामभरोषे चल रहा है। कोडरमा जिला में 50 फीसदी छात्र आन लाइन शिक्षा से अब तक दूर है। ऐसे बच्चों के अभिभावक आर्थिक परेशानी के कारण एंड्रायड मोबाइल नहीं हेाना भी बता रहें है। जाहिर है कोरोना ने कमजोर परिवारों के बच्चों को शिक्षा से भी दूर कर दिया। अब झुमरीतिलैया शहर में सब्जी बाजार में कई ऐसे स्कूली बच्चे और बच्चियां दिख जाएंगे जो सब्जी बेचकर गुजारा कर रहे हैं और अपने परिजनों का हाथ बंटा रहे हैं। बच्चों का कहना है कि स्कूल बंद है और ऑनलाइन पढ़ाई संभव नहीं है। जिसके कारण अब वे लोग सब्जी बेचकर अपना समय काट रहे है। कक्षा 6 की छात्रा शिम्पी कुमारी ने बताया की कुछ महीने तक स्कूल के तरफ से ऑनलाइन क्लास चला लेकिन अब वह भी बंद हो गया है, जिसके कारण वो अपने अभिभावकों के साथ सब्जी बेचने में सहयोग कर रही है। शिम्पी ने सरकार से स्कूल खोलने की अपील की है। झुमरीतिलिलैया ओवरब्रीज पर कई और ऐसे बच्चे है जो पढ़ाई छोड़कर सब्जी बेचने का काम कर रहे है। दिगंबर जैन विद्यालय के छात्र जैकी कुमार ने कहा कि घर में कोई काम नहीं है, माता-पिता दिनभर सब्जी बेचने बाजार आ जाते थे, ऐसे में अकेले रहने के कारण वे भी सब्जी बेच रहे है। :::शिक्षा से बच्चों की बढ़ रही है दूरी::::

loksabha election banner

इधर, सब्जी बेच रहे बच्चों के अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल नहीं खुलने से उनके बच्चों की पढ़ाई से दुरी बढ़ रही है। वही सब्जी बेच रहे बच्चों के अभिभवकों की अपनी मजबुरी है। उनकी माने तो स्कूल चलता था तो बच्चे स्कूल मे होते थे और वे लोग सब्जी बेचते थे। लेकिन अब बच्चों को घरे में अकेले छोड़ना मुनासिब नहीं है। शिम्पी कुमारी की माता ने बताया कि बेटी को अकेले घर में छोड़ नहीं सकते और उसके यहां आने से उनका भी सहयोग हो जाता है। उन्होने सरकार से स्कूल खोलने की अपील करते हुए कहा कि अब मंदिर, मस्जिद खुल गए है, शादी ब्याह हो रहा है लेकिन स्कूल नहीं खुलने से बच्चे शिक्षा से दूर हो रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.