Move to Jagran APP

स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत व महंगाई कम करनेवाला हो बजट

स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत व महंगाई कम करनेवाला हो बजट संवाद सहयोगी कोडरमा आगामी 1 फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट पे

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:02 PM (IST)
स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत व महंगाई कम करनेवाला हो बजट

संवाद सहयोगी, कोडरमा : आगामी 1 फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आम बजट पेश करेंगी। बीते वर्ष सरकार ने जहां टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया था, वहीं इस बार बजट में सरकार से लोगों को बड़ी घोषणा की उम्मीदें हैं। लोगों को उम्मीद है कि इस बार सरकार स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, रक्षा, कृषि समेत अन्य सेक्टर में बड़े बदलाव की घोषणा कर सकती है। प्रस्तुत है बजट को लेकर क्या है लोगों की सरकार से उम्मीदें: वर्तमान समय में फिक्स डिपाजिट पर ब्याज काफी कम कर दिया गया है, इसके अलावे इससे होनेवाले फायदे पर 30 प्रतिशत टैक्स के रूप में जमा करना पड़ता है जिससे ब्याज महज 3.35 प्रतिशत ही मिल पाता है। सरकार को एक लाख तक के एफडी को टैक्स मुक्त करना चाहिए। शेयर मार्केट और म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों के लिए भी सरकार से बड़ी घोषणा की उम्मीद है। सरकार से मांग है कि इस बार के बजट में शार्ट कैपिटल गेन टैक्स भी कम से कम दो लाख रुपए तक कर मुक्त होना चाहिए।

loksabha election banner

प्रदीप हिसारिया, टैक्स एक्सपर्ट सह अधिवक्ता जीएसटी व आयकर।------------------- केंद्र सरकार का बजट ऐसा बजट हो जिससे देश के गरीब आमजनों को राहत मिले। 2 साल के करोना काल के कारण गरीबों को काफी परेशानी हुई है और उनकी दयनीय हालत बद से बदतर हो गई है। कोरोना काल में बेरोजगारी का आलम कुछ इस कदर बढ़ गया है कि लोगों को रोजगार के लिए दर-बदर भटकना पड़ रहा है। रोजगार के नए साधन का सृजन हो ऐसे संतुलित बजट की सरकार से इस बार उम्मीद है।

अरविद कुमार, व्यवसायी। कोरोना काल में हर व्यवसाय प्रभावित हुआ है। कृषि के प्रति लोगों की आत्मनिर्भरता बढ़ी है। सरकार से उम्मीद है कि कृषि यांत्रिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार आगामी बजट में कोई खास प्रविधान करे। इससे कृषि यंत्र खरीदने में मिलने वाले अनुदान का ज्यादा लाभ प्रगतिशील किसानों को हो सकता है। साथ ही इस बार सरकार से सब्जियों के उत्पादन का भी बीमा कराने की घोषणा की उम्मीद है।

अजय साव, प्रगतिशील किसान।

पिछले एक साल में खासकर हर घर के किचन का बजट गड़बडा गया है। खाद्य पदार्थों के साथ तेल-रिफाइन के दाम में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोत्तरी हो गई है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से सब्जियों की कीमत भी बढ़ रही है। लगातार एलपीजी गैस के दाम बढ़ने से गृहणियों को घर चलाने में परेशानी हो रही है। उम्मीद है कि महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महिलाओं के हित में बजट पेश करेंगी और किचन का बजट न बिगड़े इसका ख्याल रखेंगी।

रीतू सिंह, गृहिणी।

आम लोगों को मंहगाई से राहत मिले ऐसा बजट होना चाहिए। दो सालों के कोरोना काल में हर कुछ का बजट गड़बड़ा गया है। जीएसटी में कटौती की पेशकश करके रीयल एस्टेट क्षेत्र में सहायक भूमिका निभा सकता है। लोगों ने कोविड के बाद के दौर में घर खरीदने के महत्व को महसूस किया है। स्टैंप ड्यूटी में कटौती, सबसे कम होम लोन दर जैसे कुछ लाभ की इसबार के बजट से उम्मीद है।

विवेक कुमार सिन्हा, व्यवसायी। इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक उपकरणों से जुड़ा व्यवसाय मंदा पड़ गया है। जीएसटी की दरों से इलेक्ट्रानिक उत्पादों की कीमतें बढ़ गई हैं और जीएसटी की प्रक्रिया के कारण व्यवसायियों को कागजी प्रक्रिया से ज्यादा गुजरना पड़ता है। सरकार से इसबार इलेक्ट्रानिक उत्पादों से जुड़े व्यवसायियों को राहत की उम्मीद है, ताकि आकर्षक छूट और उपहार देकर ग्राहकों को एकबार फिर खरीदारी के लिए प्रेरित किया जा सके। सोलर उत्पादों के प्रति लोग आकर्षित हों इसके लिए भी सरकार को बजट में प्रविधान करने की आवश्यकता है।

बिरेंद्र कुमार, इलेक्ट्रानिक व सोलर उत्पादों के विक्रेता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.