Move to Jagran APP

माइका उद्योग को पुनर्जीवित करे सरकार, मिलेगी अर्थव्यवस्था को रफ्तार

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को कैसे गति प्रदान किया जाए इसे लेकर शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से वेबिनार मीटिग का आयोजन किया गया। वेबिनार मीटिग में सांसद अन्नपूर्णा देवी ने जिले के विभिन्न सेक्टरों से जुड़े गणमान्य लोगों की बातों को सुनने के पश्चात के हर मुद्दे पर अपनी राय रखी। सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा किया गया लॉकडाउन बहुत सही समय पर किया गया विवेकपूर्ण निर्णय रहा। पूरे दुनिया की अर्थव्यवस्था इस संकट में प्रभावित हुई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 06:18 AM (IST)
माइका उद्योग को पुनर्जीवित करे सरकार, मिलेगी अर्थव्यवस्था को रफ्तार
माइका उद्योग को पुनर्जीवित करे सरकार, मिलेगी अर्थव्यवस्था को रफ्तार

संवाद सहायेगी, कोडरमा : लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को कैसे गति प्रदान किया जाए, इसे लेकर शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से वेबिनार मीटिग का आयोजन किया गया। वेबिनार में सांसद अन्नपूर्णा देवी ने जिले के विभिन्न सेक्टरों से जुड़े गणमान्य लोगों की बातों को सुनने के पश्चात के हर मुद्दे पर अपनी राय रखी। सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा किया गया लॉकडाउन बहुत सही समय पर किया गया विवेकपूर्ण निर्णय रहा। पूरे दुनिया की अर्थव्यवस्था इस संकट में प्रभावित हुई है। ऐसे में भारत सरकार के 20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज बेहतर परिणाम लाएगा। इस पैकेज के जरिए सभी उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। साथ ही कृषि व स्वदेशी उत्पादन में तेजी लाकर लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके, इसकी भी नीति केंद्र सरकार ने तय कर रखी है। उन्होंने जिले की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए माइका और पत्थर व्यवसाय को सबसे बेहतर माध्यम बताया। कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर लौटे हैं। अब इन मजदूरों को रोजगार की चिता सता रही है। ऐसे में माइका व्यवसाय को पुनर्जीवित कर न सिर्फ प्रवासियों को रोजगार मुहैया कराया जा सकेगा, बल्कि लंबे समय तक अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार मिलेगी। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही सीएम के साथ माइका व्यवसाय को पुनर्जीवित करने के लिए पत्राचार करेंगी, ताकि इसके लीज और प्रोसेसिग में सरकार लचीला रुख लाकर इस लॉकडाउन में प्रभावित लोगों को राहत पहुंचा सके। उन्होंने कहा कि माइका और पत्थर व्यवसाय कोडरमा समेत गिरिडीह जिले के अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इसके जरिए बड़े पैमाने पर प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध हो सकता है। इसके अलावा अन्नपूर्णा देवी ने छोटे एवं मध्यम इंडस्ट्रीज के लॉकडाउन में बंद के दौरान फिक्स बिजली चार्ज माफ कराने और व्यापारियों को राहत देने के लिए भी प्रयास किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही वे सरकार को पत्र लिखकर इस दिशा में पहल करने की अपील की जाएगी, ताकि जो उद्योग बंद हैं उनसे जुड़े व्यवसायियों को बिजली बिल माफ कर राहत दिया जा सके।

loksabha election banner

जिला प्रशासन का स्पष्ट आदेश नहीं फिर हो रही कार्रवाई

वेबिनार में कुछ लोगों ने सवाल उठाया कि जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन के दौरान दुकानों को बंद रखने के संबंध में स्पष्ट आदेश नहीं जारी किया गया है। ऐसे में कई बार दुकान खोलने पर व्यवसायियों के खिलाफ प्रशासन द्वारा मुकदमा करना कहां तक उचित है? सांसद ने इसे गंभीर बताते हुए इस संबंध में उपायुक्त से बात करने की बात कही। कई लोगों ने कहा कि सरकार ने शहरी क्षेत्रों में भी उद्योग धंधों को खोलने के लिए इजाजत दे दी है, लेकिन जिला प्रशासन द्वारा इसपर भी स्पष्ट तौर पर ना तो कुछ कहा जा रहा है और ना ही किसी तरह का आदेश निर्गत है। ऐसे में लोग डर से उद्योग धंधे को बंद रखे हैं। सांसद ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी घर लौटे हैं, इन्हें नियोजित करने के लिए उद्योग एवं व्यापार को प्रोत्साहित करना जरूरी है। इसमें भारत सरकार का रुख इस मामले में काफी सकारात्मक है। राज्य सरकार के अधिकारियों को भी इस पर सकारात्मक रुख अपनाना होगा। वहीं खरीफ के मौसम में किसानों को खाद बीज समय पर उपलब्ध हो, इसके लिए मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव से वार्ता करने की बात कही। नगर परिषद के अध्यक्ष प्रकाश राम द्वारा झुमरी तलैया शहरी जलापूर्ति में आने वाली समस्याओं के मुद्दे पर सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि रघुवर सरकार में जो भी प्रोजेक्ट घर-घर तक पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए थे, इस सरकार में सारे कार्य ठप पड़े हैं। इस दिशा में भी सरकार का ध्यानाकर्षण किया जाएगा। प्रवासियों के आगमन के साथ उनके रोजगार के लिए चिता जताते हुए अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि जितनी जल्दी सरकार प्रवासियों को रोजगार मुहैया कराएगी, उतनी जल्दी स्थिति सामान्य होगी और अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिल सकेगा। वहीं निजी स्कूलों के द्वारा बच्चों के फीस माफी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देश के सवाल पर अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि इस दिशा में वे सरकार से बात करेंगी। लेकिन निजी स्कूलों को भी अभिभावकों को ध्यान रखना चाहिए और सरकार भी निजी स्कूलों के हितों का ध्यान रखना होगा। इस मामले में सर्वमान्य हल निकालने के लिए सरकार के उच्च अधिकारियों से बात की जाएगी। अंत में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित वेबिनार मीटिग का अन्नपूर्णा देवी ने सराहना की और कहा कि वैश्विक महामारी के बीच जहां लोग एक दूसरे से मिल नहीं सकते हैं, वैसे में इस वेबिनार मीटिग के जरिए समस्याओं पर चर्चा व सुझाव बेहतर प्रयास है। उन्होंने वेबिनार मीटिग में जुड़े अलग-अलग क्षेत्रों के गणमान्य लोगों का बधाई दी और कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री के निर्देशों का लोग पालन कर रहे हैं, उससे निश्चित रूप से कोरोना हारेगा और भारत जीतेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.