Move to Jagran APP

आग की चिगारी को नजरअंदाज ना करें: उपमुख्य अभियंता

कोडरमा थर्मल पावर केंद्र में सीआईएसएफ अग्नि शाखा के तत्वावधान में 14 अप्रैल से चल रहे राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह शनिवार को विभिन्न कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। समापन समारोह में केटीपीएस के उप मुख्य अभियंता एस के आइन सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट (अग्नि) कमलेश कुमार सीआईएसएफ के उप कमांडेंट खिलारे एसपी समेत डीवीसी के कई अधिकारी उपस्थित थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 06:33 AM (IST)
आग की चिगारी को नजरअंदाज ना करें: उपमुख्य अभियंता
आग की चिगारी को नजरअंदाज ना करें: उपमुख्य अभियंता

, जयनगर (कोडरमा): कोडरमा थर्मल पावर केंद्र में सीआईएसएफ अग्नि शाखा के तत्वावधान में 14 अप्रैल से चल रहे राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह शनिवार को विभिन्न कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। समापन समारोह में केटीपीएस के उप मुख्य अभियंता एस के आइन, सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट (अग्नि) कमलेश कुमार, सीआईएसएफ के उप कमांडेंट खिलारे एसपी समेत डीवीसी के कई अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर उप मुख्य अभियंता एस के आइन ने कहा कि केटीपीएस देश के लिए अनमोल है इसकी सुरक्षा करना हम सबों का परम कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि जैसे ही सतर्कता हटती है दुर्घटना घट जाती है। उन्होंने कहा कि आग की चिगारी को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि आग का छोटी चिगारी बड़े हादसे को अंजाम दे सकता है। वहीं सहायक कमांडेंट (अग्नि) कमलेश कुमार ने कहा कि हमें देश की संपत्ति की रक्षा करने की जो जिम्मेवारी दी गई है उस जिम्मेदारी को ईमानदारी पूर्वक पूरा करने में गर्व होना चाहिए। उन्होंने विगत वर्ष की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि इस वर्ष और भी बेहतर पूर्वक से प्लांट की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने मुख्य केटीपीएस प्रबंधन को भरोसा दिलाया कि हमारे जवान प्लांट की सुरक्षा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने केटीपीएस प्लांट की सुरक्षा में किस प्रकार जागरूक रहना चाहिए विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इस अग्निशमन सप्ताह के दौरान केटीपीएस में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी, बैंक कर्मी, विद्यालय के बच्चे और गृहिणियों को भी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम को सीआईएसएफ के उप कमांडेंट खिलारे एसपी ने भी संबोधित किया और जवानों का हौसला बढ़ाते हुए देश की बहुमूल्य संपत्ति की रक्षा करने की बात कही। इस दौरान सहायक कमांडेंट कमलेश कुमार ने उप मुख्य अभियंता एस के आइन को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। इस दौरान सीआईएसफ के जवानों द्वारा आगजनी डेमो का प्रदर्शन किया जिसमें ट्रांसफॉर्मर फायर, ऑयल लीकेज फायर, ऊंची इमारत से रेस्क्यू कार्य, क्लोरीन गैस लीकेज होने पर की जाने वाली रेस्क्यू कार्य के तरीके तथा विभिन्न रेस्क्यू विधियों के साथ-साथ अग्निशामक उपकरणों की सहायता से देश के सम्मान में तिरंगा का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का संचालन धर्मेंद्र सिंह ने किया। इस अवसर पर उप मुख्य अभियंता एसएन चौबे, अजहर अली, विजय कुमार, बीबी दास, आरके साहू, मोहम्मद इस्लाम, राकेश रंजन, इंस्पेक्टर कुमार मंगलम, सब इंस्पेक्टर रमेश कुमार, आरबी सिंह, शेर मोहम्मद, राजकुमार, आर के सिगा, सीबी यादव, आरक्षक राहुल घाडगे, चिटू बोरा, अजय कुमार, सुभाष कुमार, एन प्रसाद, एजे साकिया, साहिल कुमार के अलावा सीआईएसएफ के कई जवान उपस्थित थे। डीवीसी व सीआईएसएफ के अधिकारियों ने ली सुरक्षा की शपथ

loksabha election banner

जयनगर: कोडरमा थर्मल पावर केंद्र में अग्निशमन सप्ताह के समापन समारोह में डीवीसी और सीआईएसएफ के अधिकारियों ने सुरक्षा की शपथ ली। शपथ केटीपीएस के उपमुख्य अभियंता एस के आइन ने दिलाई। शपथ दिलाते हुए श्री आइन ने कहा कि मैं आज अग्निशमन दिवस सेवा दिवस पर ²ढ़ता पूर्वक प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं अग्नि सुरक्षा नियमों का पूर्ण लगन एवं राष्ट्र की संपत्ति को अग्नि दुर्घटनाओं से मुक्त रखने में पूर्ण सहयोग करूंगा। इसके बाद कोडरमा थर्मल पावर केंद्र के उप मुख्य अभियंता एस के आइन नें आग बुझाने से बेहतर आग की रोकथाम पुस्तिका का विमोचन भी किया। धन्यवाद ज्ञापन सीआईएसएफ के सहायक कमांडेंट अग्नि कमलेश कुमार ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.