Move to Jagran APP

सरकारी भूमि का हो रहा अतिक्रमण, दिए जांच के निर्देश

उपायुक्त कार्यालय में मंगलवार को आहुत जनता दरबार में विभिन्न गांवों से आये चार दर्जन लोगों ने डीसी रमेश घोलप को समस्याओं से अवगत कराया। जनता दरबार में यदुटांड के ग्रामीणों के द्वारा आवेदन के माध्यम से बताया कि यदुटांड सरकारी गैरमजुरुआ जमीन खाता न. 1 एवं 17 मौजा यदुटांड पर भूमाफियों के द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा थाजिला प्रशासन के द्वारा अतिक्रमण मुक्त

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 08:09 PM (IST)
सरकारी भूमि का हो रहा अतिक्रमण, दिए जांच के निर्देश
सरकारी भूमि का हो रहा अतिक्रमण, दिए जांच के निर्देश

संवाद सहयोगी, कोडरमा: उपायुक्त कार्यालय में मंगलवार को आहूत जनता दरबार में विभिन्न गांवों से आये चार दर्जन लोगों ने डीसी रमेश घोलप को समस्याओं से अवगत कराया। जनता दरबार में यदुटांड़ के ग्रामीणों के द्वारा आवेदन के माध्यम से बताया कि यदुटांड सरकारी गैरमजरुआ जमीन खाता न. 1 एवं 17 मौजा यदुटांड़ पर भूमाफियों के द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा था,जिला प्रशासन के द्वारा अतिक्रमण मुक्त कराया गया, परन्तु वर्ष 2019 से भूमाफियों के द्वारा फर्जी कागजात बनाकर ब्रिकी किया जा रहा है, जिसमें कई लोग संलिप्त हैं। ग्रामीणों द्वारा आग्रह किया गया कि सरकारी भूमि पर काटे गये पेड़ों का एवं फर्जी कागजातों का उच्च स्तरीय जांच कराते हुए संलिप्त लोगों पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए। उपायुक्त ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए वन प्रमंडल पदाधिकारी एवं अपर समाहर्ता को मामले की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं चंद्रिका महतो ग्राम झांझडीह सतगावां ने महावीर महतो पर फर्जी हुकूमनामा के आधार पर रास्ता पर दावेदारी करने का आरोप लगाया। उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी सतगावां को मामले की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ललिता कुमार पति रंजीत कुमार ग्राम चैनपुर डोमचांच के द्वारा आवेदन देकर मंधौतीमहुआ आंगनावाड़ी केंद्र संख्या 122 में सेविका के पद पर चयनित द्रौपदी वर्मा का चुनाव गलत तरीके से करने के संबंध में शिकायत की है। उपायुक्त ने संज्ञान लेते हुए मामले की जांच करने का निर्देश दिया। संवेदक देवसिगार सिंह ने झुमरी तिलैया नगर परिषद कार्य आवंटन में गड़बड़ी का आरोप लगाया। उपायुक्त ने मामले में सत्यता जांच करने का निर्देश दिया। डोमचांच नगर पंचायत में जुलाई 2019 और अगस्त 2019 माह में सफाई का काम करने हेतु मालो देवी, पति महेश दास एवं मालती देवी, पति कैलाश दास ने पैसे का भुगतान करवाने हेतु उपायुक्त को आवेदन दिया। उपायुक्त ने कार्यापालक पदाधिकारी डोमचांच को मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिये। विच्छीपहरी के ग्रामीणों द्वारा वॉटर लिफ्टिग प्लॉट में लगे हुए टांसफार्मर एवं वाटर पंप के मरम्मति हेतु आवेदन देते हुए उपायुक्त से गुहार लगाई है कि सिचाई में बाधाएं उत्पन्न हो रही है और फसल बर्बाद हो रहे है। उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग को मामले की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिये। वहीं डीवीसी केटीपीएस के द्वारा गोद लिये गये शिक्षकों के बकाया मानदेय का भुगतान पिछले 11 माह से नहीं किये जाने की शिकायत मुकुल कुमार एवं अन्य ने उपायुक्त से की है। उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को शिक्षकों का मानदेय जल्द भुगतान करने का निर्देश दिया।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.